बिहार : एक जिला, दो महीने और 21 दलितों की हत्या

ललन चौधरी, नवादा

फहमीना हुसैन, TwoCircles.net

बिहार : बिहार में जहां एक तरफ राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं वहीँ दूसरी तरफ आपराधिक घटनाओं का ग्राफ भी तेजी से बढ़ा रहा है. बिहार राज्य के नवादा जिले में पिछले दो महीने में 21 दलितों को मौत के घाट उतार दिया गया हैं.


Support TwoCircles

सभी हत्याओ के केस तो दर्ज हुए लेकिन अभी भी क्षेत्र में दहशत व्याप्त हैं. अधिकारी चुप्पी साधे हैं तो राजनेता भी आँख बंद किये हैं. कहने को तो राजनीती दलित-महादलित के उत्थान के लिए हो रही हैं लेकिन हत्या के सिलसिले रुक नहीं रहे हैं.

नवादा के स्थानीय निवासी रवि पासवान बताते हैं कि, “हालिया कुछ महीनो में जिले में दबंगई बहुत तेज़ी से बड़ी है. ह्त्या-लूटपाट तो जैसे दिनचर्चा में शामिल हो गया है. एक के बाद एक आपराधिक घटनाओं ने प्रशासनिक व्यवस्था की कमज़ोरी ज़ाहिर कर रहे हैं. लेकिन दोष किसे दिया जाये.”

वही 29 वर्षीय नवादा के अशोक कुमार बताते हैं यहाँ बालू खनन का काम भी चल रहा लूटपाट होना तो आम बात हो गई, दिक्कत तब आती है जब पुलिस भी कुछ नहीं करती. आये दिन यहाँ हत्याएं हो रही है लेकिन पुलिस प्रशासन भी मामले की संगिनी को समझ नहीं पा रही है. यहाँ के लोग में खौफ इतना है की कब क्या हो जाये कुछ पता नहीं चलता.

बिहार नवादा में जहां पिछले दो महीने में एक ही जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 21 दलितों की हत्या हुई वहीँ दुष्कर्म के 4 मामले दर्ज हुए. नवादा जिले के प्रशासनिक थाना अध्यक्ष ने मई महीने में 12 हत्याओं की घटनाओं के बारे में बताया. जो इस प्रकार हैं:

– 6 मई, 2018 नवादा के हिसुआ थाना क्षेत्र के बजड़ा मुसहरी में वालेश्वर मांझी की हत्या उसके सौतेले बेटे ने ही पीट पीटकर कर दी.

– 6 मई, 2018 को रोह के कोशी गांव में सुषमा कुमारी की हत्या, अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज.

– 8 मई, 2018 को मेसकौर थाना क्षेत्र के चंदावारा गांव में टुनटुन चौहान की हत्या अपराधियों ने पीट पीटकर कर दी, यहाँ भी अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज़.

– 11 मई, 2018 को रूपौ थाना क्षेत्र के बेनीपुर जंगल में गोली मारकर नरेश यादव की हत्या। मामला गैंगवार का.

– 13 मई, 2018  को  कादिरगंज आपी के मंगुरा गांव में प्रियंका कुमारी व रजनीश कुमार की हत्या

– 13 मई, 2018 को नरहट थाना क्षेत्र के गंगटा गांव में पुनौल के रविन्द्र चौहान की हत्या

– 14 मई, 2018  को  काशीचक के बिरनोवां गांव में राजकुमार मांझी की पीट पीटकर हत्या

– 20 मई, 2018 कादिरगंज ओपी के खरगुबिगहा के पास सकरी नदी से 30 वर्षीय प्रोपर्टी डीलर राहुल का शव बरामद

– 20 मई, 2018 पकरीबरांवा के हुड़राही में बच्ची देवी की भीड़ तंत्र द्वारा पीट पीटकर हत्या, मामला डायन का.

– 22 मई, 2018 कादिरगंज ओपी के देवनपुरा में मिश्री चौधरी की कुदाल से काटकर हत्या

– 22 मई, 2018 नगर थाना क्षेत्र से गोबिन्दपुर थाना क्षेत्र के विशुनपुर गांव के विकास कुमार का अपहरण कर हत्या

– 29 मई, 2108 पकरीबरांवा थाना क्षेत्र के धरनीबिगहा गांव में श्यामदेव यादव की पीट पीटकर हत्या

राम प्रसाद का घर, अपराधियों द्वारा मारपीट के बाद क्षतिग्रस्त स्तिथि में

वहीँ  नवादा जिले में जून माह में हत्या के 9, दुष्कर्म के 8 मामले पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज किए गए. इसके अलावा कई ऐसे मामले हैं जो पुलिस व न्यायालय के चक्कर में बचने के लिए दर्ज ही नहीं कराए गए।

03 जून – रोह के बजवारा में योगेन्द्र यादव की हत्या,

10 जून – हिसुआ थाना के ओड़ो गांव में पूजा कुमारी की दहेज हत्या

11 जून- कादिरगंज के अताटा बधार में अज्ञात वृद्ध की हत्या,

13 जून – वारिसलीगंज के मंजौर बलवापर गांव में विपीन कुमार की गोली मारकर हत्या

19 जून- अकबरपुर थाना क्षेत्र के इंदौल बधार में अज्ञात वृद्ध की हत्या

20 जून- नगर के बीआइपी कॉलोनी रेलवे ट्रैक के पास शिवांशु कुमार की हत्या

21 जून- शाहपुर ओपी के महरथ गांव के डेकोटर संचालक पंकज पासवान की गोली मार हत्या

24 जून- वरिसलीगंज के कठोतरी गांव में संजय कुमार की गोली मारकर हत्या

30 जून- वारिसलीगंज के मंजौर गांव में दामाद की गणेश चौधरी ने की पीट पीटकर हत्या

ये ऐसे मामले हैं जिससे पुलिस भी इंकार नहीं कर सकती क्योंकि सारे मामले की प्राथमिकी थाने में दर्ज है.

नवादा के विशनपुरा बाजार के निवासी भिखारी पासवान भी दलित गरीब होने का दंश झेलते हुए बताते हैं कुछ दिन पहले उनके छोटे बेटे राकेश पासवान पर भी अपनी मज़दूरी मांगे पर मालिक द्वारा गर्म तेल फेंक दिया गया था. जिससे उनका बेटा गंभीर रूप से घायल हुआ था. उन्होंने बताया कि चार आरोपियों पर मामला दर्ज़ किया गया था लेकिन सभी बाबू साहब थें इसलिए कोई फ़र्क़ नहीं पड़ा.

बिहार में दस करोड़ से ज़्यादा की आबादी है जिसमें दलितों की हिस्सेदारी 15 फ़ीसदी है. राज्य में मोटे तौर पर दलित 22 जातियों में बंटे हैं जिनमें से प्रारंभिक तौर पर सबसे कम विकसित 18 जातियों को महादलित वर्ग में शामिल किया गया. लेकिन बाद में तीन और जातियों को इसमें शामिल कर दिया. अब सिर्फ़ पासवान जाति दलित है जबकि बाक़ी 21 जातियां महादलित हैं.

नवादा जिले के मैसकौर प्रखंड के राम प्रसाद के बताया कि दो दिन पहले गाँव में पासी समाज के एक ही घर के चार लोगों को यादव सामज के लोगों ने बुरी तरह पीटा दिया. नवादा सदर अस्पताल में उनका इलाज कराया जा रहा है.

घायल परिवार के बेटे रामस्वरूप चौधरी ने बताया कि मुझे निजी लड़ाई के चलते बुरी तरह से पीटा गया एवं मेरे परिवार वालों को भी खंती, रड से मार कर बुरी तरह घायल कर दिया, प्रशासन और सरकार दोनों से न्याय की गुहार है. हालांकि निजी लड़ाई के बारे में पूछने पर रामस्वरूप ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

गाँव में स्तिथ छोटी दूकान

अभी हालिया घटना की बात करें तो दो दिन पहले राजद के नेता कैलाश पासवान की भी हत्या कर दी गई हालांकि इस मामले को आपसी रंजिश का मामला बताया जा रहा है. हालांकि इस ह्त्या के मामले में बिहार सेवा संस्थान की सचिव व राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉ. सुमन सौरभ ने सोमवार को नवादा सीजेएम कोर्ट में सरेंडर कर दिया.

नवादा जिला के हेड कवाट्र DSP अशोक दास

बिहार के नवादा जिले में लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाओ और हत्याओं के विषय में नवादा जिला प्रशासन कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. वही जिले के एसपी हरि प्रसाद ने भी इस मामले में कोई भी बात करने से इंकार कर दिया

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE