टीसीएन 2021 : साल भर हम उठाते रहे वंचितों और पिछड़ों की आवाज़,पढ़िए कुछ रिपोर्ट्स

बीते वर्ष, 2021, में कई तरह की बदलती हुई राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियां देखने को मिली। इस बदलती परिस्थिति में, हाशिए पर खड़े समाज का बहुत अहम किरदार रहा, हालांकि उनसे जुड़ी खबरें अक्सर आम लोगों तक नही पहुंच पाई। मुख्यधारा के न्यूज़ चैनलों पर उन खबरों को जगह ही नही दी गई। मगर टीसीएन् ने वंचितों और पिछड़ों और अल्पसंख्यक समुदाय की आवाज़ बनते हुए उनसे जुड़ी हर महत्वपूर्ण ख़बर को आप तक पहुंचाया।

पिछले साल हमारी टीम ने पत्रकारिता का धर्म निभाते हुए, 362 ऐसी खबरों को हुबहू आपके समक्ष रखा, जिसमे दलितों और मुसलमानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन, औरतों के साथ अत्याचार, मॉब लिंचिंग, व प्रेरक कहानियां सहित दूसरे अल्पसंख्यक तबकों के उत्पीड़न और देश विदेश में चल रहे वंचित समाज से जुड़ी खबरों को आप तक पहुंचाया।


Support TwoCircles

ये खबरें इतनी प्रभावशील थीं कि इनकी वजह से कई मर्तबा अत्याचारियों को जेल की चार दीवारों में बंद होना पड़ा, और कई मर्तबा लोगों की उड़ान भरने में मददगार साबित हुई। इसके इलावा इन खबरों ने कई बार प्रशासन को उनकी जिम्मेदारियों का भी एहसास दिलाया। है।

यहां पर, बीते साल की कुछ खास खबरों का उल्लेख किया जा रहा है, जिन्होंने एक बेहतर समाज बनाने में टीसीएन् अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाया है।

January 10, 2021 : झूठा निकला मुजफ्फरनगर का भी लव जिहाद मामला, नदीम को क्लीन चिट

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुजफ्फरनगर के लव जिहाद के एक मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट को बताया था कि उसे धर्म परिव‌र्तन निषेध अध्यादेश के तहत दर्ज मुकदमे में आरोपी एक मुस्लिम युवक के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला। नदीम को लव जिहाद कानून के तहत आरोपी बनाया गया था।

झूठा निकला मुजफ्फरनगर का भी लव जिहाद मामला ,नदीम को क्लीन चिट

January 31, 2021 : दिल्ली की मलिन बस्तियों में रहने वाली इन लड़कियों के लिए शिक्षा भेदभाव से भरा हुआ एक सच!

यूनिसेफ (UNICEF) के अनुसार, सामाजिक भेदभाव के कारण दलित लड़कियों को स्कूल से बाहर करने की दर सबसे अधिक है। गैर-दलित और गैर-आदिवासी समुदायों के 37% बच्चों के विपरीत 51% दलित बच्चे प्राथमिक विद्यालय से बाहर हो गए। इस सच्चाई का सबूत देते हुए जानकी (13) और बाकी मलिन बस्तियों में रहने वाली लड़कियों की कहानी बताई गई थी।

दिल्ली की मलिन बस्तियों में रहने वाली इन लड़कियों के लिए शिक्षा भेदभाव से भरा हुआ एक सच है…..

February 5, 2021 : शरजील उस्मानी पर यूपी में एक और मुक़दमा दर्ज

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक और मामला दर्ज किया गया था। शरजील उस्मानी के खिलाफ यह आरोप लगाते हुए लखनऊ में केस दर्ज किया गया कि उन्होंने एल्गार परिषद के हाल के एक आयोजन में उन्होंने अपने भाषण के जरिए विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को कथित रूप से बढ़ावा दिया था।

शरजील उस्मानी पर यूपी में एक और मुक़दमा दर्ज

February 28, 2021 : रिहा होने के बाद नवदीप कौर का ऐलान संघर्ष जारी रखूँगी

दलित श्रम अधिकार एक्टिविस्ट और मजदूर अधिकार संगठन (MAS) की सदस्य, 24 वर्षीय नवदीप कौर लगभग 45 दिनों से जेल में बंद थी जिन्हें जमानत दे दिया गया। उनका संगठन उन वर्कर यूनियनों में शामिल है, जो केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के साथ प्रदर्शन का हिस्सा हैं। नवदीप को 12 जनवरी को सिंघु बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया था और 2 फरवरी को उनकी जमानत खारिज हो गई थी।

रिहा होने के बाद नवदीप कौर का ऐलान संघर्ष जारी रखूँगी

March 4, 2021 : एयरलाइंस की नौकरी त्याग रेप पीड़ितो के लिए लड़ने लगी ‘योगिता’

सामाजिक कार्यकर्ता और PARI (People Against Rapes In India) की संस्थापिका योगिता भयाना की कहानी तारीफ के क़ाबिल है। रेप पीड़िता के लिए लड़ने वाली योगिता औऱ उनकी संस्था असहाय पीड़ितों के लिए उम्मीद की एक किरण बन गई

एयरलाइंस की नौकरी त्याग रेप पीड़ितो के लिए लड़ने लगी ‘योगिता’

March 27, 2021 : अंबेडकरनगर के जियाउद्दीन की पुलिस कस्टडी में मौत, पुलिस पर आरोप

उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर में पुलिस कस्टडी में एक व्यक्ति की मृत्यु का मामला सामने आया था। पुलिस कस्टडी के दौरान ही व्यक्ति की तबियत ख़राब होने की शिकायत पर पुलिस ने ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज़ के दौरान उसकी मृत्यु हो गई थी। मृत व्यक्ति के परिजनों ने पुलिस पर पिटाई और प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए दोषी पुलिस कर्मियों पर केस दर्ज करने के लिए तहरीर दी थी।

अंबेडकरनगर के जियाउद्दीन की पुलिस कस्टडी में मौत, पुलिस पर आरोप

April 11, 2021 : TCN इम्पैक्ट : बदल गई ‘अजहरुद्दीन’ की किस्मत,अमेरिका से पढ़ाई का ऑफर, इंडोनेशिया से मिले कस्टमर

कबाड़ से इलेक्ट्रिक कार बनाने वाले मेरठ के मजदूर के बेटे अजहरुद्दीन की किस्मत बस बदल गई थी। टीसीएन में खबर आने के बाद उसके काम की दुनियाभर में तारीफ हुई थी।

TCN इम्पैक्ट : बदल गई ‘अजहरुद्दीन’ की किस्मत,अमेरिका से पढ़ाई का ऑफर, इंडोनेशिया से मिले कस्टमर

April 23, 2021 : सदमे में एएमयू : 4 दिनों में 10 प्रोफेसर्स की मौत

दूसरी लहर के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कई प्रोफेसरों की मौत से पूरे अलीग भ्रातृत्व में शोक की लहर फैल गई थी। जिस पर विश्वविद्यालय के कुलपति तारिक मंसूर समेत पीआरओ शाफे किदवई, विभागों के प्रोफेसरों और छात्रों ने अपनी-अपनी संवेदना व्यक्त की थी।

सदमे में एएमयू : 4 दिनों में 10 प्रोफेसर्स की मौत

May 4, 2021 : शर्मनाक : बुलन्दशहर में इंस्पेक्टर की हत्या का आरोपी योगेश राज जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के स्याना कस्बे में 2018 में हुई हिंसा और इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की हत्या के मुख्य आरोपी योगेश राज़ ने पंचायत चुनाव में जीत हासिल की थी।

शर्मनाक : बुलन्दशहर में इंस्पेक्टर की हत्या का आरोपी योगेश राज जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता

May 29, 2021 : ग्राऊंड रिपोर्ट : दरभंगा मेडिकल कॉलेज की हालत जर्जर, परिसर में बदबूदार गदंगी

अंधेरे में घुप बदबूदार कमरे, कॉरिडोर में टहलते कुत्ते, दीवारें और छत ऐसी कि मालूम हो, तब गिर जाए तो अब। ये हाल है, उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल, दरभंगा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल (डीएमसीएच) की जर्जर इमारतों का।

ग्राऊंड रिपोर्ट : दरभंगा मेडिकल कॉलेज की हालत जर्जर, परिसर में बदबूदार गदंगी

June 10, 2021 : बिहार लोक सेवा में बेटियों का दबदबा,28 बनी अधिकारी

बीपीएससी की 64वीं परीक्षा में 1454 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थें। जिनमें से रिकॉर्ड स्तर पर उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से जुड़े हुए हैं। परीक्षा में जो सबसे दिलचस्प देखने को मिला वो मुस्लिम समुदाय की महिलाओं का प्रदर्शन था।

बिहार लोक सेवा में बेटियों का दबदबा,28 बनी अधिकारी

June 27, 2021 : एआईएमआईएम के साथ गठबंधन की बात में रत्ती भर भी सच नही : मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी चुनाव के लिए बसपा और एआईएमआईएम के गठबंधन की खबरों को खंडित किया और आधारहीन बताया था।

‘एआईएमआईएम’के साथ गठबंधन की बात में रत्ती भर भी सच नही : मायावती

July 18, 2021 : दानिश सिद्दीक़ी की मौत पर खुश क्यों हैं नफ़रत के सौदागर!

अफ़ग़ानिस्तानी सेना और तालिबान के बीच चल रही जंग को कवर करने अफग़ानिस्तान गए न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीक़ी की मौत जहां में मातम है वहीं हमारे देश में कुछ लोग ख़ुश हो रहे थें।

दानिश सिद्दीक़ी की मौत पर खुश क्यों हैं नफ़रत के सौदागर !

July 26, 2021 : ग्राऊंड रिपोर्ट : बिहार में बाढ़ के बाद राहत शिविर में भी बदतर हालात

बिहार में पिछले एक महीने से लाखों लोग अपने डूबते घरों को छोड़कर राहत शिविरों में शरण लेने पर मजबूर थें। शिविरों में खराब व्यवस्था होने के बाद भी लोगों के पास कोई दूसरा उपाय नहीं था। फिर उनके सामने एक नई मुसीबत सामने आ रही थी कि कई राहत शिविरों से लोगों को वापस लौटने के लिए कहा जाने लगा था।

ग्राऊंड रिपोर्ट : बिहार में बाढ़ के बाद राहत शिविर में भी बदतर हालात

August 18, 2021 : ग्राऊंड रिपोर्ट : फतेहपुर में दलित चाहते हैं कि बदल जाए सरकार !

हमारे संवाददाता ने उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सदर विधानसभा के लोगों से बात की और जानने की कोशिश की थी कि आगामी विधानसभा चुनाव में वे लोग किस दल को वोट करने जा रहे हैं। लोगों ने खुलकर तो नहीं बताया था कि वे चुनाव में किसे वोट देंगे, लेकिन यह ज़रूर बताया कि वे लोग वर्तमान भाजपा सरकार से खुश है या नही !

ग्राऊंड रिपोर्ट : फतेहपुर में दलित चाहते हैं कि बदल जाए सरकार !

August 25, 2021 : मुजफ्फरनगर दंगे के 77 मुक़दमे वापस, सरकार ने अदालत में नही बताया कोई कारण

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगे से संबंधित 77 मुकदमे बिना कोई कारण बताए वापस ले लिए थें। यह जानकारी सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दी थी।

मुजफ्फरनगर दंगे के 77 मुक़दमे वापस, सरकार ने अदालत में नही बताया कोई कारण

September 7, 2021 : कोच आबिद अली के नमाज पढ़ने से आहत हुए हिंदूवादी संगठन,दे दी तहरीर

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में हिंदूवादी संगठनों ने हाकी कोच आबिद अली पर स्टेडियम में नमाज़ अदा करने का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी थी। हालांकि पुलिस जांच में यह आरोप गलत निकला था

कोच आबिद अली के नमाज पढ़ने से आहत हुए हिंदूवादी संगठन,दे दी तहरीर

September 30, 2021 : बिहार प्रशासन में मुसलमानों के प्रतिनिधित्व का बदतरीन हाल

मुस्लिम समुदाय के लिए भी पहले सालों के मुकाबले पिछले साल का परिणाम काफी निराशाजनक रहा था। पिछली बार 761 में से मात्र 31 उत्तीर्ण उम्मीदवार ही मुस्लिम समुदाय से रहे। वहीं ये संख्या बिहार के संदर्भ में गिरकर 1 पर आ गई थी। 282 रैंक प्राप्त करने वाले समस्तीपुर के अल्तमश गाज़ी के इलावा एक भी मुस्लिम उम्मीदवार बिहार से नही थें। पहले भी बिहार प्रशासन में मुसलमानों के प्रतिनिधित्व पर कई सवाल उठते रहे थें।

बिहार प्रशासन में मुसलमानों के प्रतिनिधित्व का बदतरीन हाल

October 17, 2021 : पांच साल बाद भी नही मिला नजीब!

जेएनयू छात्र नजीब अहमद को जेएनयू से गायब हुए पांच वर्ष पूरे हो चुके थें, लेकिन इन पांच सालों में भी नजीब का कहीं कोई अता-पता नहीं था। सवाल पांच सालो बाद भी वहीं का वहीं हैं कि आखिर नजीब कहां हैं।

पांच साल बाद भी नही मिला नजीब !

October 22, 2021 : कॉलेज के गरबा आयोजन में लव जिहाद फैलाने का आरोप , चार छात्र गिरफ्तार

इंदौर के गांधीनगर में नवरात्रि के दौरान एक निजी कॉलेज द्वारा आयोजित गरबा कार्यक्रम विवादों में घिर गया था। इस आयोजन में मुस्लिम छात्रों को लव जिहाद फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

कॉलेज के गरबा आयोजन में लव जिहाद फैलाने का आरोप , चार छात्र गिरफ्तार

October 27, 2021 : मुजफ्फरनगर में दहाड़े ओवैसी “खैरात नही अब हक़ लेंगे”

एआईएमआईएम प्रमुख सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मुजफ्फरनगर के सरवट में पार्टी की ओर से आयोजित वंचित, शोषित समाज सम्मेलन में भाग लिया था। सम्मेलन में असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि अब वक्त आ गया है कि मुसलमान दूसरे सियासी दलों के लिए दरी न बिछाएं बल्कि ख़ुद अपने सिर पर ताज सजाएं।

मुजफ्फरनगर में दहाड़े ओवैसी “खैरात नही अब हक़ लेंगे”

November 3, 2021 : ‘नीट ‘ में बिहार के लाल ‘बिलाल’ का कमाल ,19 वी रैंक

नीट 2021 की परीक्षा में मुस्लिम समुदाय से बिहार के मोहम्मद ज़िया बिलाल ने टॉप किया है। बिहार के मधुबनी ज़िले के रहने वाले ज़िया बिलाल को 715 अंको के साथ आल इंडिया 19वीं रैंक हासिल हुई है।

‘नीट ‘ में बिहार के लाल ‘बिलाल’ का कमाल ,19 वी रैंक

November 15, 2021 : अस्पतालों का सच दिखाने पर बिहार में पत्रकार की हत्या!

बिहार के मधुबनी ज़िले से एक आरटीआई कार्यकर्ता और पत्रकार की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया था। 22 वर्षीय बुद्धिनाथ झा उर्फ अविनाश झा का शव उनके पैतृक गांव बेनीपट्टी से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर जली हुई अवस्था में बरामद हुआ। घर वालों को मेडिकल माफिया पर अविनाश की हत्या का शक था।

अस्पतालों का सच दिखाने पर बिहार में पत्रकार की हत्या !

November 22, 2021 : मौलाना अरशद मदनी ने उठाई नागरिकता कानून को वापस लेने की मांग

केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानून वापस लेने के बाद नागरिकता कानून को भी वापस लेने की मांग भी उठने लगी। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने सरकार से सीएए कानून को भी वापस लेने की मांग की थी।

मौलाना अरशद मदनी ने उठाई नागरिकता कानून को वापस लेने की मांग

November 28, 2021 : आबिद ने लौटा दिया नितिन का खोया हुआ नोटों से भरा बैग, ईमानदारी का चर्चा

यूपी के बिजनौर में एक मुस्लिम व्यापारी की ईमानदारी, हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ था। दरअसल आबिद सिद्दीकी नाम के एक व्यापारी को, 3 लाख 14 हज़ार रुपए की बड़ी रकम सड़क पर गिरी हुई मिली थी, जिसको देखने के बाद भी आबिद का ईमान न डोला और उसने उन पैसों के असली हकदार, नितिन कुमार को ढूंढकर उसे लौटा दिए।

आबिद ने लौटा दिया नितिन का खोया हुआ नोटों से भरा बैग, ईमानदारी का चर्चा

November 29, 2021 : प्रयागराज में दलितों की हत्या से प्रदेश का राजनीतिक पारा गर्म

इलाहाबाद में एक दलित परिवार के चार सदस्यों की बेरहमी से हत्या का मामला सामने आया था।मृतक के परिवार के अन्य सदस्यों के अनुसार हत्याएं संपत्ति विवाद के कारण हुई है और इससे पहले भी संपत्ति विवाद में मृतकों पर पहले भी पहले भी कई बार हमला हुए थे लेकिन पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

प्रयागराज में दलितों की हत्या से प्रदेश का राजनीतिक पारा गर्म

December 8, 2021 : ग्राऊंड रिपोर्ट : लॉकडाउन की चर्चा भर से कांप जाते हैं बिहार के बढ़ियापुर के लोग

हमने कोरोना के तीसरे लहर के संभावित चुनौती के बारे में बिहार राज्य के लोगों से बात की थी, कि अगर फिर से लॉकडाउन लग जाता है तो उन्होंने क्या तैयारी कर रखी है। हालांकि उनमें से ज्यादातर लोग पिछले कोरोना लहर से हुए नुकसान से ही अबतक नही उभर पाए थें।

ग्राऊंड रिपोर्ट : लॉकडाउन की चर्चा भर से कांप जाते हैं बिहार के बढ़ियापुर के लोग

December 14, 2021 : कर्नाटक में ईसाई धर्म से जुड़ी किताब जलाई, हिंदुत्ववादियों पर आरोप

कर्नाटक में ईसाई धर्म से जुड़ी किताब को जलाये जाने का मामला सामने आया था। धार्मिक पुस्तकों को जलाने का आरोप हिंदूवादी संगठनों के लोगों पर लगा था। वहीं दक्षिणपंथी संगठनों ने आरोप लगाया था कि चर्च के लोग धर्मांतरण के कार्य में लिप्त हैं

कर्नाटक में ईसाई धर्म से जुड़ी किताब जलाई,हिंदुत्ववादियों पर आरोप

December 17, 2021 : दिल्ली में लिचिंग में शब्बीर की मौत!

दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में मंगलवार को चोरी के शक में 25 वर्षीय युवक, शब्बीर की कुछ लोगों द्वारा लिंचिंग कर हत्या कर दी गई थी।

दिल्ली में लिचिंग में शब्बीर की मौत !

December 24, 2021 : सवर्ण छात्रों को दलित भोजन माता से हुई नाराजग़ी, नौकरी खत्म!

उत्तराखंड में एक दलित समाज से आने वाली एक भोजन माता को सिर्फ इसलिए हटा दिया गया था क्योंकि स्कूल के सवर्ण समाज के छात्र दलित महिला के हाथ से खाना नही खाना चाहते थे।

सवर्ण छात्रों को दलित भोजन माता से हुई नाराजग़ी, नौकरी खत्म !

December 24, 2021 : एक्सीडेंट नही राहुल खान की हुई थी लिंचिंग, 2 गिरफ़्तार

हरियाणा के पलवल में एक दर्दनाक लिंचिंग चर्चा में आई थी। राहुल खान नाम के युवक को बेदर्दी से पीट-पीटकर मार दिया गया था। इस शर्मनाक और दर्दनाक घटनाक्रम की Twocircles.net के संवाददाता आकिल हुसैन पूरी पड़ताल कर सच को उजागर किया था।

एक्सीडेंट नही राहुल खान की हुई थी लिंचिंग, 2 गिरफ़्तार

TwoCircles.Net आगे भी इस ही तरह से हक और सच की आवाज़ बनता रहेगा, आपके द्वारा बनाए गए भरोसे का धन्यवाद!

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE