लखनऊ में जोमैटो बॉय के साथ जातीय भेदभाव

आकिल हुसैन।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया हैं। लखनऊ में एक आदमी ने जोमैटो से खाना आर्डर किया लेकिन जब डिलीवरी बॉय खाना लेकर पहुंचा तो डिलीवरी बॉय की जाति के चलते उससे खाना लेने से मना कर दिया। डिलीवरी बॉय का आरोप है कि कस्टमर को जैसे ही उसके दलित होने का पता चला, उन्होंने खाना लेने से इंकार कर दिया और उसके मुंह पर थूकते हुए अपमानित भी किया। पुलिस ने इस मामले में दो नामजद समेत कई अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है।


Support TwoCircles

लखनऊ के किला मोहम्मदी इलाके के रहने वाले विनीत कुमार रावत एसी प्लांट में टेक्निशियन का काम करता है। इसके अलावा वो जोमेटो में भी ऑनलाइन ऑर्डर होम डिलीवरी में काम करता है। विनीत के मुताबिक शनिवार रात को जोमेटो के एक आर्डर का डिलीवरी का मैसेज आया। इस ऑर्डर को आशियाना के सेक्टर-एच के अजय सिंह के घर डिलीवर करना था।

विनीत के अनुसार जैसे ही वह ऑर्डर लेकर पहुंचा तो एक व्यक्ति घर से बाहर आया। उसने डिलीवरी ब्वॉय का नाम पूछा। नाम बताते ही उसने आर्डर लेने से मना कर दिया और कहा कि दलित के हाथ से खाने का सामान नहीं लेंगे। इस पर विनीत ने उनसे आर्डर कैंसिल करने को कहा।

दर्ज एफआईआर …

विनीत ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि जैसे ही उसने कस्टमर अजय सिंह को अपना नाम विनीत रावत बताया, इस पर वह भड़क गए। उन्होंने जातिसूचक गालियां देते हुए कहा- अब हम तुम लोगों का छुआ सामान लेंगे क्या? इस पर मैंने उनसे कहा, अगर आपको खाना नहीं लेना है तो कैंसिल कर दीजिए, पर गालियां मत दीजिए।

इसके बाद अजय ने खाने का पैकेट फेंक दिया और नाराज होकर विनीत के ऊपर तंबाकू थूक दिया। जब विनीत ने विरोध किया तो घर के के मौजूद 12 अन्य लोग भी बाहर आ गए।‌ इसके बाद लाठी-डंडे से पिटाई शुरू कर दी। किसी तरह विनीत वहां से जान बचाकर भागा और अपने साथियों और पुलिस को सूचना दी।

थोड़ी देर बाद पहुंची डायल- 112 की टीम वहां पहुंची और विनीत को उसकी गाड़ी वापस दिलवाई। आशियाना थाना पुलिस ने पीड़ित विनीत की तहरीर पर अजय सिंह, अभय सिंह समेत 12 अज्ञात लोगों के विरुद्ध एससी-एसटी एक्ट समेत मारपीट की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है। विनीत को मारपीट के दौरान हाथ व पैर में चोटें भी आईं हैं।

लखनऊ पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने मीडिया को बताया कि, “विनीत रावत ने मारपीट के बाद डॉयल 112 को सूचना दी। 112 की टीम मौके पर पहुंची और दोनों को थाने चलने के लिए कहा। विनीत की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। दोनों पक्षों से पूछताछ कर मामले की जांच की जा रही है।”

इससे पहले हैदराबाद में भी ऐसे ही मामला सामने आया था। एक व्यक्ति ने मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय से खाना लेने से इंकार कर दिया था। फिर कथित तौर पर खाना लेने से मना करने वाले शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इसके अलावा मध्य प्रदेश से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां जोमैटो के एक कस्टमर ने खाने का ऑर्डर इसलिए नहीं लिया था क्योंकि उसे कोई गैर-हिंदू लेकर आया था।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE