Home Crime मैसूर : राख में बदल गई ‘इसहाक़’ की बेशकीमती मल्कियत

मैसूर : राख में बदल गई ‘इसहाक़’ की बेशकीमती मल्कियत

न्यूज डेस्क।Twocircles.net

कर्नाटक में उपद्रवियों द्वारा एक लाइब्रेरी को आग लगा देने का मामला सामने आया है। आग से लगभग 11हज़ार से अधिक किताबें जल कर राख हो गई। आग से राख होने वाली किताबों में धार्मिक ग्रंथ भागवद् गीता, कुरान और बाईबिल के अलावा कन्नड साहित्य की किताबें शामिल हैं।लाइब्रेरी के मालिक ने पड़ोस के ही कुछ लोगों पर लाइब्रेरी में आग लगाने का आरोप लगाया है।

मामला कर्नाटक के मैसूर का हैं जहां पेशे से सफ़ाई कर्मचारी 62 वर्षीय इसहाक़ एक लाइब्रेरी भी चलाते हैं। इसहाक़ की यह लाइब्रेरी जनता के लिए थी। शुक्रवार को तड़के सुबह 3.50 बजे इसहाक़ को लाइब्रेरी के बगल में रहने वाले एक व्यक्ति ने लाइब्रेरी में आग लगने की सूचना दी। लाइब्रेरी पहुंचने पर इसहाक़ ने पाया कि भारी संख्या में लाइब्रेरी में मौजूद धार्मिक ग्रंथ भागवद् गीता, कुरान और बाइबिल जल कर राख हो गए इसके अलावा बड़ी संख्या में कन्नड साहित्य की किताबें भी जल गई।

लाइब्रेरी संचालक इसहाक़ ने पड़ोस के ही कुछ लोगों पर लाइब्रेरी में आग लगाने का आरोप लगाया हैं। इसहाक़ का कहना है कि वो कन्नड़ भाषा के प्रशंसक हैं और इसके साथ ही वे कन्नड़ भाषा को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। इसहाक़ का कहना है कि उसके पड़ोस में कुछ लोग रहते हैं, जो इस बात को पसंद नहीं करते कि वो कन्नड भाषा को बढ़ावा दे। इसहाक़ के मुताबिक आरोपी कई बार उसे गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे चुके थे।

62 वर्षीय सफाई कर्मचारी इसहाक़ को बचपन से किताबों का शौक था। उन्होंने एक झोपड़ी में लाइब्रेरी बनाया जिससे लोगों और खासकर बच्चों में पढ़ने की आदत बने। इसहाक़ ने यह लाइब्रेरी रोड किनारे एक शेड में 2011 में शुरू करी थी जिसको बाद में इसहाक़ ने लोगों की आर्थिक मदद से लाइब्रेरी का निर्माण करवाया। लाइब्रेरी के रखरखाव का मासिक खर्च 8 हज़ार रुपए तक आता है। लाइब्रेरी में लगभग 150 लोग प्रतिदिन आते हैं। लाइब्रेरी में सामान्य ज्ञान से लेकर मनोरंजन तक की किताबें मौजूद रहतीं थी। इसके अलावा धार्मिक ग्रंथों में लगभग क़ुरान की 1000 प्रतियां,भगवद गीता की तीन हज़ार प्रतियां और बाईबिल के कन्नड़ सहित कई अन्य भाषाओं में प्रतियों का संग्रह था। कन्नड़, अंग्रेजी, तमिल, उर्दू सहित 17 अन्य भाषाओं में समाचार पत्र भी मौजूद रहते थे।

इसहाक़ ने मैसूर के उदयगिरी थाने में आईपीसी की धारा 436 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई है।पुलिस का कहना हैं कि आग शार्ट सर्किट से लगी हैं लेकिन इसहाक़ के अनुसार लाइब्रेरी में बिजली की व्यवस्था ही नहीं है।