मुज़फ़्फ़रनगर में दलित युवक की पिटाई के बाद गुस्से में हैं दलित, अभी भी है तनाव

आस मुहम्मद कैफ़, TwoCircles.net


Support TwoCircles

पुरकाजी : मुज़फ़्फ़रनगर में एक दलित युवक की सड़क पर बेरहमी से की गई पिटाई और उससे ज़बरदस्ती ‘जय श्री राम’ के नारे लगवाने के बाद से क्षेत्र के दलितों मे भयंकर गुस्सा है. जगह-जगह दलितों ने इस पर प्रतिक्रिया दी है.

पुरकाजी में दलितों ने पंचायत भी की है. इसमें सैकड़ों की संख्या में दलित नौजवान जुटे थे.

ग़ौरतलब है कि सोमवार को मेधा भट्टे के पास 30 साल के पल्ला नामक एक दलित युवक की आधा दर्जन युवकों ने ज़बरदस्त पिटाई की और उससे ‘जय श्री राम’ और ‘हर हर महादेव’ के नारे लगवाए थे.

सभी हमलावर आसपास के दबंग जाति के युवक थे. मंगलवार को एसएसपी मुज़फ़्फ़रनगर के यहां शिकायत करने के बाद पुरकाजी पुलिस ने हमलावर युवकों के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा—307, 323, 325 और 506 के अंतर्गत मुक़दमा दर्ज कर लिया है.

पुरकाजी थाना प्रभारी एच.एस राणा के मुताबिक़, उन्होंने मुख्य आरोपी धीरज निवासी मेघा को गिरफ्तार कर लिया है. दलित सभी की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. हम प्रयास कर रहे हैं, जल्दी ही सभी को पकड़ लेंगे.

इस बीच देश भर में वीडियो के वायरल होने के बाद आज बड़ी संख्या में पुरकाजी में दलितों का जमावड़ा लगने लगा. इसके साथ दलितों से जुड़े सभी संगठन जुट गए.

TwoCircles.net के साथ बातचीत में बहुजन सशक्तिकरण संघ के मंडल अध्यक्ष सीमांत गौतम ने कहा कि, वो बाबा साहब में आस्था रखने वाले और संविधान को मानने वाले लोग हैं. उन्हें मजबूर न किया जाए.

भीम सेना के अध्यक्ष लोकेश कटारिया TwoCircles.net के साथ बातचीत में कहते हैं कि, हम सब क़ानून का सम्मान करते हैं, मगर ऐसा लगता है कि दूसरे लोग ऐसा नहीं चाहते.

लोकेश कटारिया वहीं युवक हैं, जिन्होंने दलितों के घर से हिन्दू देवी-देवताओं के पोस्टर फाड़ डाले थे. वो जेल से अब लौट आए हैं.

दरअसल, इस घटना की जड़ में दलितों के घर से हिन्दू देवी-देवताओं के पोस्टर हटवाना ही है. इसी घटना की प्रतिक्रिया में सोमवार को इस दलित युवक की ज़बरदस्त पिटाई कर उसकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल की गई.

इस पिटाई के बाद बड़ी संख्या में दलित महिलाओं और युवकों ने आज प्रदर्शन किया. यह लोग हमलावर दबंग जाति के युवकों की तत्काल गिरफ्तारी और रासुका लगाने की बात कर रहे थे.

पुरकाजी एक दलित बहुल इलाक़ा है और यह एक सुरक्षित विधानसभा सीट भी है. ऐसे में इस घटना ने यहां राजनीतिक तूल पकड़ लिया है. इसके बाद आस-पास के दलितों के गांव में लगातार बैठकों का दौर जारी है. चर्चित दलित संगठन ‘भीम आर्मी’ के युवकों की भी पुरकाजी में हलचल दिखाई दी.

पुरकाजी में आज बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी प्रदर्शन किया. ये प्रदर्शन समाज समता दल के बैनर तले हुआ.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE