Home Lead Story बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा में 64 फ़ीसदी बच्चे हुए फ़ेल

बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा में 64 फ़ीसदी बच्चे हुए फ़ेल

TwoCircles.net News Desk

पटना : बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आ चुका है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ़ 36 फ़ीसदी बच्चे ही पास हो पाए हैं. जहां एक तरफ़ ये आंकड़ा बिहार के शिक्षा पर सवाल खड़े कर रहा वहीं ये सरकार की दशा भी बयान कर रहा है.

बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक़ कुल 12,40,168 छात्रों ने बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें से केवल 4,35, 233 छात्र ही पास हो पाए हैं. यानी क़रीब 8 लाख से ज्यादा बच्चे इस परीक्षा में फेल हो गए हैं.

इतना ही नहीं, यदि अलग-अलग स्ट्रीम के आंकड़ों की बात की जाए तो साइंस में 30.76 फ़ीसदी और आर्ट्स में 37.13 फ़ीसदी बच्चे ही पास हो पाएं. जबकि कॉमर्स का रिजल्ट अच्छा रहा, जहां 73.76 फ़ीसदी स्टूडेंट्स पास हुए. इस वर्ष तीनों संकाय के परिणामों में पिछले साल के मुक़ाबले भारी गिरावट दर्ज हुई है.

इस बीच यह भी बताते चलें कि इस बार साइंस में 86.2 पर्सेंट अंकों के साथ सिमुलतला विद्यालय की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है, जबकि कॉमर्स में पटना के प्रियांशु और आर्ट्स में समस्तीपुर के गणेश ने टॉप किया है.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इंटर टॉपर्स को लेकर एक बड़ा घोटाला सामने आया था. इसके बाद इस घोटाले में संलिप्त रहने के आरोप में समिति के तत्कालीन अध्यक्ष और सचिव सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था और बिहार की देशभर में इस घटना को लेकर मीडिया में भी बवाल हुआ था.