साल 2022 की टीसीएन की कुछ शानदार रिपोर्ट

टीम टीसीएन। Twocircles.net


Support TwoCircles

वर्ष 2022 संपन्न हो गया। हमें कई तरह के राजनीतिक और सामाजिक बदलाव देखने को मिले। TwoCircles.net इस दौरान पत्रकारिता का धर्म निभाते हुए निष्पक्षता के साथ, आपके समक्ष बेबाकी से खबरों को रखता रहा। ऐसी हमारी कुछ रिपोर्ट्स …

उलझ गया है कि यूक्रेन में छात्रों की वापसी का मामला, परिजनों में निराशा

उलझ गया है कि यूक्रेन में छात्रों की वापसी का मामला, परिजनों में निराशा

यूक्रेन में मेडीकल की पढ़ाई कर रहे इन छात्रों को युद्ध की वजह से वापस देश लौटना पड़ा और उन्हें बहुत सी समस्या हुई। टीसीएन की इस मल्टीमीडिया रिपोर्ट ने उनकी समस्या मुखरता से उठाया , यह रिपोर्ट इन छात्रों के बीच अत्यंत लोकप्रिय रही और उन्होंने इसका इस्तेमाल किया।

आखिर क्या है बच्चा चोरी की अफवाहो का सच !

बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर हलकान हो चुके ग्रामीणों में शायद यह सबसे अच्छी रिपोर्ट है,जिसमे अफवाहों के इस तंत्र की पोल खोल कर रख दी गई।

संडे स्पेशल : तो क्या भीम आर्मी सुप्रीमो चंद्रशेखर का सूरज अब डूब रहा है !

चंद्रशेखर आज़ाद पर की गई इस रिपोर्ट को इस साल की सबसे बेहतरीन टीसीएन रिपोर्ट कह सकते हैं। इस रिपोर्ट के बाद भीम आर्मी और आज़ाद समाज पार्टी में जबरदस्त हलचल हुई। चंद्रशेखर ने रिपोर्ट में शामिल सभी नेताओं से बात की , और गलतियों से सीखकर जोरदार वापसी की।

डेढ़ साल के मासूम शायान को है रहस्यमय बीमारी, बेबस बाप को अब नही है कोई उम्मीद

डेढ़ साल का शायान एक रहस्यमयी बीमारी से जूझ रहा था। उसके मजदूर पिता की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उसका चेकअप भी नही करा पा रहा था। टीसीएन की इस मल्टीमीडिया रिपोर्ट के बाद उसे मदद पहुंची।

ग्राऊंड रिपोर्ट : किसानों के बैंक खातों से गायब होती जा रही किसान सम्मान निधि


l

किसान सम्मान निधि के उनके एकाउंट से गायब होने की इस रिपोर्ट के बाद कांग्रेस ने संसद में इस मुद्दे को उठाया।

जब हम सभी बीते साल की सभी कठिनाइयों और दुखों को पीछे छोड़कर नए साल में एक बेहतर जिंदगी का ख़्वाब लिए बहुत से plans बना रहे थे और जश्न मना रहे थे, वहीं कुछ मुस्लिम महिलाएं व लड़कियां इस बात से अनभिज्ञ थीं कि आने वाली सुबह उनकी ज़िंदगियों में Bulli Bai ऐप नाम का तूफान ला रही है। वैसे मुस्लिम महिलाओं के लिए ये कोई नई घटना नहीं थी।

मुस्लिम औरतों को बदनाम करने की शर्मनाक साजिश

फरवरी 13, 2022 : “मुझे जान की परवाह नही थी, मैने देखा कोई मुसीबत में हैं तो मैं ट्रेन के आगे कूद गया” –

सोशल मीडिया पर भोपाल के बरखेड़ी फाटक के समीप का एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा था। इस वीडियो में एक व्यक्ति को अपनी जान पर खेलकर एक किशोरी की जान बचाते हुए देखा जा सकता था। वीडियो को दिखने वाले व्यक्ति का नाम महबूब था, जिसकी चारो जमकर वाह-वाही हो रही थी। महबूब अपनी जांबाजी का प्रदर्शन करते हुए इंसानियत के लिए एक मिसाल बन गए हैं।

“मुझे जान की परवाह नही थी, मैने देखा कोई मुसीबत में हैं तो मैं ट्रेन के आगे कूद गया”

फरवरी 18, 2022 : बर्बाद हो गया कानपुर का चमड़ा उद्योग, घट गए 8 लाख रोजगार

उत्तर प्रदेश का कानपुर ज़िला देश में चमड़ा उद्योग का सबसे बड़ा केंद्र हैं। कानपुर शहर भारत के कुल चमड़े और चमड़े के सामान के निर्यात में लगभग 20 प्रतिशत का योगदान देता है। यहां बनाए गए उत्पादों को कई अमेरिकी और यूरोप के देशों समेत विभिन्न देशों में निर्यात किया जाता हैं। कानपुर के चमड़ा उद्योग में जूते , बेल्ट, पर्स, चप्पल, वस्त्र, सैंडल जैसे चमड़े के उत्पादों की एक किस्म यहां बनाई जाती है। विश्वप्रसिद्ध कानपुर का चमड़ा उद्योग आज पतन की ओर हैं।

बर्बाद हो गया कानपुर का चमड़ा उद्योग, घट गए 8 लाख रोजगार

मार्च 16, 2022 : झारखंड में वक्फ की प्रोपर्टी पर बढ़ रहा अवैध कब्जा, नींद में सरकार -/strong>

देश भर में वक्फ प्रोपर्टी के अतिक्रमण और राज्यों के वक्फ बोर्ड के द्वारा सुचारू रूप से काम नहीं किये जाने की शिकायत मिलती रहती है। झारखंड की स्थिति भी ऐसी ही है। झारखंड की ज़मीनी हकीकत बयां कर रहे हैं।

झारखंड में वक्फ की प्रोपर्टी पर बढ़ रहा अवैध कब्जा, नींद में सरकार

मार्च 25, 2022 : जामिया में हिजाब के मुद्दे पर जुटी छात्राएं strong>

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की छात्राओं ने परिसर के अंदर हिजाब प्रतिबंध को लेकर कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया। विश्वविद्यालय में कैंपस फ्रंट ऑफ़ इंडिया की तरफ़ से 24 मार्च 2022 को कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा स्कूलों में हिजाब प्रतिबंध के फैसले के विरोध में प्रोटेस्ट रखा गया था। प्रोटेस्ट की सूचना मिलते ही प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया. जामिया में सुबह से ही भारी पुलिस बल व सीआरपीएफ के जवान तैनात थे।

तस्वीरों में : जामिया में हिजाब के मुद्दे पर जुटी छात्राएं

अप्रैल 11, 2022 : मिसाल : गुजरात के ऐतिहासिक मंदिर में कराया गया रोजा इफ्तार /strong>

आज जहां एक तरफ देश में धार्मिक ध्रुवीकरण कर देश के सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने की कोशिश की जा रहीं हैं वहीं गुजरात से एक ऐसी खबर सामने आई थी जो इस नफ़रत भरें माहौल में समाजिक सौहार्द और भाईचारे की मिसाल बन गई है। गुजरात के एक ऐतिहासिक 1200 साल पुराना वरंद वीर महाराज के मंदिर के दरवाज़े मुसलमानों के लिए रोज़ा इफ्तार करने के लिए खोल दिए गए थें।

मिसाल : गुजरात के ऐतिहासिक मंदिर में कराया गया रोजा इफ्तार

अप्रैल 12, 2022 : ग्राउंड रिपोर्ट करोली : पहले धर्म पहचाना और फिर लगा दी दुकानों में आग –

2 अप्रैल 2022 की शाम राजस्थान के शहर करोली में हिन्दू नववर्ष की शोभायात्रा निकाले जाने के दौरान साम्प्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी , राजस्थान के डीजीपी मोहन लाल लाठेर के मुताबिक़ हिंसा की वजह बाइक रैली के दौरान लगाए गए आपत्तिजनक नारे थे, जिसके बाद रैली पर आसपास के घरों से पथराव हुआ और हिंसा की स्थिति पैदा हो गयी, मुख्य बाज़ार में 60 से अधिक दुकानों को जला दिया गया और दर्जनों लोग घायल हुए थें।

ग्राउंड रिपोर्ट करोली : पहले धर्म पहचाना और फिर लगा दी दुकानों में आग

10 मई, 2022 : ग्राऊंड रिपोर्ट : जिस गांव में दलितों के खिलाफ मुनादी हुई,वहां हो गया है अभूतपूर्व सन्नाटा –

पावटी खुर्द में जाने के लिए आपको मुजफ्फरनगर -देवबंद मार्ग पर स्थित रोहाना से जाना पड़ता है। इधर से जाने पर यह अंदरूनी रास्ता चरथावल में जुड़ जाता है। गांव में लगभग 3 हजार की आबादी है जिसमे सभी समाज के लोग हैं। दलितों के लगभग 60 – 70 घर है। 300 के आसपास दलित वोटर है।

ग्राऊंड रिपोर्ट : जिस गांव में दलितों के खिलाफ मुनादी हुई,वहां हो गया है अभूतपूर्व सन्नाटा

21 जून, 2022 : मजदूर के बेटे फ़राज़ की प्रेरक कहानी, 16 साल की उम्र में हासिल की ब्लैकबेल्ट, राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में जीता सिल्वर –

सिर्फ 16 साल के मोहम्मद फ़राज़ ने ब्लैकबेल्ट हासिल किया था। वो महाराष्ट्र के नासिक से एक सप्ताह तक चली राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में सिल्वर जीतकर घर आया था। फ़राज़ का घर उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर के कस्बे मीरापुर में है, फ़राज़ के 60 लोगों के संयुक्त परिवार में यह बात कौतूहल और खुशी का मौजू है मगर इस जीत का क्या मतलब है ! इसे सिर्फ एक – दो लोग ही जानते थें!

मजदूर के बेटे फ़राज़ की प्रेरक कहानी, 16 साल की उम्र में हासिल की ब्लैकबेल्ट, राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में जीता सिल्वर

23 जून, 2022 : महाराष्ट्र के मदरसे के छात्रों का कमाल पहले बने हाफ़िज़, फिर एसएससी में पाई विशेष योग्यता –

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का जब रिजल्ट घोषित हुआ तो मुंबई के एक मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों की खुशी दुगुनी हो गई, वज़ह है मदरसे में पढ़ने वाले 22 बच्चों ने हाफ़िज़ कोर्स के साथ साथ महाराष्ट्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की एसएससी की परीक्षा अच्छे नंबरों के पास की है। ख़ास बात यह है कि 22 हाफ़िज़ो में से 14 ने डिस्टिंक्शन(विशेष योग्यता जिसे 75 फ़ीसद अंको के बाद प्रदान किया जाता है) साथ परीक्षा पास की थी।

महाराष्ट्र के मदरसे के छात्रों का कमाल पहले बने हाफ़िज़, फिर एसएससी में पाई विशेष योग्यता

20 जुलाई, 2022 : यूपी सरकार के मंत्री का गंभीर आरोप,दलित समाज से होने के कारण हुआ भेदभाव,इस्तीफा -स्टाफ रिपोर्टर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अभी 100 दिन पूरे होने की कामयाबी का जश्न मना रही थी कि चार महीने की इस अवधि में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम हो गया। सरकार में शामिल हस्तिनापुर से बीजेपी विधायक दिनेश खटीक ने कई गंभीर आरोपों को लगाने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, दिनेश खटीक ने गृह मंत्री अमित शाह को भेजे गए पत्र में लिखा था कि दलित समाज का राज्य मंत्री होने के कारण उनके किसी भी आदेश पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है और न ही उन्हें किसी बैठक की सूचना दी जाती है और न ही विभाग में कौन-कौन सी योजनाएं वर्तमान में संचालित है

यूपी सरकार के मंत्री का गंभीर आरोप,दलित समाज से होने के कारण हुआ भेदभाव,इस्तीफा

24 जुलाई, 2022 : सच्चर रिपोर्ट के पंद्रह साल : हाशिए से बहिष्करण तक का सफर –

सच्चर कमेटी रिपोर्ट को डेढ़ दशक से ज्यादा समय बीत चुके हैं. साल 2006 में जब तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा सच्चर कमेटी की रिपोर्ट जारी की गयी थी तब और अब के भारत में जमीन-आसमान का फर्क आ गया है. यह महज समय बीतने का सामान्य बदलाव नहीं है. इस दौरान भारत की राजनीति और समाज का सफर बहुत उथल-पुथल भरा रहा है. अब यह पहले जैसी नहीं रह गयी है. इसने खुद को अलग तरीके से परिभाषित कर लिया है जिसे वे नया भारत या “न्यू इंडिया” कहते हैं।

सच्चर रिपोर्ट के पंद्रह साल : हाशिए से बहिष्करण तक का सफर

20 अगस्त, 2022 : रोरी गांव से रिपोर्ट : गांव में गुस्सा , एक आवाज़ ! बेटी गरीब की थी तो उसकी ऐसा करने की हिम्मत हुई ! –

मोदीनगर थाना क्षेत्र के रोरी गांव में भीतर दाखिल होने से पहले ही इमरान का परिवार छप्पर डाल कर रहता है। इमरान मजदूरी करता है। बेइंतहा गरीब लोग है ! इमरान के घर के बाहर पुलिस तैनात की गई थी। यहां सैकड़ो लोग जमा थें। यहां इमरान के पिता कल्लू ने बताया कि इमरान अब तक गरीब था अब बदनसीब भी साबित हो गया था। तीन बेटियों के पिता 40 वर्षीय इमरान की एक बेटी सानिया की हत्या कर दी गई थी। सुबह 5 बजे उसका शव मिला। सानिया सिर्फ 9 साल की थी , 6 साल की उसकी बहन शिफा को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद गन्ने के खेत से जिंदा ढूंढ निकाला, हालांकि वो बेहोश थी मगर उसे तत्परता दिखाते हुए अस्पताल भेजकर बचा लिया गया। इसके बाद सानिया का शव भी पुलिस ने तलाश लिया, 9 साल की सानिया के घर के बाहर बैठे गांव के लोग चर्चा कर रहे हैं कि उसकी हालत बताती थी कि उसके साथ अनिष्ट हुआ था।

रोरी गांव से रिपोर्ट : गांव में गुस्सा , एक आवाज़ ! बेटी गरीब की थी तो उसकी ऐसा करने की हिम्मत हुई !

5 सितंबर, 2022 : 8 महीने से जेल में है सपा विद्यायक नाहिद हसन, अखिलेश यादव से अब नाराज़ है कैराना

तबियत खराब होने पर कैराना के विधायक नाहिद हसन को मुजफ्फरनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक बार फिर से वो चर्चा में थें। नाहिद हसन के कैराना में जनता में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव से नाराजग़ी दिखाई दे रही थी। समाजवादी पार्टी के तीन बार के विधायक नाहिद हसन के जेल में होने और अखिलेश यादव के उनसे मिलने न् जाने पर कैराना में लोग उबल रहे थें।

8 महीने से जेल में है सपा विद्यायक नाहिद हसन, अखिलेश यादव से अब नाराज़ है कैराना

10 सितंबर, 2022 : बकरी ने गंदा किया आंगन तो बकरी मालिक को पीटकर मार डाला ! –

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में बकरी को लेकर हुए एक विवाद में एक मुस्लिम अधेड़ की हत्या का मामला सामने आया था। हत्या का आरोप बीजेपी के चेयरमैन और उनके गुर्गों पर लगा था। मृतक के परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने चैयरमेन समेत 21 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज किया था। हालांकि आरोपी चेयरमैन पुलिस की गिरफ्त से दूर थी। परिजनों को अभी तक मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिलीं थी।

बकरी ने गंदा किया आंगन तो बकरी मालिक को पीटकर मार डाला !

22 अक्टूबर, 2022 : सरेआम की थी छेड़छाड़, विरोध पर मारा था थप्पड़, छत से कूदी मेडीकल छात्रा की मौत –

मेरठ में जिस मैडिकल छात्रा को सरेआम छेड़छाड़ का विरोध करने पर सहपाठी द्वारा थप्पड़ मार दिया था और उसने सुभारती मेडिकल कॉलेज की छत से कूद कर जान देने की कोशिश की थी, उस छात्रा की मौत हो गई है। छात्रा वानिया शेख़ ने 48 घण्टे तक जिंदगी और मौत से कड़ा संघर्ष किया। आरोपी छात्र सिद्धार्थ पंवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामला को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है और उत्तर प्रदेश में महिलाओं की स्थिति पर सवाल उठाएं जा रहे थें।

सरेआम की थी छेड़छाड़, विरोध पर मारा था थप्पड़, छत से कूदी मेडीकल छात्रा की मौत

16 नवंबर, 2022 : एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर अल्फिया खान ने गोल्ड मेडल जीता

जॉर्डन के अम्मान में चल रही एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर अल्फिया खान ने गोल्ड मेडल जीता था। मात्र 20 वर्ष की अल्फिया ने 81 किलो का भार उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। अल्फिया ने जॉर्डन की इस्लाम हुसैली को हराकर भारत के कुल मेडलों की संख्या 7 पहुंचा दी है। ख़ास बात यह है कि यह इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला खिलाडियों को मिला यह चौथा स्वर्ण है

एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर अल्फिया खान ने गोल्ड मेडल जीता

20 नवंबर, 2022 : ग्राऊंड रिपोर्ट : खतौली उपचुनाव : भाईचारे की फसल बनाम नफरत की खेती के बीच सीधे टकराव का चुनाव

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी और रामपुर के साथ खतौली में भी उपचुनाव हो रहा था। खतौली के विद्यायक विक्रम सैनी को मुजफ्फरनगर दंगो में दोषी करार दिए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी। खतौली चुनाव में दंगो से जुड़े जख्मों को जमकर कुरेदा जा रहा था यह चुनाव भाईचारा बनाम नफरत की खेती का चुनाव बन गया था

ग्राऊंड रिपोर्ट खतौली उपचुनाव : भाईचारे की फसल बनाम नफरत की खेती के बीच सीधे टकराव का चुनाव

6 दिसंबर, 2022 : गलावटी कबाब को विश्व जगत में पहचान दिलाने वाले हाजी रईस टुंडे कबाबी नही रहे !

लखनऊ के टुंडे कबाब को विश्व भर में पहचान दिलाने वाले हाजी रईस अहमद दुनिया से रुखसत हो गए। उनके इंतेक़ाल के बाद लखनऊ में अमीनाबाद में ऐतिहासिक बाजार पूरी तरह बंद रहा। हाजी रईस का 85 वर्ष की उम्र में शुक्रवार को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया। शनिवार सुबह 10 बजें लखनऊ के ऐशबाग के कब्रिस्तान में हाजी रईस को सुपुर्द ए खाक कर दिया गया।

गलावटी कबाब को विश्व जगत में पहचान दिलाने वाले हाजी रईस टुंडे कबाबी नही रहे !

23 दिसंबर, 2022 : एक और सानिया मिर्ज़ा, इस बार पहली फाइटर पायलट

यूपी के मिर्जापुर की सानिया का चयन एनडीए परीक्षा में हुआ था। वो देश की पहली मुस्लिम महिला हैं और उत्तर प्रदेश की पहली महिला हैं जो फाइटर प्लेन की पायलट बनी। सानिया 27 दिसंबर से पुणे के खड़गवासला की एनडीए एकेडमी को ट्रेनिंग के लिए ज्वाइन किया। सानिया को नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में 149 रैंक प्राप्त हुईं हैं, वहीं महिलाओं के लिए रिजर्व फ्लाइंग विंग की 19 सीटों पर उन्हें दूसरा स्‍थान मिला है।

एक और सानिया मिर्ज़ा, इस बार पहली फाइटर पायलट

अकेले हिंदी सेक्शन ने वर्ष 2022 में कुल 203 खबरें आपके हुबहू आपके सामने रखी। जिसमे दलितों और मुसलमानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन, औरतों के साथ हुए अत्याचार, मॉब लिंचिंग, व प्रेरक कहानियां सहित दूसरे अल्पसंख्यक तबकों के उत्पीड़न और देश विदेश में चल रहे वंचित समाज से जुड़ी खबरें सम्मिलित हैं। नफरत के खिलाफ कुल 31 खबरें, राजनीति संबंधित 27 खबरें, कुल 22 ग्राउंड रिपोर्ट, 13 ब्रेकिंग स्टोरी, 21 फीचर, 26 दलित संबंधित, 27 मुस्लिम, 20 पॉजिटिव स्टोरी, 15 महिलाओं और बाकी दूसरे मामलों पर एक्सक्लुसिव स्टोरी की।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE