8 साल से बोरी ढोने की मजदूरी कर रहा था मोहसिन मंसूरी, अब केबीसी की हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन से होगा मुक़ाबिल

स्टाफ रिपोर्टर। Twocircles.net


Support TwoCircles

एक कहावत है मेहनत का फल भले देरी से मिले लेकिन मिलता मीठा है। और यह कहावत राजस्थान के भीलवाड़ा की मंडी में बोरी ढोकर मजदूरी करने वाला 30 साल का मोहसिन मंसूरी के लिए सच साबित हुई। 7 सालों की लंबी तपस्या के बाद मोहसिन सोनी टीवी के चर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट पर दिखेंगा। मंडी में बोरी ढोकर पेट पालने वाला मोहसिन अपनी मेहनत और लगन की बदौलत केबीसी की हॉट सीट तक पहुंच गया हैं।‌ मोहसिन की इस उपलब्धि से उसके आसपास वाले बेहद खुश हैं, मोहसिन वाले एपिसोड का प्रोमो आने के बाद सब एपिसोड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

भीलवाड़ा के भवानी नगर के रहने वाले मोहसिन मंसूरी महात्मा ज्योतिबा फुले कृषि उपज मंडी करीब 8 सालों से बोरी ढोने का काम कर रहे हैं। मोहसिन पिछले 7 सालों से शो कौन बनेगा करोड़पति में जाने की तैयारी कर रहे थे। हालांकि इन 7 सालों में उनका कई बार केबीसी के लिए सिलेक्शन भी हुआ लेकिन अलग अलग स्टेज़ तक पहुंचने के बाद रिजेक्ट कर दिए गए। कई बार रिजेक्ट होने के बाद भी मोहसिन ने कभी हिम्मत नहीं हारी बल्कि मेहनत जारी रखीं।

जानकारी के मुताबिक केबीसी शो ने लगभग एक महीने पहले मोहसिन को केबीसी में सिलेक्ट होने की जानकारी दी थी। अब मोहसिन जल्द ही केबीसी में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठकर सवालों का जवाब देते हुए नज़र आएंगे। हालांकि इस एपिसोड का प्रोमो रिलीज हो चुका है और अगले कुछ दिन में ही पूरे एपिसोड के प्रसारण किया जाएगा।‌ मोहसिन भीलवाड़ा के पहले व्यक्ति हैं जो केबीसी में पहुंचे हैं।

एपिसोड के जारी प्रोमो में मोहसिन मंसूरी अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठे हुए नज़र आ रहे हैं। मोहसिन प्रोमो में कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि,”मैंने बहुत सारे इंटरव्यू दिए। लोगों ने मुझे बोला कि मजदूर का बेटा मजदूरी करेगा। मैं समाज में इज्जत कमाना चाहता हूं।” शो के होस्ट अमिताभ बच्चन मोहसिन का हौसला बढ़ाते हुए कहते हैं कि,”मजदूर का बेटा मालिक बन सकता है।” इसके बाद वहां बैठे हुए लोग मोहसिन का तालियों की गड़गड़ाहट से हौंसला अफजाई करते हुए दिख रहे हैं।

मोहसिन मंसूरी जिस भीलवाड़ा की मंडी में पिछले 7 सालों से मजदूरी करते आए हैं वहां पर मंडी के व्यापारियों ने मोहसिन के केबीसी के एपिसोड को देखने के लिए खास तैयारियां शुरू कर दी है। मंडी में शो को देखने के लिए बड़ी बड़ी स्क्रीन लगवाई जा रही है। इसके अलावा मोहसिन के गांव भवानी नगर के लोग भी इस एपिसोड का इंतजार कर रहे हैं, वहां भी मोहसिन को केबीसी में देखने के लिए बड़ी स्क्रीन लगवाई जा रही है। इसके अलावा गांव और मंडी में मोहसिन के जोरदार स्वागत की तैयारी भी की जा रही है।

मोहसिन मंसूरी अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं जो बोरियां ढोने का काम कर रहे हैं। मोहसिन के पिता मेहबूब मंसूरी और दादा रुस्तम मंसूरी भी भीलवाड़ा की इसी मंडी में बोरियां ढोते आए हैं। परिवार में मोहसिन तीन बहनों के बीच इकलौते भाई हैं। परिवार की जिम्मेदारी के चलते मोहसिन ने कम उम्र में ही पिता का हाथ बंटाने के लिए मंडी में काम करना शुरू कर दिया था।

परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के बाद भी मोहसिन ने विपरीत परिस्थितियों में रहकर भी मेहनत के दम पर भीलवाड़ा के मानिक्य लाल वर्मा कॉलेज से हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। मोहसिन ने काम के साथ साथ अपनी पढ़ाई को भी जारी रखा था। वो दिन में मजदूरी करते तो रात में पढ़ाई करते थे।‌

मोहसिन मंडी में मजदूरी करने के साथ साथ केबीसी में जाने की तैयारी पिछले 7 सालों से कर रहे थे। दिन में मंडी में रहकर बोरी ढोते तो वहीं रात में केबीसी में जाने की तैयारी करते। दिनभर काम के बाद वो तैयारी में लग जाते।‌ बताते हैं कि मोहसिन ने केबीसी जैसे बड़े शो में सिलेक्ट होने के बाद भी मंडी में काम करना नहीं छोड़ा था। मोहसिन मंडी में काम करके दिन का 300 रुपए से 400 रुपए तक कमाते थे और पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करते थे।

गरीब परिवार में पले-बढ़े मोहसिन जब बोरियां ढोते थे तब जाकर कहीं दो वक्त की रोटी नसीब होती थी। मोहसिन के अनुसार उन्हें उनके काम की वजह से समाज में इज्ज़त नहीं मिलती थी। केबीसी में जाने के बाद मोहसिन करोड़पति बन पाए या ना बन पाएं लेकिन उसने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपने और अपने परिवार के दिन जरूर बदल दिए हैं।‌

एमएलवी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान मोहसिन मंसूरी के सीनियर रहें रतन बैरवा कहते हैं कि मोहसिन शुरुआत से ही बहुत मेहनती था। मजदूरी करते हुए वो इतने बड़े शो में गया यह बहुत बड़ी बात है।‌ रतन के मुताबिक कौन बनेगा करोड़पति देखते देखते उन्होंने मन में ठानी कि मुझे एक बार केबीसी में चांस मिले और फिर उसने कर दिखाया। रतन कहते हैं कि पूरे भीलवाड़ा को एपिसोड का बेसब्री से इंतजार हैं।‌

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE