यूपी: मूर्ती विसर्जन को लेकर सांप्रदायिक तनाव, कहीं 2019 की चुनावी तैयारी तो नहीं ?

TCN News,

उत्तर प्रदेश के योगी राज में अपराधों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इन्ही मामलों के मद्दे नज़र यूपी में हुए मूर्ति विसर्जन सांप्रदायिक तनावों, रायबरेली में चलती जीप में दलित महिला से दुष्कर्म और फिरोजाबाद में छेड़ाखानी के विरोध पर उर्दू शायर हाशिम फिरोजाबादी पर तेजाब के हमले जो एक के बाद एक मामले से उत्तर प्रदेश की ध्वस्त हो चुकी कानून व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर रहे हैं।


Support TwoCircles

इन मामलों को लेकर रिहाई मंच के अध्यक्ष मुहम्मद शुऐब ने इन सभी के पीछे उत्तर प्रदेश की कानूनी व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया। मुख्यमंत्री योगी पर आरोप लगाते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर का राग अलाप कर दंगाईयों का मनोबल बढ़ाया जिन्होंने पूरे अवध को सांप्रदायिकता की भेंट चढ़ा दिया।

उन्होंने साफ़ तौर पर ये बात कही की दंगाईयों के खिलाफ न तो कोई कार्रवाई की जा रही है न उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। वेदांती जैसे लोगों को खुली छूट देकर 6 दिसंबर से शुरु होगा राम मंदिर निर्माण जैसे विवादित बयान दिलवाकर अयोध्या के आस-पास के क्षेत्रों में तनाव भड़काया जा रहा है।

वहीँ इस मामले में राजीव यादव ने बताया कि बहराइच में शनिवार को बौंडी क्षेत्र के खैरा बाजार, मनेरा, जरवल, अमेठी में इन्होना, गोण्डा के कटरा बाजार के पास टिकौली गांव में, फैजाबाद के खंड़ासा के चंदौरा गांव, बलरामपुर में महराजगंज तराई और गौरा चैराहे पर सांप्रदायिक तनाव ज़ारी रहा।

उन्होंने आगे बताया कि यहाँ तनाव दूसरे दिन भी गोण्डा, जौनपुर के चंदवक, मऊ के बड़ा गांव के पास भटौरी और आजमगढ़ के फूलपुर बाजार में जारी रहा। सिद्धार्थनगर के बढ़नी बाजार में हिंदू युवा वाहिनी के लोगों ने दो सब्जी बेचने वालों को पीट-पीटकर घायल कर दिया।

आखिर में रिहाई मंच के द्वारा ये ऐलान किया कि जल्द सांप्रदायिक तनाव ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करेगा। सूबे के सामाजिक-राजनीतिक संगठनों के साथियों के साथ 3 नवंबर को लखनऊ में बैठक की जाएगी।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE