‘मुसलमानों के बग़ैर भारत की कल्पना नहीं की जा सकती’ — मणिशंकर अय्यर

TwoCircles.net News Desk

नई दिल्ली : यह अफ़सोस की बात है कि लोकसभा में तथा उत्तर प्रदेश विधान सभा में भारतीय जनता पार्टी का एक भी सदस्य मुसलमान नहीं है. इससे यह अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है कि भारत के मुसलमानों के बारे में उसकी सोच कितनी नकारत्मक है.


Support TwoCircles

ये बातें आज दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आॅल इंडिया मिल्ली काउंसिल द्वारा तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में ‘‘संविधान बचाओ-देश बनाओ’’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कनवेंशन के दौरान पूर्व केन्द्रीय मंत्री व राजनयिक मणिशंकर अय्यर ने कही.

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि, मुसलमानों के बग़ैर भारत की कल्पना नहीं की जा सकती, लेकिन यह सरकार देश की विविधता को नहीं समझती.

उन्होंने सवाल किया कि वह पार्टी जो संविधान की भावना का आदर नहीं करती तो उसके द्वारा हर साल नवम्बर में संविधान दिवस मनाने का क्या औचित्य है?

कश्मीर के हालात पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, वह प्रदेश जहां की आबादी सिर्फ़ लाखों तक सीमित है, वहां इस समय तेरह लाख सैनिक तैनात किए गए हैं. यह सरकार कश्मीरी जनता का विश्वास जीतने के बजाए यह कह रही है कि वहां और सैनिक भेजे जाएंगे.

पाकिस्तान से देश के संबंध सुधारने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि, अटल बिहारी बाजपेयी के विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने पाकिस्तान में भारत के कांउसिल-जनरल के रूप में काम किया और उन्होंने 35 वर्षों में 33 बार उस देश की यात्रा की.

बताते चलें कि ये राष्ट्रीय सम्मेलन ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल, ट्रुथ सीकर्स इन्टरनेशनल और अमीर खुसरो चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE