नवाज़ देवबंदी को लखनऊ में ‘ख्वाजा यूनुस ‘ अवार्ड

स्टाफ़ रिपोर्टर। Twocircles.net

देश के मशहूर शायर और उर्दू शिक्षाविद् डॉ. नवाज देवबंदी को उनके शैक्षिक सेवाओं के लिए ख्वाजा यूनुस अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं। यह अवार्ड नवाज़ देवबंदी को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के हाथों मिला हैं। यह सम्मान नवाज़ देवबंदी को इरम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट की तरफ़ से मिला हैं।


Support TwoCircles

मशहूर शायर डॉ नवाज़ देवबंदी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में करे गए कार्यों के सम्मान में इरम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट द्वारा उन्हें ख्वाजा यूनुस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह कार्यक्रम पिछले दिनों लखनऊ में आयोजित करा गया था। जहां उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के हाथों नवाज़ देवबंदी को यह अवार्ड दिया गया हैं। ख्वाजा यूनुस एक मशहूर शिक्षाविद् थे, उनके द्वारा लगभग 60 किताबें लिखी गई है और लगभग 35 शिक्षण संस्थाओं के संस्थापक भी थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि यह कार्यक्रम इरम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित किया गया हैं जिससे महिला शिक्षा के द्वारा समाज में एक नई जाग्रति आएगी। उन्होंने कहा कि शायरी के साथ डा. नवाज देवबंदी का महिला शिक्षा के क्षेत्र में जो योगदान है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। नवाज़ देवबंदी महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई महिलाओं के लिए शिक्षण संस्थान चला रहें हैं। नवाज़ देवबंदी ने कार्यक्रम में कहा कि ‘ जो व्यक्ति 35 शिक्षण संस्थानों का संस्थापक रहा हो ,उस व्यक्ति के नाम से दिया जाने वाला सम्मान उनके लिए प्रेरणास्रोत व उत्साहवर्धन का एक मंत्र है’।

डा नवाज़ देवबंदी लगभग 5000 से ज्यादा कवि सम्मेलनों और मुशायरों में भाग ले चुके हैं। नवाज़ देवबंदी उत्तर प्रदेश के रामपुर , सहारनपुर समेत कई जिलों में शिक्षण संस्थान भी चला रहें हैं। डा नवाज़ देवबंदी महिला शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य तौर पर कार्य कर रहे हैं। पहली बारिश और पहला आसमान इनके प्रमुख गजल संग्रह है। 2016 में तत्तकालीन सपा सरकार द्वारा नवाज़ देवबंदी को यश भारती अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका हैं।

लखनऊ में हुए कार्यक्रम में पूर्व उप मुख्यमंत्री अम्मार रिजवी, प्रो. शारिब रदौलवी, मौलाना राशिद फिरंगी महली,शिया धर्मगुरु सिब्तेन नूरी, पूर्व डीजीपी रिजवान अहमद, नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह मौजूद थे।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE