नौशाद की हिरासत की मौत के मामले जमशेदपुर पुलिस जांच से संतुष्ट नही परिजन,सीबीआई जांच की मांग

नेहाल अहमद | Twocircles.net 

जमशेदपुर: गोलमुरी के ऑटो रिपेयर शॉप के मालिक नौशाद की पुलिस हिरासत में कथित तौर पर पिटाई के कुछ दिनों बाद हुई मौत के बाद हो रही कार्रवाई सेे नौशाद के  परिजन संतुुष्ट नही है। अब नौशाद मामले की जाँच सिदगोड़ा थाना प्रभारी करेंगे । एसएसपी तामिलवाणन ने गोलमुरी के नौशाद प्रकरण की जांच का जिम्मा सिदगोड़ा थाना प्रभारी मनोज ठाकुर को सौंपा है । जांच के दौरान बर्मामाइंस थाना प्रभारी विनोदानंद सिंह को लाइन क्लोज़ किया गया है । कथित तौर पर पुलिस हिरासत में पिटाई के दौरान नौशाद की मौत की जाँच एसआइटी कर रही है । जांच प्रभावित न हो इस कारण एसएसपी ने बर्मामाइंस थानेदार को लाइन क्लोज़ किया है ।


Support TwoCircles

बताते चलें कि 10 अगस्त को गोलमुरी निवासी मो. नौशाद को बर्मामाईंस थाना के प्रभारी गोलमुरी पुलिस की मदद से चोरी के एक मामले का हवाला देकर पूछताछ के लिए बर्मामाइंस थाना ले गए।  परिजनों को उसी दिन करीब 3:30 बजे दोपहर एमजीएम अस्पताल बुलाया गया था । यहां परिजनों को नौशाद बेहोशी की हालत में मिला। स्थिति गंभीर थी। आधी रात को वहां से उसे टाटा मुख्य अस्पताल परिजन ले गए। वह कुछ दिनों तक उपचाराधीन रहा और परिवार का दावा है कि 13 अगस्त को टीएमएच अस्पताल ने नौशाद को अस्पताल से छुट्टी देने और उसे घर ले जाने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया । टीएमएच में कुछ दिनों तक रखने के बाद उसे वहां से डिस्चार्ज कर दिया गया। 16 अगस्त को नौशाद के परिवार वालों ने अस्पताल के बिलों का भुगतान किया । उन्हें छुट्टी दे दी गई और घर ले गए ।

उसके बाद परिजन रिम्स रांची से लेकर जमशेदपुर के एमजीएम चक्कर काटकर थक गए और अंतत: 21 अगस्त को नौशाद की मौत हो गई। मौत के बाद आक्रोशित बस्तीवासियों ने गोलमुरी मुख्य सड़क को जाम कर दिया था। तब प्रशासन ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई का वादा किया था। लोग मान गए। मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराने को तैयार हो गए। अब स्वजन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के लिए भी चक्कर काट रहे हैं।

पुलिस पर पिटाई का आरोप लगने पर डीजीपी ने मामले पर संज्ञान लिया था। जिले के एसएसपी को जांच के आदेश दिए थे। एसएसपी ने ट्रैफिक डीएसपी शिवेंद्र से जांच कराई। कुछ ही घंटे में जांच की गई। पुलिस को क्लीन चिट दे दी गई। बताया गया कि थाना नौशाद को चोरी मामले में पूछताछ को लाया गया था। उसकी तबीयत बिगड़ गई। उसे अस्पताल पहुंचा दिया गया। कोई मारपीट नहीं की गई जबकि नौशाद ने टीएमएच में पत्नी को बताया पुलिस वालों ने मारपीट की थी

अब नौशाद की पत्नी कर रही है यह कवायद 

इस बाबत पिछले दिनों बर्मामाइंस थाना प्रभारी विनोदानंद सिंह और गोलमुरी थाना प्रभारी अरविंद कुमार एवं 8-10 सहयोगी पुलिस पदाधिकारियों पर जानबूझ कर दोषियों को बचाने के लिए प्राथमिकी दर्ज न करने के संबंध में मरहूम नौशाद की पत्नी शबाना परवीन ने  पुलिस महानिदेशक, रांची, झारखंड को आवेदन पत्र लिख कर कई बातें कहीं है जिसमें कहा गया है कि पिछले आवेदनों पर कारवाई नहीं हूई है । पहला आवेदन पत्नी शबाना परवीन की तरफ से  पुलिस अधीक्षक को  बीते 13 अगस्त को लिखा गया था जो मरहूम नौशाद को हत्या की नीयत से मार पीट कर बुरी तरह ज़ख्मी कर MGM में भर्ती कर भाग जाने के संबंध में था और फिर उसी माननीय  पुलिस अधीक्षक के नाम दूसरा आवेदन पति नौशाद की हत्या को लेकर 30 अगस्त  को लिखा गया था जिसकी एक रिसीविंग कॉपी भी दी गई ।

जिसको लेकर पत्नी शबाना परवीन का पत्र में कहना है कि कोई  ज़िला पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। आवेदन देने के बावजूद भी पुलिस घटना की जांच करने तक नहीं आई और न ही किसी का बयान लेना उचित समझा और माननीय वरीय पुलिस अधीक्षक ने न्यूज़ चैनल पर यह बयान भी जारी कर दिया की बर्मामाइंस थाना द्वारा मारपीट की बात सही नहीं है तथा हत्या करने वालों एवं हत्या में संलिप्तता पुलिस अधिकारियों को अपने बयान में क्लीन चिट दे दिये और कहे की बर्मामाइंस थाना में ऐसी कोई बात नहीं हूई है, चोरी के आरोप में मृतक नौशाद आलम को ले जाया गया जहां उन्होंने उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की बात कही और पुलिस ने मेरे मृतक पति मोहम्मद नौशाद को दवा दे दिया और कोरोना की जांच के लिए टीएमएच ले गए ।

शबाना के लिखे गए पत्र के मुताबिक उन्होंने लिखा है कि वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा न्यूज़ चैनल में दिये बयान में ये साफ ज़ाहिर होता है कि किस तरह  वरीय पुलिस अधीक्षक  हत्या के आरोपियों को बचाने के लिए  बयान दिया और आज तक पुलिस के दबाव के कारण मृतक मोहम्मद नौशाद का पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी नहीं दिया । जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी लेने के लिए मेरे द्वारा  अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम जमशेदपुर के कार्यालय में दिनांक बीते 4 सितंबर को आवेदन दिये, जिस तारीख़ को दिये उस दिन यह आश्वासन दिया गया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट एक से दो दिन के अंदर दे दिया जायेगा लेकिन जब तीन दिन बीत गया तो  अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम जमशेदपुर के कार्यालय में जा कर पोस्टमॉर्टम की कॉपी के लिए मांग किये तो उन्होंने टाल मटोल पर मुझे वापस भेज दिया, जब मैंने अपने स्तर से जानकारी प्राप्त की तो मुझे पता चला कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट एसडीओ कार्यालय में जमा हो चुका और मुझे न्यूज़ चैनल के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हूई है कि मेरे मरहूम पति मोहम्मद नौशाद के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मरहूम मोहम्मद नौशाद के शरीर पर चोट के कई निशान पाये गए हैं । शबाना की मुताबिक  वो पुलिसिया कार्रवाई से आहत है। शबाना ने अपने पत्र में पुलिस पर कई गंभीर आरोपों के बाद सीबीआई जांच की मांग की है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE