दिल्ली में CAA पर बवाल: ज़ाफ़राबाद में गाड़ियां-घर फूंके, भजनपुरा में पेट्रोल पंप में लगाई आग

TCN News

दिल्ली में सोमवार को नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोधी और समर्थकों के बीच हिंस भड़क गई। मामला रविवार से ही गर्म था लेकिन सोमवार को हालात कुछ देर तक बेक़ाबू हो गए। रविवार को जब नागरपिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शनकारियों ने सड़क ब्लॉक की थी तब दिल्ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा अपने समर्थकों के साथा वहा आ धमके थे। प्रदर्शनकार्यों का आरोप है है कि उन्हें बदनाम करने के लिए भाजपा के लोगों ने ही हिंसा के अंजाम दिया है। 


Support TwoCircles

पुलिस का आरोप है कि ज़ाफ़राबाद में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के ख़िलाफ़ धरने पर बैठे लोग हिंसक हो गए। पुलिस पर पथराव के बाद प्रदर्शनकारियों ने ज़ाफ़राबाद में दस गाड़ियों में भी आग लगा दी। इस हिंसक प्रदर्शन में गोकुलपुरी एसीपी ऑफिस में तैनात कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई है। वहीं शाहदरा के डीसापी अमित शर्मा गंभीर रूप से घायल हुए है। पहले उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए जीटीबी अस्पताल ले जया गया बाद में उनकी गंभीर हालत को देखते हुए पटपड़गंज स्थित मैक्स में अस्पताल भर्ती करा दिया गया। 

मौक़े से मिली जानकारी के मुताबिक़ चांद बाग़ में भी प्रदर्शनकारियों ने कुछ वाहनों में आग लगाई है। सुबह दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्रर ने खुद कमान संभालते हुए प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की थी लेकिन जब वो नहीं माने तो पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैसे के गोले छोड़े। सोमवार सुबह सो ही ज़ाफ़राबाद में हिंसा की आशंका थी। इसी लिए यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।। वहीं मौजपुर में बाजार बंद रहा लेकिन कुछ दुकानें खुली हुई थी। दिल्ली के भजनपुरा इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पेट्रोल पंप पर आग लगा दी 

ज़ाफ़राबाद हिंसा Live Updates:

इस हिसा को लेकर दिल्ली, सरकार उपराज्यपाल और केंद्र सरकार में हालात सुधारने मे जुट गए। 

हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से हालात को जल्द क़ाबू में करने कती गुहार लगाई है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में शांति और सद्भाव में गड़बड़ी के बारे में बहुत परेशान करने वाली खबर है। मैं एलजी और केंद्रीय गृहमंत्री से कानून और व्यवस्था को बहाल करने का आग्रह करता हूं।’

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस और पुलिस आयुक्त को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि स्थिति पर कड़ी नज़र रखी जा रही है। मैं सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए संयम बरतने का आग्रह करता हूं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें। हिंसा में सबका नुक़सान है। हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती।‘

ग़ौरतलब है कि रविवार को ज़ाफ़राबाद में हुई हिंसा के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोमवार को जानकारी दी थी कि जाफराबाद और मौजपुर- बाबरपुर मेट्रो के प्रवेश व निकास द्वारा बंद कर दिए गए हैं। इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी। रविवार को प्रदशर्नकारियों ने यमुनापार में चार सड़के बंद कर दी थी जिसके बाद ईस्ट दिल्ली की सड़के पूरी तरह से जाम हो गई थीं। शनिवार रात को महिलाओं ने ज़ाफ़राबाद मुख्य रोड बंद किया था।

 

ज़ाफ़राबाद के मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास रविवार को रुक-रुक कर क़रीब दो घंटे तक पथराव हुआ। इस बीच पुलिस ने करीब छह राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े, लेकिन बेअसर साबित होता रहा। बेकाबू हालत को देखते हुए भारी संख्या में अध्र्य सैनिक व पुलिस बल बुलाया गया। फिर वहां से दोनों पक्ष के प्रदर्शनकारियों को खदेड़कर हालत को काबू किया गया।

सीएए और एनआरसी के विरोध में रविवार को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क जाम करने से समर्थन करने वाले लोग भड़क गए। समर्थन करने वाले लोग दोपहर 3:15 बजे करीब मौजपुर चौक पर पहुंचकर सड़क को पूरी तरफ से जाम कर दिया और समर्थन में नारेबाजी करने लगे। उनका कहना था कि जब तक विरोध करने वाले ज़ाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क खाली नहीं करेंगे, तब तक वह भी नहीं हटेंगे। इसी को लेकर दोनों पक्ष के लोग भड़क गए। शाम 4:10 बजे पत्थरबाजी शुरू हो गई। पुलिस ने नियंत्रण करने के लिए आंसू गैसे के गोले दागे। इसके बावजूद भी लोग पत्थरबाजी करते रहे। पुलिस ने फिर आंसू गैसे के गोले दागे तो कुछ समय के लिए पत्थरबाजी रुकी। थोड़ी देर बाद  भी शुरू हो गई। इस तरह रुक-रुक कर शाम 6:15 बजे तक पत्थरबाजी होती रही।

टाइम लाइनः ज़ाफ़राबद में बवाल की भूमिका शनिवार से ही बननी शुरु हो गई थी। पिछले तीन का घटनाक्रम कुछ इस तरह रहा। 10:35 बजे शनिवार रात ज़ाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे जाम लगाया
11:10 बजे शनिवार रात पुलिस ने बल का प्रयोग कर प्रदर्सनकारियों को खदेड़ा
12:10 बजे शनिवार रात ज़ाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने प्रदर्शन पर बैठी
10:10 बजे रविवार सुबह प्रदर्शन में भीड़ बढ़ने लगी
03:15 बजे रविवार दोपहर सीएए का समर्थन वाले लोग मौजपुर चौक पर पहुंचे
04:10 बजे रविवार शाम मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास पथराव शुरू हुआ
06:15 बजे रविवार शाम पथराव बंद हुआ
12:00 बजे सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया
01:00 आसपास के इलाक़े मे उपद्रवव फैला
02:00 भजनपुरा में पेट्रोल पंप पर आग लगाई गई

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE