‘मुल्क में सब कुछ अच्छा नहीं हो रहा है…’ : डॉ. ज़फ़रूल इस्लाम ख़ान, चेयरमैन —दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net


Support TwoCircles

नई दिल्ली: दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन डॉ. ज़फ़रूल इस्लाम ख़ान ने मोदी सरकार के तीन साल के कामकाज पर निराशा व नाउम्मीदी बयान की है और साफ़ लफ़्ज़ों में कहा है कि, हिटलर जब गया तो जर्मनी पूरी तरह से तबाह हो चुका था. मुसोलिनी जब गया तो इटली पूरी तरह से बर्बाद हो चुका था. अब हम नहीं चाहते हैं कि ऐसी सूरते-हाल हिन्दुस्तान में भी पैदा हो.

TwoCircles.net के साथ एक बातचीत में उन्होंने बताया कि, मोदी ने तीन साल पहले बड़े-बड़े वायदे किए थे. तीन करोड़ जॉब होंगे, हरेक के खाते में 15 लाख रूपये होगा. इंडस्ट्रीज़ होगा, मेक इन इंडिया होगा. लेकिन हालात बिल्कुल इसके उलट हैं. भारत के लोग पहले की तुलना में अधिक बेरोज़गार हैं.

डॉ. ख़ान बताते हैं कि, डी-मॉनेटाईज़ेशन एक ग़लत फ़ैसला था. इससे सिर्फ़ लोगों की परेशानियां बढ़ी हैं. आज भी लोग परेशान हैं. किसानों की ओर सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है. सरकार बस लव-जिहाद, घर-वापसी, गाय जैसे मुद्दों में उलझी हुई है और अब इसके नाम पर लीचिंग का मामला आ गया है.

वे बताते हैं, ये माहौल बहुत ही ख़राब है. ये माहौल मुल्क को तोड़ने वाला है. इससे किसी का भी भला होने वाला नहीं है. यहां तक कि मोदी का भी नहीं. मुमकिन है कि वो एक इलेक्शन नफ़रत फैलाकर जीत लें, लेकिन मुल्क से वो जिस मुहब्बत का दावा करते हैं, उसे बहुत नुक़सान करेगा.

डॉ. ख़ान बताते हैं, मुल्क में विकास उसी वक़्त होगा, जब अमन व शांति हो. लेकिन अफ़सोस मोदी सरकार में अमन व शांति बिल्कुल भी नहीं है. मोदी को फ़ौरन देखना होगा कि क्यों समाज में हलचल मची हुई है. क्यों लोग नाराज़ हैं.

आगे उन्होंने कहा कि, मोदी सरकार किसी भी घटना या बातों से सबक़ नहीं ले रही है. एक हमदर्द के तौर पर इस देश के उप-राष्ट्रपति ने जो बातें रखीं, मोदी सरकार के उसे ग़लत तरीक़े से लिया. हामिद अंसारी की बात पर उनको शुक्रिया अदा करना चाहिए था, लेकिन हुआ इसके बिल्कुल उलट. अब ऐसे में इस मुल्क के अवाम का काम है कि सरकार को इस ओर ध्यान दिलाए कि मुल्क में सबकुछ अच्छा नहीं हो रहा है.

स्पष्ट रहे कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप-राज्यपाल अनिल बैजल की सहमति से तीन सदस्यीय दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया है. डॉ. ज़फ़रुल इस्लाम खान इस नवगठित तीन सदस्यीय आयोग के अध्यक्ष हैं. इससे पहले डॉ. ज़फ़रुल इस्लाम खान मिल्ली गज़ट के सम्पादक के साथ-साथ ‘ऑल इंडिया मजलिस-ए-मुशावरत’ के अध्यक्ष रह चुके हैं.

डॉ. ज़फ़रूल इस्लाम ख़ान से TwoCircles.net के साथ बातचीत की वीडियो आप नीचे देख सकते हैं :

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE