पश्चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग : बिहार पुलिस के एसएचओ को पीट-पीट कर मार डाला

जिब्रानउद्दीन।Twocircles.net

बिहार के एक पुलिस अधिकारी को पश्चिम बंगाल में बेकाबू भीड़ ने बेरहमी से मार डाला। मामला पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर ज़िले के पनतापाड़ा गांव का है जहां एक आरोपी की तलाश में गए बिहार के किशनगंज थाना के एसएचओ, अश्विनी कुमार की भीड़ ने हत्या कर दी। भीड़ ने अपराधियों के बचाव में पुलिस पर हमला किया था। खबर का एक रुख यह भी है कि भीड़ ने समझा कि पुलिस चुनाव में गड़बड़ फैलाने आई है।


Support TwoCircles

अश्‍व‍िनी कुमार कि टीम पर जब हमला हुआ उस वक़्त उनके साथ थाने की पूरी टीम थी। घटना शुक्रवार-शनिवार रात 2 बजे के आसपास की है। पूर्णिया के आईजी सुरेश प्रसाद के अनुसार, किशनगंज के थानेदार एक बाइक चोरी के सिलसिले में छापेमारी के लिए इस गांव में गए थें, जब एक भीड़ ने उनपर जानलेवा हमला कर दिया और उन्हें पीट-पीटकर कर मार डाला। पश्चिम बंगाल पुलिस ने एसएचओ के शव को पोस्टमार्टम के लिए बंगाल के इस्लामपुर सब-डिविजनल अस्पताल में भेज दिया। प्रसाद ने कहा, “मामले की जांच की जाएगी और सभी आरोपियों को जल्द ही बंगाल पुलिस की मदद से संयुक्त छापेमारी कर गिरफ्तार किया जाएगा।”

बताया जा रहा है कि रात में ही अश्वनी कुमार बंगाल के स्थानीय थाने भी पहुंचे। तो वहां थाना प्रभारी ने ओडीओ को उनके साथ भेजने की बात कही जिसपर ओडीओ ने उन्हें कहा की वो पीछे से आए हैं। ऐसे में अश्वनी कुमार गांव अकेले ही पहुंच गए। इसके बाद ग्रामीणों ने लाठी, डंडे और पत्थर से पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनपर गोलीबारी भी हुई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक रात के अंधेरे में अपराधियों ने पुलिस को घेरकर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं। जिसमे अश्विनी कुमार को भी गोलियां लगी। हालांकि अभी पोस्टमाॅर्टम की रिपोर्ट आनी बाकी है।

बिहार पुलिस एसोसिएशन ने भी अपने बयान में इस बात पर सहमति जताई की अश्विनी कुमार ने स्थानीय पुलिस से मदद मांगी थी। जिस पर उन्होंने अश्विनी के साथ एक टीम भेजने का वादा किया था। कथित तौर पर उन्हें बंगाल के स्थानीय पुलिस का कोई समर्थन नहीं मिला। और जब वह उत्तर दिनाजपुर गाँव में पहुँचे, तो ग्रामीणों ने उनके ऊपर लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया। जिससे उनकी मौत हो गई।

बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय के सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि घटना के बाद अधिकारी के शरीर को घटनास्थल पर ही छोड़ दिया गया था। और बाद में उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

पंजियारा में पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में अबतक तीन व्यक्तियों को पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया है। और ये बात भी सामने आई है की उनमें एक मुख्य आरोपी भी शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक, अश्विनी कुमार पूर्णिया जिले के जानकी नगर थाना क्षेत्र के 94 बैच के इंस्पेक्टर थे। वह पिछले साल ही बिहार के किशनगंज पुलिस स्टेशन में तैनात हुए थें। शुक्रवार को एक बैठक के दौरान, एसपी कुमार आशीष ने सभी स्टेशन प्रमुखों को क्षेत्र में डकैती की बढ़ती घटनाओं के बारे में नोटिस जारी किया था और उन्हें वारंटियों को गिरफ्तार करने का काम भी सौंपा था।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE