Home India Politics दंगो में रासुका लगी, अब भाजपा ने थमा दिया टिकट

दंगो में रासुका लगी, अब भाजपा ने थमा दिया टिकट

आस मोहम्मद कैफ, TwoCircles.net

मुज़फ्फ़रनगर: भारतीय जनता पार्टी ने मुज़फ्फरनगर दंगे के सभी बड़े आरोपियों को यूपी विधानसभा का टिकट दे दिया है. कवाल दंगे को शुरुआत की वजह माना जाता है और इस घटना को साम्प्रदायिक रुख देने वाले विक्रम सैनी को खतौली से टिकट दिया गया है. सुरेश राणा को थानाभवन से और संगीत सोम को सरधना से प्रत्याशी बनाया गया है.

ज्ञात हो कि ये तीनों ही दंगों के आरोपी हैं और रासुका लगाए जाने के तहत जेल गए थे. अब भाजपा ने रासुका में सलाखों के पीछे रहने वालों को टिकट दे दिया है, तो ऐसा माना जा रहा है कि जाटलैंड मे भाजपा ने जाटों को गहरी चोट दी है और उनकी मांगी गयी किसी भी विधानसभा पर टिकट नही दिया है.

केंद्र मे मंत्री संजीव बालियान ने कुछ जाट नेताओं के लिए टिकट मांगा था मगर ऐसा संभव नहीं हो पाया. वे मीरापुर से दंगे के आरोपी पूर्व ब्लॉक प्रमुख वीरेंद्र सिंह के लिए खूब लड़े मगर उन्हें टिकट नही मिल सका. यहां पैसे के दम चुनाव लड़ने वाले गुर्जर समाज से भड़ाना परिवार से कोई एक ही ताल ठोकेंगा.

मुजफ्फरनगर शहर सीट से वर्तमान विधायक कपिल देव अग्रवाल के नाम पर फाइनल मुहर लग गयी है. चरथावल सीट से पूर्व में 2 बार प्रत्याशी रहे विजय कश्यप को ही इस बार भी उम्मीदवार बनाया गया है. बुढ़ाना से उमेश मलिक फिर टिकट पाने में सफल रहे है तो खतौली से दंगों में रासुका में सबसे लम्बे समय तक निरुद्ध रहे संघ के पुराने स्वयंसेवक विक्रम सैनी को ईनाम के रूप में टिकट दिया गया है. पुरकाजी सुरक्षित सीट से मुजफ्फरनगर नगर पालिका के सफाई कर्मचारी नेता प्रमोद ऊंटवाल को टिकट दिया गया है.

मीरापुर से जो नाम सामने आया है, वह नाम सबसे ज्यादा चौकाने वाला है. पहले यहां से श्रीमती ममता सिंह को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जा रहा था. ममता सिंह मेरठ और फरीदाबाद से सांसद रहे अवतार सिंह भड़ाना की पत्नी हैं लेकिन पार्टी ने इस सीट से पत्नी की जगह,पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना को ही चुनाव लड़ाने का फैसला किया. पार्टी ने अपनी सूची में इस पर मुहर भी लगा दी है.

शामली जिले में जो नाम तय हुए हैं उनमे थानाभवन से वर्तमान विधायक सुरेश राणा के अलावा शामली सीट से तेजेंद्र निर्वाल की घोषणा कर दी गयी है. कैराना सीट से अभी घोषणा रोक दी गयी है. कैराना सीट पर 2 प्रत्याशियों में विवाद के चलते ये घोषणा रोक ली गयी है. सहारनपुर जिले में बेहट से महावीर राणा, नकुड से धर्मं सिंह सैनी, सहारनपुर नगर से राजीव गुम्बर, सहारनपुर देहात से मनोज चौधरी, देवबंद से बृजेश सिंह, रामपुर मनिहारान से देवेन्द्र निम, गंगौह से प्रदीप चौधरी को टिकट दिया गया है.

बिजनौर जिले में नजीबाबाद से राजीव कुमार अग्रवाल, नगीना से ओमवती, धामपुर से अशोक राणा, नहटौर से ओम कुमार, बिजनौर नगर से मौसम चौधरी, चांदपुर से कमलेश सैनी और नूरपुर से लोकेन्द्र चौहान को टिकट दिया गया है.