यूपी के मंत्री की मांग —“शैखुल हिन्द मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज का नाम बदल दो…”

आस मुहम्मद कैफ़, TwoCircles.net


Support TwoCircles

सहारनपुर : रंग बदलने में जुटी यूपी की सरकार को अब एक और काम मिल गया है.

यूपी के एक मंत्री धर्म सिंह सैनी ने सहारनपुर के शैखुल हिन्द मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज का नाम बदलने की अपील मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दरबार में की है. धर्म सिंह सैनी बसपा में भी मंत्री रहे हैं, लेकिन चुनाव ठीक पहले पाला बदलकर बीजेपी में चले गए.

गौरतलब रहे कि सहारनपुर के पिलखनी रोड पर स्थित इस कॉलेज के सैकड़ों कर्मचारी पिछले तीन महीने तनख्वाह न मिलने पर आन्दोलन कर रहे हैं.

समाजवादी पार्टी के एमएलसी उमर अली खान के मुताबिक़ यहां कर्मचारी पिछले कुछ माह से तनख्वाह न मिलने से नाराज़ हैं और धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. बेहतर होता सरकार इनके लिए कुछ करती, मगर ये सरकार रंग बदलने और नाम बदलने को ही विकास समझती है. यह दुर्भाग्य की बात है.

बता दें कि 2016 में इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन उस समय के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बड़ी रैली कर किया था. इसमें उनके पिता समेत तमाम बड़े नेतागणों के बीच मौलाना अरशद मदनी की मौजूदगी अहम रही थी. इसी दिन अखिलेश यादव ने देवबन्द सहारनपुर मार्ग को भी मौलाना शैखुल हिन्द के नाम पर बनाने की बात कही थी.

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के सत्तासीन होने के एक महीना बाद देवबंद के विधायक बृजेश सिंह ने देवबंद का नाम बदलकर देववर्न्द करने की बात भी कही. खासी चर्चा में आने के बाद मुसलमानों की ओर से जब इसका कोई विरोध नहीं हुआ तो यह बात दब गई.

इस कॉलेज का नाम पहले कांशीराम मेडिकल कॉलेज प्रस्तावित था, लेकिन अखिलेश सरकार ने इसका नाम बदल कर शैख़ुल हिन्द के नाम कर दिया था. अब धर्म सिंह सैनी ने इसका नाम बदलने को कहा है, हालांकि उन्होंने कोई नाम नहीं सुझाया है. मगर स्थानीय स्तर पर उनके लोगों की ओर से वीर सावरकर मेडिकल कॉलेज नाम रखने की चर्चा की जा रही है.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE