दलित समाज में बढ़ी सामाजिक जागरूकता : लक्ष्य

TCN News,

दलित-बहुजन समाज में लक्ष्य द्वारा सामाजिक जागरूकता का अभियान तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। जहाँ दलित समाज की महिलाओं द्वारा इसे उत्तर प्रदेश के कई जिलों से जोड़े जाने का काम किया जा रहा है।


Support TwoCircles

लक्ष्य संस्था की संघमित्रा गौतम ने बताया कि सामाजिक क्षेत्र में जागरूकता से ही बहुजन समाज हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है। इस क्षेत्र में और मजबूती के साथ कार्य  करने की जरुरत है और यही वजह है की लक्ष्य की टीम देशभर में इस तर्ज़ पर कार्य कर रही है।

वही लक्ष्य की महिला कमांडर चेतना राव ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि किसी भी समाज के सामजिक संगठन के 20 वर्षो तक अपने क्षेत्र में सफलतापूर्वक कार्य करना ही एक बहुत बड़ी बात है और भविष्य के लिए एक बड़ा संकेत है| उन्होंने कहा कि कोई भी सामाजिक संगठन दलित-बहुजन समाज में एक या दो साल से ज्यादा नहीं चल पाते है या तो वे किसी की जेब के संगठन बन जाते है या फिर वो कोई राजनैतिक पार्टी बना लेते है शायद यही कारण है दलित समाज में सामाजिक क्रांति अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई |

उन्होंने कहा कि इसके लिए समाज के प्रति समर्पण और ईमानदारी चाहिए जो कि लक्ष्य की टीम ने अपने 20 वर्ष सामाजिक क्षेत्र में सफलतापूर्वक पूर्ण अपने इरादे समाज के सामने लाया। दलितों की सामाजिक संस्था लक्ष्य की राज कुमारी कौशल ने कहा कि बहुजन समाज को अपनी दुर्दिशा के लिए किसी और को दोषी ठहराने के बजाये  हमें अपनी गिरबान में झाकना होगा और मंथन करना ज़रूरी है कि इसके लिए कौन दोषी है ?

कौशल ने बहुजन समाज के उन नेताओ की ओर इसरा करते हुए कहा कि जो नेता सुरक्षित सीटों से हमारे वोटो के कारण चुनकर जाते है और हमारे अधिकारों के लिए अपना मुँह तक नहीं खोलते है | उनलोगो का खेल लम्बा चलने वाला नहीं है क्योकि दलित-बहुजन समाज अब जागरूक हो चली है और अपने अधिकारों को भलीभांति समझती है।

साथ ही उन्होंने ऐसे राजनैतिक पार्टियां और नेताओं का बहिष्कार करने को कहा। लक्ष्य की सदस्य कमांडर बीना सम्राट ने समाज के प्रति अपना समर्पण दोहराते हुए कहा कि कोई भी सफलता बिना समर्पण के सम्भव नहीं है समाज के सभी लोगो को अपने समाज के प्रति समर्पण होने की अपील की।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE