फ्रांस में कार्टून पर शायर मुनव्वर राणा ने जताया था विरोध , योगी सरकार ने दर्ज कराया मुक़दमा

आकिल हुसैन । Twocircles.net 

बीते दिनों फ्रांस में एक शख्स द्वारा  पैगम्बर मोहम्मद साहब का विवादित पोस्टर बना दिया गया था, जिसका विरोध भारत समेत तमाम देशों में हुआ था। अब भारत में इस प्रकरण पर  बयानबाजी करने पर मशहूर शायर मुनव्वर राणा समेत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ सदस्य फरहान ज़ुबैरी  के खिलाफ केस दर्ज किया गया हैं। दरअसल मुनव्वर राणा ने बीते शनिवार को इस प्रकरण पर एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए विवादित बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कोई उनके माता पिता या कोई भी भगवान का आपत्तिजनक कार्टून बनाता है तो वे उसकी हत्या कर देंगे।


Support TwoCircles

मुनव्वर राणा ने कहा कि अगर कोई उनके माता-पिता या माता सीता या भगवान राम का आपत्तिजनक कार्टून बनाता है तो वो उसकी हत्या कर देंगे ,यह बयान उन्होंने फ्रांस में हुई हत्या के संदर्भ में दिया था। मुनव्वर राणा ने कहा जब भारत में हजारों साल से हो रही आनर किलिंग के नाम पर हत्या को जायज़ ठहराया जाता है तो उसे गलत कैसे कह सकते हैं !  मुनव्वर राणा ने कहा जिसने भी पैगम्बर मोहम्मद साहब का विवादित कार्टून बनाया हैं, उसने ऐसा करके गलत किया है और वो सज़ा का हकदार हैं। उक्त दिए गए बयान के बाद मामला तूल पकड़ने लगा और लोगों ने उनका विरोध करना शुरू किया।

मामले को बढ़ता देख आज लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में  उपनिरीक्षक दीपक कुमार पाण्डेय द्वारा विभिन्न धाराओं में  विवादित और भड़काऊ बयान देने के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है।धारा 153-A, 295-A,298,501(1)(B),505,67,68 जैसी विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ । पुलिस ने मुनव्वर राणा के ऊपर विभिन्न समुदाय में वैमनस्यता फैलाने , समाजिक सौहार्द बिगाड़ने और शांति भंग का आरोप लगाया है।

मुकदमा दर्ज होने के बाद मुन्नवर राणा की पुत्री सुमैया राणा ने कहा कि सरकार डराने और धमकाने के लिए मुकदमें करवा रहीं हैं,एक बुजुर्ग शायर को मुकदमें के जरिए प्रताड़ित किया जा रहा है।उनका कहना हैं जो फ्रांस में कार्टून बना वो बहुत ग़लत है , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हैं इसका यह मतलब नहीं कि किसी के धर्म के विरुद्ध कुछ बोला जाए।

उधर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ के पूर्व कैबिनेट मैंबर फरहान ज़ुबैरी पर भी विवादित बयान देने पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है और उनकी गिरफ्तारी के आदेश दे दिए गए हैं। अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र नेता फरहान ज़ुबैरी के तुरंत गिरफ्तारी के आदेश उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिए है, फरहान का एक वीडियो सामने आया था जिसमे वो सर काटने की बात कर रहे थे फरहान जुबैरी ने फ़्रांस और ईसाइयों के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक बयान दिया था जुबैरी ने ईसाइयों के कत्लेआम को जायज़ ठहराया था। फरहान जुबैरी की तलाश में यूपी पुलिस जगह-जगह छापे मार रही है।

फरहान जुबैरी का वीडियो सामने आया है जिसमें छात्र विश्वविद्यालय कैंपस में फ्रांस में बने पैगम्बर मोहम्मद के विवादित पोस्टर के विरुद्ध विरोध दर्ज करा रहें थे  और उसमें फरहान ज़ुबैरी भड़काऊं नारे लगा रहा है। वीडियो में फरहान ज़ुबैरी कहते है आपकी नामूस की खातिर जान भी हाजिर, मान भी हाजिर। गुस्ताख ए रसूल की एक ही सजा है सिर तन से जुदा, सर तन से जुदा।

फरहान ने नीस समेत फ्रांस में हुए दूसरे हमलों को सही ठहराया था अब इस सिलसिले में अलीगढ़ पुलिस ने उसके खिलाफ संगीन धाराओं में केस दर्ज किया है। इसके साथ ही उसकी तत्काल गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं । यूपी पुलिस फरहान की तलाश में ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

इस पूरे मामले पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डिप्टी प्रॉक्टर हशमत अली खान ने कहा, ”मुस्लिम समुदाय में पैगम्बर मोहम्मद साहब का एक अपना स्थान है उनके विरुद्ध फ्रांस में कुछ अपशब्दों का प्रयोग किया गया इसमें पूरे देश में पूरी दुनिया में उनके खिलाफ प्रोटेस्ट किए जा रहे हैं। उसी प्रोटेस्ट की कड़ी में अपने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक आयोजन किया था।

फरहान जुबैरी एएमयू स्टूडेंट यूनियन का पदाधिकारी रह चुके है। इस वक्त वह ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन से भी जुडे है। फरहान ने एएमयू में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस में सीएए एनआरसी को लेकर हुये बवाव में फरहान को जेल भी हुई थी। फरहान ज़ुबैरी पिछले महीने ही जेल से बाहर आए है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE