उन्नाव प्रकरण में भ्रामक ट्वीट पर 8 के खिलाफ मुकदमा

आकिल हुसैन। Twocircles.net

उन्नाव के असोहा थाना क्षेत्र के बबुरहा गांव में बुधवार को घटित हुई घटना को लेकर ट्वीटर पर भ्रामक ट्वीट करके ग़लत ख़बर फ़ैलाने के आरोप में पुलिस ने आठ ट्विटर हैंडल के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कोतवाली में मामला दर्ज किया हैं। इससे पहले भी इसी मामले में कांग्रेस के नेता उदितराज के खिलाफ भी भ्रामक ट्वीट करने के आरोप में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था।


Support TwoCircles

पुलिस द्वारा दर्ज तहरीर के अनुसार असोहा के ग्राम बबुरहा में घटित घटना में दो लड़कियों की मृत्यु हो चुकी है। इसमें तीसरी लड़की का इलाज कानपुर के अस्पताल में चल रहा है। इसके संबंध में सोशल मीडिया के ट्वीटकर्ता निलिम दत्ता, मोजो स्टोरी, विजय अम्बेडकर, अभय कुमार आजाद, राहुल कुमार दिवाकर, सूरज कुमार बौद्ध, जन जागरण लाइव और  नवाब सतपाल तनवार  नाम के ट्वीटर हैंडल से भ्रामक और जनमासन में आक्रोश फैलाने वाली ट्वीट करे गए थे।

पुलिस के अनुसार वास्तविक तथ्यों से परे पोस्टमार्टम आदि साक्ष्यों की उपेक्षा करते हुए मृतकाओं के साथ बलात्कार होने तथा उनके शवों को घरवालों की मर्जी के खिलाफ अंतिम संस्कार किए जाने ग़लत और भ्रामक खबर से आम जनमानस में आक्रोश उत्पन्न करने का प्रयास किया गया हैं। जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों लड़कियों के साथ किसी प्रकार के बलात्कार की पुष्टि नहीं हुई है और बिना दबाव के परिजनों द्वारा शवों का अंतिम संस्कार किया गया हैं।

उन्नाव कोतवाली में निलिम दत्ता, मोजो स्टोरी, विजय अम्बेडकर, अभय कुमार आजाद, राहुल कुमार दिवाकर, सूरज कुमार बौद्ध, जन जागरण लाइव और  नवाब सतपाल तनवार के खिलाफ जानबुझकर मनगढंत एवं फर्जी खबरों को सोशल मीडिया पर प्रसारित करने के आरोप में धारा 153 और धारा 66 आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

ज्ञात रहे कि 17 फरवरी को उन्नाव जिले के असोहा इलाके के बबुरहा गांव के बाहर जंगल मे दलित समुदाय की तीन लड़कियां बेसुध मिलीं थीं। अस्पताल ले जाने पर उनमें से दो की मौत हो गई थी जबकि एक लड़की की गंभीर हालत को देखते हुए कानपुर रिफर कर दिया था।‌

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE