Home Lead Story सुनिए मुज़फ्फरनगर से पहली बार वोट करने वाले नौजवानों को

सुनिए मुज़फ्फरनगर से पहली बार वोट करने वाले नौजवानों को

आस मोहम्मद कैफ, TwoCircles.net

मुज़फ्फरनगर : पहली बार वोट करने वाले नौजवानों के मन में सवालों का समंदर है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं, और इस बार लगभग 2 करोड़ नौजवान पहली बार वोट करेंगे. उनका मन टटोलने के लिए हमने मुज़फ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा के कुछ नौजवानों से बात की है.

पहली बार वोट करने वाले फरहान कहते हैं कि वो अखिलेश यादव को वोट करेंगे. ‘क्यों’ पूछने पर कहते हैं, ‘युवा हैं. लोग उनकी टांग खींच रहे हैं. मगर वो तरक़्क़ी चाहते हैं. पहली बार उनको ही वोट करेंगे.’ लेकिन साथी ही फरहान यह भी कहते हैं कि मोदी को वो कभी वोट नही करेंगे क्योंकि वे बस अच्छे नहीं लगते.

पहली बार ही मतदान करने जा रही लायबा शकील कहती हैं कि पहला वोट वो अखिलेश यादव को ही देंगी. वजह बताती हैं कि उनका नाम बहुत सुना है. उनकी इमेज अच्छी है. बुटीक चलाने वाली इरम किसी महिला को वोट करना चाहती हैं, मगर मायावती पर वो सहमत नहीं हैं. उनका कहना है कि जो महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर हो, उन्हें ही वोट देना चाहिए. उन्हें लगता है कि अखिलेश यादव को महिलाओं के बेहतर जीवनयापन के लिए प्रयास करने चाहिए थे. खैरात न देकर उन्हें रोज़गार देना चाहिए था.

लेकिन इसके उलट 12वीं की छात्रा रफत अली खान को अखिलेश सरकार अच्छी लगी क्योंकि सरकार पढ़ने में मदद करती है, पैसे भी देती है और फेल भी नहीं करती है. उनका कहना है कि लड़कियों के लिए पढ़ाई में अखिलेश यादव बहुत मददगार हैं. मगर साहिल खान इससे बिल्कुल सहमत नहीं हैं. वे कहते हैं कि अखिलेश यादव की सरकार मे दंगे बहुत हुए. पहली प्राथमिकता सुरक्षा है, जो सरकार दे नहीं सकी. इसलिए साहिल मायावती को वोट देना चाहते हैं.

अदनान मेहंदी राजनीतिक स्तर पर नहीं बल्कि व्यक्तिगत वोट करना चाहते हैं. वो कहते हैं कि अच्छे कैंडिडेट को वोट करना है, अदनान एक कोचिंग सेंटर चलाते हैं. उनका कहना है कि रोजगार कोई सरकार नहीं दे पा रही है, नेता सिर्फ बात करते हैं. फिर वो क्यों भरोसा करें कि सबसे बेहतर है कि अच्छे आदमी को वोट करें, दिल को तो सुकून मिले.

अर्जुन सिवाच भाजपा को वोट करना चाहते हैं क्योंकि उनके अनुसार बदलाव सिर्फ भाजपा ला सकती है. अनुभव शर्मा कहते हैं कि यदि आपको बता दिया कि किसे वोट करेंगे तो मतदान गुप्त कहां रहा, यह एकदम निजी मामला है.