‘जब तक दिलीप सरोज के परिवार को न्याय नहीं मिल जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा’

TwoCircles.net News Desk


Support TwoCircles

लखनऊ : दलितों के बीच काम करने वाली ‘लक्ष्य’ नामक एक संस्था की लखनऊ टीम ने दलित छात्र दिलीप सरोज की इलाहबाद में हुई निर्मम हत्या के विरोध में एक आक्रोश-प्रदर्शन लखनऊ के हज़रतगंज में स्थित  डॉ. अम्बेडकर प्रतिमा पर किया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

लक्ष्य कमांडर सुषमा बाबू व धम्मप्रिया गौतम ने इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि दिलीप सरोज इलाहाबाद से क़ानून की पढ़ाई कर रहा था और मामूली सी कहा सुनी में दबंगो ने उसकी बेहरहमी से पीट-पीट कर हत्या कर दी.

उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि दोषियों को जल्द से जल्द कड़ी सज़ा दे ताकि इस प्रकार की अमानवीय घटनाओं पर लगाम लग सके.

लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या व रश्मि गौतम ने कहा कि जिस मां के लाल के साथ इस प्रकार की घटना हुई है, उसके दिल पर क्या बीत रही होगी इसकी कल्पना करके देखो.

उन्होंने सरकार को चेताते हुए कहा कि जब तक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिल जाता है तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा और लक्ष्य की टीम इस घटना को लेकर गांव-गांव में लोगों को जागरूक करेंगी.

लक्ष्य कमांडर राज कुमारी कौशल व सीमा चौधरी ने कहा कि बहुजन समाज पर अत्याचार बढ़ रहे हैं. सरकार को इन पर लगाम लगाने के लिए इच्छा शक्ति दिखानी चाहिए अन्यथा लोगों का सरकारों से विश्वास ही उठ जाएगा.

लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम व रफ़त फातिमा ने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि बहुजन समाज के नेता और विशेष तौर से जो सरकारों में बैठे हैं उनके द्वारा इस अमानवीय घटना पर कुछ भी न बोलना उनके स्वार्थ को दर्शाता है, बहुजन समाज ऐसे नेताओं को माफ़ नहीं करेगा.

लक्ष्य कमांडर चेतना राव व नीलू सत्यार्थी ने बहुजन समाज से अपील करते हुए कहा कि वो इस अमानवीय घटना का पुरज़ोर विरोध करे. 

उन्होंने बताया कि इस अमानवीय घटना को लेकर बहुजन समाज में रोष व्याप्त है.

लक्ष्य कमांडर रश्मि गौतम व मुन्नी बौद्ध ने कहा कि, 70 वर्षों की आज़ादी के बाद भी बहुजन समाज को मानवीय अधिकार नहीं मिले हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि बहुजन समाज अभी भी आज़ाद नहीं हुआ है. सरकारों को इस पर गहन मंथन करने की ज़रूरत है.

वहीं इस मामले में सहारनपुर के ‘दलित शोषण मुक्ति मंच’ के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है. जिसमें दिलीप सरोज के साथ-साथ दलितों पर बढ़ रहे हमलों की निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की गई है.

ग़ौरतलब रहे कि इलाहाबाद के कर्नलगंज थाना क्षेत्र के एक रेस्टोरेंट में गत शुक्रवार रात बेरहमी से पीटे गए एलएलबी के छात्र दिलीप कुमार सरोज की रविवार इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई. सरोज की पिटाई से मौत का वीडियो वायरल होने के बाद प्रदेश डीजीपी मुख्यालय ने इलाहाबाद एसएसपी से रिपोर्ट तलब की है.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE