Home Art/Culture कोरोना के काले अतीत के बाद शानदार तरीके से मनाई गई ईद

कोरोना के काले अतीत के बाद शानदार तरीके से मनाई गई ईद

स्टाफ रिपोर्टर।twocircles.net

देशभर में ईद-उल-फितर मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद ईद की खुशियां नज़र आईं। दो साल के सूनेपन के बाद ईदगाहों में रौनक लौटती हुई दिखाई दी और लोगों ने खुशी-खुशी एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। ईद उल फितर की नमाज़ देशभर की ईदगाहों और मस्जिदों में अदा की गई और देश में अमन, सलामती, भाईचारगी व तरक्की की दुआ मांगी गई।

रमज़ान के पूरे तीस रोज़े रखने के बाद मंगलवार को ईद-उल-फितर का त्योंहार मनाया गया। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, रमज़ान नौवां महीना होता है जिसमें रोजा रखे जाते हैं, फिर दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन ईद मनाई जाती है।‌ दो साल बाद लोगों ने ईदगाहों में ईद की नमाज़ अदा की। दिल्ली की जामा मस्जिद समेत सभी ईदगाहों और बड़ी मस्ज़िदों में लोग बड़ी संख्या में ईद-उल-फितर की नमाज़ अदा करने पहुंचे। नमाज़ के बाद वतन की खुशहाली, अमन के लिए दुआ मांगी गईं।

इस बार की ईद में दो साल बाद ईद की खुशियां लौट आईं है। दो साल बाद ईदगाह में नमाज़ अदा करने को लेकर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में उत्साह रहा। कोरोना के चलते पिछली दो बार ईद पर कोई गले नहीं मिल पाया था लेकिन इस बार खुशी-खुशी एक दूसरे को लोगों ने गले मिलकर मुबारकबाद पेश की। नमाज़ के बाद ईदगाह मैदान में लगे मेलों का बच्चों ने दो साल बाद जमकर लुत्फ उठाया।

ईद-उल-फितर पर कई जगह हिंदू समाज के लोग नमाज़ अदा करके लौट रहे मुस्लिम समाज के लोगों पर फूल बरसाते हुए भी नज़र आए। मुस्लिम समाज के लोगों ने भी सिवई से मुंह मीठा कराते हुए उनका स्वागत किया।

ईद-उल-फितर पर्व पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत अन्य नेताओं ने मुबारकबाद दी। पीएम मोदी ने बधाई देते हुए ट्वीट में लिखा कि ईद-उल-फितर की ढेर सारी शुभकामनाएं। यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकजुटता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए। सभी के बेहतर स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई देते हुए कहा कि सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों-बहनों को ईद मुबारक! रमज़ान के पवित्र महीने के बाद मनाया जाने वाला यह त्योहार समाज में भाईचारे तथा सद्भावना को मजबूत करने का पावन अवसर है। आइए, इस पवित्र अवसर पर, हम सब, स्वयं को मानवता की सेवा तथा जरूरतमंदों के जीवन को संवारने का संकल्प लें।

लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में ईद की मुबारकबाद देने पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, ‘‘हजरत मुहम्मद साहब ने दुनिया को अमन एवं शांति का पैगाम दिया है और ईद में हम एक दूसरे के गले मिलकर दुनिया को आपसी सौहार्द का संदेश देते हैैं”।

पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता दिनेश शर्मा ने कहा, “हमारा प्रदेश गंगा-जमनी तहजीब की एक बड़ी मिसाल है और ईदगाह से हमेशा यही पैगाम दिया जाता है। जिस स्थान पर रामलीला का मंचन किया जाता है, वह ईदगाह के सामने है।’’

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘हम सबको प्रत्येक त्योहार मिल-जुलकर मनाना चाहिए और यह हमारे देश की शान है। ईद में हम गले मिलकर एक होने का संदेश देते हैं”।