इंदौर में ‘तस्लीम’ की पिटाई करने वालों के समर्थन में हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन

विशेष संवाददाता।Twocircles.net

इंदौर में चूड़ी बेचने वाले युवक के साथ मारपीट मामले में हुई गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को हिंदूवादी संगठनों ने डीआईजी आफिस पर जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल लोगो ने भगवा झंडे लहराते हुए भारत माता की जय, हिंदुस्तान में रहना होगा- वंदे मातरम कहना होगा, जय श्रीराम नारों का उदघोष किया हैं। डीआईजी आफिस पर हिंदूवादी संगठनों के विरोध प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा हैं।


Support TwoCircles

उत्तर प्रदेश के हरदोई का रहने वाला 25 वर्षीय तस्लीम इंदौर में चूड़ियां बेचने का काम करता था।‌ रविवार 22 अगस्त को तस्लीम की भीड़ द्वारा पिटाई का वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में देखा जा सकता है एक शख्स तस्लीम के बैग से चूड़ियां निकाल रहा था, पीछे से एक दूसरा व्यक्ति तस्लीम को थप्पड़ मार रहा था। वे पीड़ित तस्लीम से कह रहे थे कि किसी हिंदू क्षेत्र में दिखना नहीं चाहिए। इन दोनों लोगों के उकसाने पर भीड़ तस्लीम को घसीट-घसीट कर पीटने लगती है। वीडियो वायरल होने के बाद देर रात पुलिस हरकत में आई और पीड़ित तस्लीम की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।

बाणगंगा थाने की पुलिस ने गोविंदनगर में चूड़ी विक्रेता तस्लीम को पीटने में शामिल रहें आरोपी राकेश पंवार ,विकास मालवीय, राजकुमार भटनागर ,और विवेक व्यास को गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा की गई गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को तमाम हिंदूवादी संगठन उतर आए और आरोपियों का समर्थन करते हुए डीआईजी आफिस का घेराव किया।

हिंदूवादी संगठनों ने पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों के समर्थन में डीआईजी आफिस के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। हिंदूवादी संगठनों द्वारा डीआईजी आफिस के बाहर करें गए प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह लोग भगवा झंडे लहराते हुए नारे लगा रहे हैं और हाथों में तख्तियां भी लिये हुए हैं जिसपर लिखा हुआ है – हिंदुस्तान में रहना होगा- वंदे मातरम कहना होगा।

हिंदूवादी संगठनों डीआईजी आफिस के बाहर भारत माता की जय, हिंदुस्तान में रहना होगा- वंदे मातरम कहना होगा, जय श्रीराम नारे जमकर लगाएं। प्रदर्शन में महिलाएं भी शामिल थी। इस दौरान हिंदूवादी संगठनों द्वारा पुलिस को ज्ञापन भी सौंपा गया। हिंदूवादी संगठनों ने प्रदर्शन करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया और कार्यकर्ताओं को बुलाया। एक टुकड़ी नेहरु पार्क पर जमा हो गई। जबकि कुछ लोग बाल विनय मंदिर स्कूल और कुछ लोग यशवंत प्लाजा के पास जमा हुए। वहां से इकट्ठा होकर जूलूस की शक्ल में यह सब डीआईजी आफिस पहुंचे।

चूड़ी विक्रेता के साथ हुई मारपीट की घटना के बाद इंदौर में तनाव पूर्ण हालात बने हुए हैं। इंदौर के पूर्वी व पश्चिम क्षेत्र से भारी बल तैनात किया गया है।‌ रविवार रात को वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों ने पीड़ित तस्लीम के समर्थन में मुकदमा दर्ज कराने के लिए सेंट्रल कोतवाली में प्रदर्शन भी किया था, जिसके बाद पीड़ित तस्लीम की ओर से एफआईआर दर्ज हो सकीं थी। अब गिरफ्तार करें गए माब लिंचिंग के आरोपियों के समर्थन में विभिन्न हिंदूवादी संगठनों ने नारेबाज़ी करी और प्रदर्शन किया।

रविवार रात को सेंट्रल कोतवाली का घेराव करने वालों के विरुद्ध पुलिस ने शांतिभंग का केस भी दर्ज किया था। इस मामले में पुलिस ने 30 लोगों के ऊपर धारा 341, धारा 506 के तहत मामले को दर्ज किया था। पुलिस का कहना था कि इन लोगों ने धर्म आधारित नारे लगाए और शांति भंग करने की कोशिश करी। अब देखना यह है कि आरोपियों के समर्थन में हिंदूवादी संगठनों द्वारा करे गए डीआईजी आफिस में प्रदर्शन पर पुलिस क्या एक्शन लेती या उन्हें विशेष छूट प्रदान करतीं हैं।

देश में लगातार ऐसे मामलों में बढ़ोत्तरी हो रहीं हैं जिसमें एक वर्ग विशेष के लोगों को धर्म के नाम पर निशाना बनाया जा रहा है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि इन मामलों के आरोपियों के समर्थन में हिंदूवादी संगठन आगे आए हो। अभी कुछ दिन पहले कानपुर में एक गरीब मुस्लिम रिक्शेवाले के साथ हिंदूवादी संगठन के लोगों द्वारा करी गई जबरन मारपीट के आरोपियों के समर्थन में भी तमाम हिंदूवादी संगठन आगे आएं थे, उन्होंने विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोपी को छोड़ने की मांग करी थी। दिल्ली के जंतर-मंतर में मुसलमान के विरुद्ध नारेबाजी मामले में गिरफ्तार आरोपी के समर्थन में भी हिंदूवादी संगठन पहुंचे थे।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE