मुजफ्फरनगर में भारी बवाल के बाद अब तनावपूर्ण शांति,पुलिस कर रही है बेहद सख़्त कार्रवाई

आस मुहम्मद कैफ, Twocircles.net

मुजफ्फरनगर-


Support TwoCircles

शुकवार को नागरिक संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन के दौरान मुजफ्फरनगर में हुई हिंसा के बाद से मुजफ्फरनगर को लेकर तरह तरह की आशंकाए थी।इसकी वजह यह है कि यहाँ इंटरनेट ब्लॉक करने साथ ही वॉइस कालिंग भी बंद कर दी गई ।इसके बाद मुस्लिम बहुल इलाकों में पूरी तरह आवाजाही बंद थी और भारी मात्रा में तैनात पुलिस गिरफ्तारी में जुटी थी।अब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध बेहद गंभीर धाराओं में सख्त कार्रवाई की है।पांच अलग अलग एफआईआर में 200 नामज़द प्रदर्शनकारियो के विरुद्ध मुक़दमा दर्ज किया गया है।इनमे से 71 को गिरफ्तार किया जा चुका है।साथ ही पुलिस ने 67 दुकानों पर सील लगा दी है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पहले ही सरकारी संपत्ति के नुकसान की भरपाई बलवाइयों की संपति से वसूलने की बात कह चुके है।मुजफ्फरनगर में एक हिंदूवादी नेता और उसके सैकड़ो साथियों के विरुद्ध भी एक दुकान लूटने और आगजनी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।यहां शिया धर्मगुरु मौलाना असद के साथ किए गए दुर्व्यवहार से शिया समाज मे जबरदस्त रोष है।खास बात यह है पुलिस ने कुछ ऐसे लोगो को भी नामजद कर दिया है जिन्हें खुद अफसरों ने भीड़ को समझाने के लिए बुलाया था इस समय पुलिस हिंसक हुए प्रदर्शनकारियो की धरपकड़ में पूरी ताक़त से जुटी हैं मुजफ्फरनगर की सिलसिलेवार घटनाएं इस प्रकार है–

सिपाही की बाइक फूंकने की रिपोर्ट दर्ज

मदनी चौक पर सिपाही की बाइक फूंकने के मामले में अज्ञात बलवाईयों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई।साईबर सैल में तैनात सिपाही प्रवीण कुमार ने बताया कि उसकी ड्यूटी मदनी चौक पर थी, जहां वह अपनी बाइक नं. यूपी 13 डब्लू 0521 स्पलेंडर प्लस पर सवार होकर पहुंचा था। लगभग ढाई बजे यहां भीड़ पहुंची और इन लोगों ने हाथों में लिये अवैध् हथियारों से हमला कर दिया और फायरिंग की गई। दुकानदार अपनी दुकाने बंद करके भाग गये। उसकी मोटरसाईकिल को भीड़ ने आग लगा दी। पुलिस ने यह भी रिपोर्ट दर्ज कर ली।

मदनी चौक पर हुए बवाल के मामले में हजारों उपद्रवियों पर मुकदमा दर्ज

मदनी चौक पर हुए बवाल के मामले में पुलिस ने हजारों अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। रिपोर्ट दर्ज कराते हुए हैंड कांस्टेबल श्याम लाल ने बताया कि वह दरोगा साथी जितेन्द्र कसाना, सिपाही मनोज कुमार, होमगार्ड नितिन कुमार व सिपाही अशोक कुमार के साथ सरकारी जीप पीआरवी नम्बर यूपी 32 डीजी 2197 में शांति व्यवस्था ड्यूटी पर गश्त कर रहे थे। नई मंडी थाना प्रभारी दीपक चतुर्वेदी द्वारा उन्हें शांति व्यवस्था के लिए बझेडी पहुंचने के लिए कहा गया। जैसे ही वे लोग लगभग तीन बजे बझेडी गांव की तरफ पहुंचे। यहां हजारो लोगों की भीड़ जिसमें युवा लडके थे जो कि हाथो में लाठी डंडे लिऐ हुए थे। इन लोगों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। जिससे वे लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। इन लोगों ने सरकारी गाडी इनोवा में तोडफोड शुरू कर दी। घायल सब इंस्पेक्टर जितेन्द्र कसाना को आनंद हास्पिटल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने यह मुकदमा दर्ज करके कार्यवाही शुरू कर दी।

होमगार्ड की रायफल लूटने के प्रयास का मुकदमा

होमगार्ड की रायफल छीनने के प्रयास के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। होमगार्ड देवी सिंह ने बताया कि उसकी ड्यूटी डीएम आवास पर चल रही है। DM के साथ बलवा होने की सूचना पर मदीना चौक पहुंचा था। जहां बलवाईयों द्वारा उसके साथ मारपीट कर रायफल छीनने की कोशिश की गई। जिसमें उसकी रायफल की बट टूट गई। पुलिस ने यह मुकदमा कम्पनी कमान्डर मनोज कुमार मचल की ओर से दर्ज कर लिया है।

मदनी चौक पर पुलिस टीम पर हुए हमले का मुकदमा दर्ज

मदनी चौक पर पुलिस टीम पर हुए हमले व पुलिस की गाडियों में तोडफोड के मामले में हैंड कांस्टेबल की ओर से रिपोर्ट दर्ज की गई है। हैंड कांस्टेबिल रणधीर सिंह ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि वह सीओ हरीश भदौरिया एवं जोनल मजिस्ट्रेट राजीव कुमार बंसल के साथ शेरनगर व कूकडा मंडी में टीम के साथ गश्त कर रहे थे। जैसे ही ये लोग महमूदिया मदरसे के पास पहुंचे तो यहां भीड़ खडी हुई थी। भीड़ को हटाने का प्रयास किया गया तो भीड़ ने उनकी सरकारी गाडी नम्बर यूपी 12 एजी 0553 को घेरकर हमला कर दिया। वे लोग यहां से जान बचाकर गली में भाग लिये। इन लोगों ने गाडी में आग लगाकर गाडी को नष्ट कर दिया। इन लोगों ने सरकारी गाडी यूपी 12 ए जी 0489, जीप यूपी 12 ए जी 0203, पीआरवी 32 जी डी 2197 को घेर लिया। इन लोगों ने पथराव करके गाडि़यां तोड दी जिससे अपफरा तपफरी का माहौल बन गया। पुलिस ने यह रिपोर्ट हैंड कांस्टेबल रणधीर सिंह की ओर से दर्ज कर ली है।

मीनाक्षी चौक बवाल के मामले में 151 लोग नामजद, 

हजारो अज्ञात लोग भी दर्शाये गये
मीनाक्षी चौक पर हुए बवाल, तोडफोड, पुलिस टीम पर हमले व आगजनी के मामले में खालापार चौकी इंचार्ज विनय शर्मा की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस मुकदमे में 151 लोगों को नामजद कराया गया है। शहर कोतवाली पर रिपोर्ट दर्ज कराते हुए उन्होंने बताया कि जुमे की नमाज के बाद वे अपनी पुलिस टीम के साथ मीनाक्षी चौक पर ड्यूटी कर रहे थे। इस बीच खालापार की ओर से भीड़ यहां पहुंच गई और भीड़ ने पुलिस टीम पर हमला करते हुए आगजनी शुरू कर दी। इन लोगों ने पुलिस चैक पोस्ट पफूंक डाली ओर यहां खडी गाडियों में आग लगा दी। इस मुकदमे में अदनान , अजमल राही, इकराम, शादाब, आसिफ राही, मौलाना जमील, मौ. कय्यूम, अहसान पुत्र रसीद, खलील पुत्र यासीन, मसूद पुत्र हसन, मारूफ, खालिद  शाहनवाज , अजीम, अहमद हुसैनी , मौ. शाह आलम, मौ. जिशान, सरताज, मौ. अली व अहमद पुत्रगण सलीम, प्रवेज , शादाब , राजा  बासिद, दानिश, महराजुल हक, जोनी, सलीम इसरार, शादाब सहित 151 लोग नामजद कराये गये है।

बैंक के बाहर हुई आगजनी में सात नामजद

देना बैंक के बाहर वाहनों में आगजनी की रिपोर्ट दर्ज की गई है। मुकदमा दर्ज कराते हुए बैक के मैनेजर सुमित खारी ने बताया कि दोपहर लगभग सवा दो बजे अचानक ही सड़क की ओर से भीड़ इकट्ठा हो गई। ये लोग बैंक को लूटने की बात कहते हुए बैंक में घुसने का प्रयास करने लगे। इस बीच उन लोगों ने बैंक के ताले लगा दिये और ये लोग यहां इकट्ठा हो गये। इस बीच बैंक का स्टॉफ यहां से निकल गया। भीड़ ने उनकी बाइको में आग लगा दी। जिससे उनकी आध दर्जन बाइके बुरी तरह से नष्ट हो गई। इस मुकदमे में अदनान, इकराम, आसिफ राही, राकिब, अहसान, खलील आदि को नामजद कराया गया है।

बीजीपी नेता के ख़िलाफ़ भी लूटपाट करने का मुकदमा 

जीटी रोड पर स्थित समीर मोबाइल गैलरी में लूट व आगजनी के मामले में वार्ड सभासद सहित कई लोगों को नामजद कराते हुए मुकदमा दर्ज कराया गया है। सत्यपुरी खादरवाला निवासी नासिर खान  ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि उसकी दुकान जीटी रोड पर फूल वाली मस्जिद की दुकानो में है जहां वह समीर मोबाइल गैलरी के नाम से कारोबार करता है। बीती शाम लगभग साढे तीन बजे शिव मूर्ति चौक से सौ-डेढ सौ की संख्या में हिन्दू संगठनों में लोग उसकी दुकान पर आये जिसमें सबसे आगे लोहिया बाजार अबुपुरा का वार्ड सभासद अमित उर्फ बोबी सबसे आगे था। जो कि मुस्लिम समाज के लोगों को अभद्र शब्द कहते हुए आगे बढ रहे थे। नासिर खान ने बताया कि उसके अपनी दुकान के शटर का ताला लगा दिया और साईड में खडा हो गया। इस बीच उसके भाई आसिफ व सेल्समैन सहित कई लोगों के सामने इन लोगों ने टिप्पणियां करते हुए दुकान का शटर तोडकर डेढ लाख रूपये की नगदी व सात लाख रूपये के मोबाइल लूट लिये और यहां का फर्नीचर तोड़ डाला। इन लोगों ने फूल वाली मस्जिद में भी तोडपफोड की। पुलिस ने लगभग दस लाख रूपये के नुकसान का मुकदमा आरोपियों के खिलाफ संगीन धाराओं में दर्ज कर लिया है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE