उत्तर प्रदेश मे दलितों और महिलाओं के विरुद्ध बढ़ गए अपराध,कानून व्यवस्था पर संगीन सवाल

आसमोहम्मद कैफ़ । Twocircles.net

इन दिनों उत्तर प्रदेश में दलित उत्पीड़न और महिलाओं से जुड़े आपराधिक मामले  लगातार बढ़ रहे हैं और आज़मगढ़ से लेकर लखीमपुर खीरी और हापुड़ तक बेहद शर्मसार करने वाली खबरें आई है। आजमगढ में सवर्णो ने बात न मानने पर एक दलित प्रधान की ऐलानिया हत्या कर दी। खीरी में दलित किशोरी की दरिन्दगी के साथ बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई और हापुड़ में एक 8 साल की बच्ची के साथ बलात्कार हुआ । दलितों और महिला संबधी अपराधों में लगातार बढ़ोतरी उत्तर प्रदेश सरकार की कानून व्यवस्था को कटघरे में खड़ा करती है। इसे लेकर तमाम सियासी विपक्षियों ने सरकार पर नाराजग़ी का इज़हार किया है। हाल फिलहाल एक पखवाड़े के भीतर अलग अलग जगह पर घटित हुई ये घटनाएं बताती है कि सूबे में हालात दलितों के लिए बहुत ख़राब हो चुके हैं !


Support TwoCircles

सवर्णो की बात नही मानी तो दलित प्रधान के सीने में उतार दी गोली 

14 अगस्त की रात आज़मगढ़ के तरवां थाना क्षेत्र के गांव बांसगांव में एक दलित प्रधान की सिर्फ इसलिए हत्या कर दी गई क्योंकि उसने दबंगों के कहने पर कागजों पर हस्ताक्षर नही किए थे। प्रधान का नाम पप्पूराम था मगर उसकी ईमानदारी की वज़ह से उसका उपनाम सत्यमेव जयते हो गया था। मर्तक के भतीजे लिंकन ने आरोप लगाया है कि हत्यारे घटना के बाद हमारे घर आये और हमारी दादी से कह कर गए कि ‘सत्यमेव मर गया जाओ उसकी लाश उठा लाओ’ इस घटना से उत्तर प्रदेश में खासा हंगामा बरपा हुआ है। तमाम विपक्ष सरकार से जवाब मांग रहा है।

घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस की जीप के नीचे दबने से एक किशोर की भी मौत हो गई थी। भीड़ ने इसके बाद उत्तेजित होकर पुलिस पर पथराव किया और एक चेक पोस्ट में आग लगा दी। मर्तक प्रधान सत्यमेव जयते की पत्नी मुन्नी देवी ने विवेक सिंह, बृजेश सिंह सूर्यांश दुबे द्वारा हत्या करने की बात कही है। बांसगांव पूरी तरह दलित बहुल गांव है,सत्यमेव जयते अक्सर दलित अधिकारों की बात करता था उसके भतीजे के मुताबिक यह बात गांव के सवर्णो को बुरी लगती थी और वो उनकी आंखों में चुभते थे।

लखीमपुर खीरी में दलित किशोरी की बलात्कार के बाद हत्या 

14 अगस्त को ही लखीमपुर खीरी में दलित किशोरी के साथ  बेहद दरिन्दगी का एक मामला सामने आया। यहां पकरिया गांव में दलित समुदाय की एक नाबालिग़ लड़की की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई । लड़की की हत्या के बाद उसके शव को खेत में दूर तक घसीटा गया था खीरी पुलिस का दावा है कि उन्होंने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

यह मामला शुक्रवार(14 अगस्त)  की देर रात सामने आया था जब दो लोग इस किशोरी की लाश को गन्ने के खेत के पास फेंक कर भाग गए थे। लड़की का गला उसके ही दुप्पटे से घोंट दिया गया था। यह घटना ईशानगर थाने के इलाक़े में हुई है। परिजनों के मुताबिक लड़की शौच के लिए बाहर गई थी। लड़की की उम्र सिर्फ 13 साल बताई गई है। पुलिस ने संतोष और संजय यादव नाम के दो आरोपियों को गिरफ़्तार किया है। घटना ने समाजवादी पार्टी की सरकार में हुई दर्दनाक बंदायू की घटना और दिल्ली के निर्भया कांड की याद दिला दी है। खीरी में 13 साल की लड़की के साथ बेहद बर्बरता की गई है।

हापुड़ में 8 साल की बच्ची से बलात्कार , जूझ रही है मौत से

यह घटना 9 अगस्त को हुई थी। 8 साल की इस बच्ची को उसके घर के बाहर से अगवा किया गया था। इस बच्ची के साथ निर्भया जैसी दरिंदगी हुई। डॉक्टर के मुताबिक चोट इतनी थी कि सर्जरी करना मुश्किल था। प्राइवेट पार्ट डेमेज हो गया था। गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र के बाहर खेल रही इस बच्ची का अपहरण हुआ और उसके बाद उसके साथ दरिंदगी की गई। 12 अगस्त को स्कैच जारी कर पुलिस में संदिग्धों पर 50 हजार रुपये का इनाम रख दिया। अस्पताल के पीड़िता के ही पिता से स्ट्रेचर खिंचवाने पर इस मामले में बेहद किरकरी हुई थी। घटना के एक सप्ताह बाद पुलिस ने आरोपी दलपत को गिरफ्तार कर लिया। हापुड़ पुलिस कप्तान संजीव सुमन के मुताबिक जब पुलिस उसे जांच के लिए घटनास्थल पर ले गई तो उसने भागने की कोशिश की जिसके बाद उसके पैर में गोली लगी है।

विपक्षियों ने उठाया कानून व्यवस्था के बर्बाद होने का मुद्दा

महिलाओं और दलितों के प्रति लगातार आपराधिक मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच तमाम विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश सरकार को सवालों के घेरे में लिया है। उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर पहले ही बवाल मचा हुआ हैं। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी,पूर्व मुख्यमंत्री मायावती,अखिलेश यादव,भीम आर्मी के चंद्रशेखर  समेत तमाम विपक्षी नेता इस समय सरकार पर कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हमलावर है। कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी में किशोरी के साथ बलात्कार के बाद हुई हत्या के मामले को कांग्रेस सदन में उठाने जा रही हैं। पूरे प्रदेश में महिलाओं और दलितों के विरुद्ध अत्याचार इस समय चरम पर है। हर दिन मन को विचलित करने वाली एक बुरी ख़बर आ रही है। प्रदेश में अपराधियों और पुलिस का गठजोड़ है इसलिए अपराधियों के मन से डर निकल गया है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE