कानपुर में जबरन लगवा रहे थे ‘जय श्री राम ‘ का नारा, अफसार अहमद की पिटाई ,मुक़दमा दर्ज

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कुछ लोगों द्वारा जय श्रीराम का नारा लगाते हुए एक मुस्लिम रिक्शेवाले की जबरन पिटाई करने का मामला सामने आया है। जबरन नारे लगाते हुए पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि अमानवीयता के साथ किस तरह जय श्रीराम का नारा लगाते हुए लोग पिटाई कर रहे हैं और उस मुस्लिम रिक्शेवाले की छोटी बच्ची उन लोगों से अपने पिता को छोड़ने की गुहार लगा रहीं हैं। पुलिस ने पीड़ित रिक्शेवाले की तहरीर पर पांच नामजद और 10 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।


Support TwoCircles

मामला कानपुर के बर्रा थाने के कच्ची मडैया के रहने वाले अफसार अहमद का हैं। अफसार अहमद बैट्री वाला रिक्शा चलाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करतें हैं। दर्ज एफआईआर के अनुसार 11 अगस्त को दोपहर तीन बजे अफसार अहमद अपना बैट्री रिक्शा लेकर घर से जा रहें थे। तभी मोहल्ले का रहने वाले अजय व उसका बेटा डान अपने साथी केशु,रमेश के अलावा 8-10 लोगों के साथ आ धमका जिसमें बजरंग दल के कार्यकर्ता भी शामिल थे।अजय ने अपने साथ आए हुए लोगों के साथ मिलकर अफसार के साथ गाली गलौज करी वह मारपीट की गई । मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो में मारपीट के दौरान लोग जय श्रीराम का नारा लगा रहें हैं और बेरहमी के साथ अफसार की पिटाई कर रहे हैं। पिटाई के दौरान अफसार की छोटी बेटी अपने पिता से लिपटकर रो रहीं हैं और उन लोगों से अपने पिता को छोड़ने की गुहार लगा रही हैं। पीड़ित अफसार का आरोप है कि उन लोगों ने उसे धमकी भी दी कि अगर वो अपने परिवार को लेकर यहां से नहीं जाता है तो वे उसे मार देंगे। अगर पुलिस मौके पर न आती तो अफसार की वे लोग ऐसे ही जय श्रीराम का नारा लगाते हुए पिटाई करते रहते। हद्द तब हो गई जब अफसार को पुलिस की मौजूदगी में भी मारा गया।

जानकारी के अनुसार अफसार के परिजनों का उन लोगों के साथ पुराना झगड़ा था। अफसार की भाभी कुरैशा बेगम और उनकी पड़ोसी रानी के बीच किसी बात को लेकर आपस में झगड़ा हुआ था। इसमें कुरैशा बेगम ने रानी पर मारपीट की एफआईआर दर्ज करवाई थी तो वहीं रानी ने कुरैशा बेगम के लड़कों पर छेड़खानी का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज करवाईं थी।

इस मामले में 11 अगस्त को अजय, अपने कुछ साथियों के साथ (जिसमें कुछ बजरंग दल के लोग भी शामिल थे) कुरैशा बेगम के पति और बच्चों की तलाश में इलाके में आए थे, लेकिन वो इन्हें मिले नहीं। इस दौरान इन लोगों को कुरैशा बेगम का देवर अफसार दिख गया तो इन लोगों नेअफसार को पकड़कर पिटाई शुरू कर दी। पिटाई के दौरान अफसार से जय श्रीराम का नारा भी बुलवाने की कोशिश करी गई साथ ही मारने वाले लोग भी जय श्रीराम का नारा लगा रहें थे।‌ उसकी पिटाई करते हुए पूरे इलाके में घुमाया गया। इस दौरान अफसार की बेटी उन लोगों से रहम करने की गुहार लगातीं रहीं।

बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आपसी झगड़े के मामले को संप्रदायिक रंग देने की कोशिश करी। बजरंग दल के लोगों का कहना है कि रानी ने उनसे मुलाकात करी थी और कुछ लोगों द्वारा छेड़छाड़ करने की शिकायत करी थी। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा इस मामले को संप्रदायिक रंग देने की कोशिश करी जा रहीं हैं। बजरंग दल इस मामले में जबरन धर्म परिवर्तन की बात कह मामले को संप्रदायिक बना रहा हैं।

पीड़ित अफसार अहमद की तहरीर पर बर्रा थाने में आरोपी अजय,डान,केशु नेता,रमेश,रानी व 10 अन्य अज्ञात के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज करी हैं।‌ पुलिस ने इन सभी के विरुद्ध धारा 147,धारा 323, धारा504, धारा 506 के तहत एफआईआर दर्ज करी हैं। इस मामले में डीसीपी रवीना त्यागी ने कहा है कि पीड़ित की तहरीर और वीडियो के आधार पर कुछ नामजद और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। और इसमें अब आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रहीं हैं।

इससे पहले 2019 में भी कानपुर में बर्रा की यादव मार्केट के पास से गुजर रहे मुस्लिम युवक को घेरकर कुछ लोगों ने जबरन जय श्रीराम नारा न लगाने पर पिटाई करी थी। जैसे जैसे उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE