Home Lead Story मोदी की गाज़ियाबाद रैली : लोगों ने पहना दिया है टोपी —एक...

मोदी की गाज़ियाबाद रैली : लोगों ने पहना दिया है टोपी —एक नेत्रहीन

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net

गाज़ियाबाद :  ‘लाल मत रंगिय, हरा मत रंगिय, ऐसी रंगिय जैसे बियाह की पगड़िया… श्याम मोहे रंग दो चुनरिया…’  सुरेश की मधुर संगीतमय आवाज़ में कबीर के दोहे की ये बोल हर किसी के जोश को दोबाला कर रहा था.

दरअसल, 12 बजते ही कमला नेहरू नगर के सीबीआई अकादमी के सामने वाले मैदान में लोगों की भीड़ आनी शुरू हो गई थी. लोग हाथों में पार्टी का झंडा लिए मैदान की ओर बढ़ रहे थे, हालांकि वो जोश बिल्कुल भी नहीं, जिस जोश को हमने 2015 के बिहार चुनाव या 2014 के लोकसभा चुनाव में देखा था.

इसी भीड़ के साथ मैं भी मोदी के इस ‘परिवर्तन संकल्प रैली’ को कवर करने के लिए मैदान की ओर जा रहा था. तभी मेरी नज़र एक इस सुरेश पर पड़ी, जो आंखों से देख नहीं सकते थे. सर पर बीजेपी की टोपी देखकर हर कोई उन्हें  मोदी समर्थक समझ रहा था. मगर सच्चाई यह थी कि इस नेत्रहीन को बीजेपी के रंग में रंग दिया गया था. या फिर यूं कहें कि इसे बीजेपी की टोपी पहना कर समर्थकों की क़तार में खड़ा कर दिया गया था.

32 साल के सुरेश से बात करने पर साफ़ हो गया कि ये शख्स न ही मोदी के नीतियों से खुश था और न ही उसने ये टोपी खुद पहन रखी थी, बल्कि इसकी आंखों में रोशनी न होने का फ़ायदा उठाकर भाजपाईयों ने इसे मोदी समर्थक बना दिया था.

मेरे साथ बातचीत में यह सवाल पूछने पर कि क्या आपको पता है कि आपने टोपी पहना है मोदी जी का, इस पर सुरेश स्पष्ट तौर पर बताता है कि, ‘हां, पहना दिया है लोगों ने टोपी’

मोदी जी आपको कैसे लगते हैं? इस सवाल पर सुरेश का कहना है कि, ‘हम तो मोदी को देखा ही नहीं है, अब हम क्या कह सकते हैं.’

आप यहां क्यों आए हैं? पीछे खड़े लोग बोलते हैं कि बोलो मोदी जी से मिलने आए थे, लेकिन सुरेश नहीं बोलता है. वो मुस्कुराते हुए बोलते हैं कि, आए थे ऐसे ही, आप लोगों से, हमने सोचा कि थोड़ा यहीं बैठ लें.

सुरेश मध्य प्रदेश राज्य के सागर ज़िला में बांडा तहसील के शाह नगर गांव के रहने वाले हैं. वो इन दिनों यूपी के गाज़ियाबाद में रहकर अपने हुनर का मुज़ाहिरा करते हैं, बदले में लोग उनके हाथ पांच-दस रूपये डाल जाते हैं. वो बताते हैं कि मेरे मां-पिता गांव में ही रहते हैं. मैं अकेला हूं और यहीं रहता हूं, लेकिन बीच-बीच में घर जाता रहता हूं. कितने बच्चे हैं? इस सवाल पर मुस्कुराते हुए कहते हैं कि, ‘अभी तो शादी ही नहीं हुई है तो बच्चे कहां से आएंगे.’

https://www.youtube.com/watch?v=uk4DgStu3xM