यूपी के सरकारी स्कूलों की यूनिफ़ॉर्म का रंग ‘भगवा’ करने की तैयारी

TwoCircles.net Staff Reporter

लखनऊ : जल्द ही उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों के बच्चे भगवा यूनिफॉर्म में नज़र आएंगे. योगी सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.


Support TwoCircles

सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने कुछ मंत्रियों के साथ एक बैठक में सरकार के 100 दिन के कार्य पर चर्चा कर रहे थे. इस दौरान स्कूली शिक्षा विभाग के कार्यों को लेकर भी चर्चा हुई, जिसमें सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की यूनिफ़ॉर्म को लेकर प्रस्ताव रखा गया. इस प्रस्ताव में कहा गया कि स्कूल यूनिफाॅर्म का रंग भगवा या फिर केसरिया होना चाहिए.

दरअसल, यह प्रस्ताव उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ओर से आया था. वहीं एक अन्य मंत्री ने कहा  कि पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के रंग को भी महत्व दिया जा सकता है.

इस बैठक में बच्चों के स्कूल बैग की डिजाइन को लेकर भी चर्चा की गई. बस्ते पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगाने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई और यह चिंतन किया गया कि इस बार सीएम की किस तरह की फोटो लगाई जाए. गौरतलब है कि पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार ने भी बच्चों को दिए जाने वाले बैग्स पर फोटो लगाए थे, जिसकी काफी चर्चा हुई थी.

योगी ने इस बैठक में कोई फैसला नहीं लिया, बल्कि सिर्फ़ इतना कहा कि, ‘यूनिफॉर्म का रंग वही होगा, जो बच्चों को पसंद आए.’ इस मौक़े से उन्होंने निर्देश दिया कि जल्द ही अगली रिव्यू मीटिंग में यूनिफॉर्म पर फ़ैसला ले लिया जाएगा. मीटिंग में मौजूद सूत्रों ने बताया कि योगी ही यूनिफॉर्म पर आखिरी फ़ैसला लेंगे.

बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही बता चुके हैं कि उन्हें सरकारी स्कूल के बच्चे होमगार्ड की तरह लगते हैं, इसलिए जल्द ही उनका ड्रेस चेंज करेंगे.

यहां यह भी स्पष्ट रहे कि इस बैठक में अगले 100 दिन का एजेंडा तय किया गया, जिसमें बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन से शुरुआत की जाएगी. साथ ही यह भी तय हुआ कि बेसिक शिक्षा के सिलेबस में बदलाव किया जाएगा. बच्चों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगेगी.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE