Home Careers आजमगढ़ के 12वी पास सलमान का कमाल , नैनो से बना दिया...

आजमगढ़ के 12वी पास सलमान का कमाल , नैनो से बना दिया हेलीकॉप्टर, शादियों में हो रही जबरदस्त बुकिंग

सलमान...

स्टाफ रिपोर्टर। Twocircles.net

आजमगढ़ के 12 तक पढ़े युवक सलमान ने अपने तकनीकी ज्ञान की बेहतरीन नुमाइश करते हुए नैनो कार से हेलीकॉप्टर बना दिया है। अब इस हेलिकॉप्टर की शादियों में बुकिंग की जा रही है। दुल्हन की विदाई की पहली पसंद बना यह अविष्कार आजमगढ़ में कौतूहल की पहली पसंद बन गया है। यहां खास बात यह है कि सलमान के पिता नुरुल हसन खुद इस अविष्कार को बेकार की बात बताते थे मगर अब फूले नहीं समा रहे हैं।

सिर्फ 12वी पास सलमान का यह अविष्कार सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो में एक कार हेलीकॉप्टर के रूप में सड़कों पर दौड़ता नज़र आ रहा है। आजमगढ़ के तरवां थाना क्षेत्र के पकड़ी कला गांव के रहने वाले सलमान ने अपनी कारीगरी से एक टाटा नैनो गाड़ी को मॉडिफाइड तरीके से हेलीकॉप्टर बना दिया। खास बात यह है कि सलमान ने कार को हेलीकॉप्टर का रूप देने में कबाड़ का इस्तेमाल किया हैं। सलमान के इस मॉडिफाइड हेलीकॉप्टर को आजमगढ़ की सड़कों पर जिसने भी देखा वह देखता ही रह गया।

सलमान ने अपनी प्रतिभा से अपनी पुरानी नैनो कार को हेलीकॉप्टर का रूप दिया हैं। बस फर्क यह है कि यह हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सकता है। सलमान ने कार को हेलीकॉप्टर बनाने में कबाड़ के सामानों का इस्तेमाल किया हैं। कार में हुबहू हेलीकॉप्टर जैसे पंखे लगाए गए हैं, इसके अलावा इसमें खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलईडी की लाईट भी लगाईं गई है ताकि आकर्षक नज़र आएं।

सलमान…

सलमान के पिता नुरुल हसन आजमगढ़ में फर्नीचर की दुकान चलाते हैं। सलमान भी फर्नीचर का ही काम करता है। नुरुल हसन कहते हैं कि सलमान महीनों से इसमें लगा हुआ था और वो इसे वक्त की बर्बादी मान रहे थे। अब वो बहुत खुश है, सलमान की हर तरफ तारीफ हो रही है। वो उसे अब पूरा स्पोर्ट देंगे, सलमान अब एक वाहन बनाना चाहता है जो पानी और सड़क दोनों पर दौड़ सके।

सलमान की अद्भुत कारीगरी से बने इस मॉडिफाइड हेलीकॉप्टर में पांच लोग बहुत आराम से बैठकर हेलीकॉप्टर में उड़ान भरने की अनुभूति को महसूस कर सकते हैं। सलमान द्वारा बनाए गए हेलीकॉप्टर आजमगढ़ मे चर्चा का विषय बना हुआ है। इस हेलीकॉप्टर की डिमांड भी बढ़ रही है। लोग हेलीकॉप्टर की डिमांड शादियों में दूल्हे दुल्हन के लिए कर रहे हैं।

आजमगढ़ के लोगों में हेलीकॉप्टर वालीं कार को शादियों में बुक करने की होड़ मची हुई है। इसके अलावा लोग इसको मेहमानों को बुलाने के लिए भी बुक कर रहे हैं। यह कार जहां भी जाती है आसपास के लोगों की भारी भीड़ इसको देखने के लिए जुट जाती है, हर कोई इसको देखकर इसकी ओर खींचा चला आता है। रात के समय इस कार में लगीं लाईटें इसकी खूबसूरती बढ़ा देती है। सलमान ने बाकायदा इस कार को बुक करने का रेट भी तय कर दिया है जो 4 हज़ार, 5 हज़ार और 8 हज़ार हैं।

सलमान कार की बढ़ती मांग को लेकर बहुत उत्साहित हैं। वो अब इसको और बेहतर बनाने में जुटे हैं। सलमान बताते हैं कि अभी वह इसे और बेहतर बनाएंगे। वो कोशिश में हैं कि की कार में स्पेस भी बढ़ाया जाए। सलमान बताते हैं कि उन्होंने एक चैलेंज के चलते कार को हेलीकॉप्टर का रूप दिया हैं, बिहार के एक व्यक्ति ने उन्हें चैलेंज दिया था, जिसके बाद उन्होंने इसे बनाया।

सलमान बताते हैं कि इसको बनाने में उन्हें बहुत मेहनत लगीं हैं। उन्होंने अपने दिन रात एक किए हैं , अब जाकर उनकी मेहनत रंग लाई हैं। सलमान बताते हैं कि इस कार को बनाने में लगभग तीन लाख रुपए का खर्चा आया है। सलमान 12वी पास है और पेशे से एक कारपेंटर हैं। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा गांव के ही माध्यमिक स्कूल से हासिल की है और इंटर की पढ़ाई गाज़ीपुर से की हैं।‌ और इसके बाद उन्होंने कारपेंटर का काम शुरू किया था। फिलहाल सलमान सोशल मीडिया और क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ हैं।