Home Lead Story बजरंग दल के तिरंगा जुलूस के दौरान हुई साम्प्रदायिक हिंसा

बजरंग दल के तिरंगा जुलूस के दौरान हुई साम्प्रदायिक हिंसा

TwoCircles.net Staff Reporter 

पटना : राजधानी पटना से सटे खगौल के जमालुद्दीन चक में बजरंग दल द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर निकाले गए तिरंगा जुलूस के दौरान आपत्तिजनक नारों और पथराव के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गयी. हालात से निपटने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भारी बल के साथ मौके पर पहुच गए.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना से सटे खगौल के जमालुद्दीन चक में बजरंग दल द्वारा स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर तिरंगा जुलूस निकाला गया था. जुलूस में शामिल कुछ लोग नारेबाजी कर रहे थे, जिस पर इलाके के रहने वाले कुछ लोगों ने आपत्ति जताई. जिसके बाद जुलुस में शामिल कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया और मामला बढ़ गया. इसी दौरान दो समुदायों के लोग आमने-सामने हो गये और एक-दूसरे पर पथराव करने लगे. दो समुदायों के लोगों के आमने-सामने होने से स्थिति तनावपूर्ण हो गयी.

मामले ने साम्प्रदायिक रंग ले लिया और स्थिति को सँभालने के लिए खगौल, फुलवारी शरीफ, दानापुर, शाहपुर समेत कई थानो की पुलिस, सिटी एसपी डी अमरकेश विधि व्यवस्था डीएसपी मौके पर भारी पुलिस फ़ोर्स के साथ पहुंचे.

स्थानीय खबरों के अनुसार इस तिरंगा यात्रा के दौरान दो समुदायों में हुई झड़प में कई युवक घायल हो गए हैं. कई बाइकों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. घटना के बाद आक्रोशित स्थानीय सैकड़ों की संख्या में लोग खगौल थाने का घेराव कर दिया.

दो समुदायों में भिड़ंत की सूचना पाकर अनुमंडलाधिकारी और सिटी एसपी भी जमालुद्दीनचक पहुंचे और घटनास्थल पर लोगों से मिल कर शांति-व्यवस्था बनाये रखने की अपील की. वही क्षतिग्रस्त तीन मोटरसाइकिलों को पुलिस द्वारा जमालुद्दीनचक से उठा कर थाना लाया गया.

पटना के फुलवारी, खगोल, शाहपुर और दानापुर थाना समेत कई अन्य थाना के 100 से ज्यादा की संख्या में पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद है. वहीँ सिटी एसपी रवींद्र प्रसाद ने तनाव को देखते हुए जमालुद्दीनचक गांव के पश्चिमी छोर स्थित नहर, मस्जिद व चक्रदहा मोड़ पर फोर्स को बड़ी संख्या में तैनात किया है. वर्त्तमान में स्थिति तनाव पूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है.