तालिबान की तारीफ करने पर सांसद शफीकुर्रहमान बर्क पर मुक़दमा

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

समाजवादी पार्टी के संभल ज़िले से सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया हैं। शफीकुर्रहमान बर्क ने बयान देते हुए अफगानिस्तान पर तालिबान के क़ब्जे को सही ठहराया था और साथ ही अफगानिस्तान पर तालिबान के क़ब्जे की तुलना भारत के ब्रिटिश राज से करी थी। अब इस बयान पर भाजपा नेता की तहरीर पर शफीकुर्रहमान बर्क पर देशद्रोह समेत कई अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया गया हैं।


Support TwoCircles

16 अगस्त को संभल सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने मीडिया में बयान देते हुए कहा था कि हिंदुस्तान में जब अंग्रेजों का शासन था और उन्हें हटाने के लिए हमने संघर्ष किया, ठीक उसी तरह तालिबान ने भी अपने देश को आजाद किया हैं। तालिबान ने रूस, अमेरिका जैसे ताकतवर मुल्कों को अपने देश में ठहरने नहीं दिया। डॉ बर्क ने तालिबान का समर्थन करते हुए अफगानिस्तान में तालिबान पर कब्जे की तुलना भारत में ब्रिटिश राज से की थी।

डॉ बर्क ने कहा था कि अफगानिस्तान की आजादी अफगानिस्तान का अपना मामला है। अफगानिस्तान में अमेरिका की हुक्मरानी क्यों? उन्होंने कहा कि तालिबान वहां की ताकत है। अमेरिका, रूस के तालिबान ने पैर नहीं जमने दिए। तालिबान की अगुवाई में अफगान आजादी चाहते हैं। भारत में भी अंग्रेजों से पूरे देश ने लड़ाई लड़ी थी। रहा सवाल हिंदुस्तान का तो यहां कोई कब्जा करने अगर आएगा उससे लड़ने को देश मजबूत है।

डॉ शफीकुर्रहमान बर्क के इस बयान के बाद बवाल मच गया। यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने डॉ बर्क पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और समाजवादी पार्टी के नेताओ में कोई फर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी कुछ भी कह सकतीं हैं ,यदि तालिबान को लेकर समाजवादी पार्टी का ऐसा बयान आता है तो इमरान खान और समाजवादी पार्टी में क्या फर्क है।

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सांसद बर्क के इस बयान पर आपत्ति जताई है। बीजेपी ने उनसे सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने की मांग की है। बीजेपी की तरफ से कहा गया है कि उन्होंने भारत के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों की तुलना तालिबानी आतंकियों से की है। बीजेपी ने कहा है कि शफीकुर्रहमान बर्क ने देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वालों का अपमान किया है, यह इनकी मानसिकता दर्शाता है और इस अपमानजनक टिप्पणी के लिए सपा सांसद  को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए।

इस मामले में भाजपा के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल ने सांसद डॉ बर्क के खिलाफ संभल कोतवाली में तहरीर भी दी थी। भाजपा नेता द्वारा दी गई तहरीर में कहा गया है कि सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने तालिबान का समर्थन करते हुए तालिबान की तुलना भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से की है और कई भड़काऊ भाषण भी दिए हैं जिससे आमजन की भावनाएं भी आहत हुई हैं। संभल पुलिस ने भाजपा नेता राजेश सिंघल की तहरीर पर सांसद शफीकुर्रहमान बर्क समेत दो अन्य फैजान चौधरी, मोहम्मद मुकीम के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए, धारा 153ए, धारा 195 ए के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।

संभल के एसपी चक्रेश मिश्रा ने कहा हैं कि तालिबान भारत सरकार द्वारा घोषित एक आतंकवादी संगठन है, डॉ बर्क ने तालिबान की तुलना भारत के स्वाधीनता आंदोलन से की थी,इस तरह के बयान देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं। तहरीर के आधार पर डॉ बर्क समेत दो अन्य लोगों के खिलाफ धारा-124 ए, 153ए और 295ए आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। 

केस दर्ज होने के बाद सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा है कि उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। मेरे बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है।मैं भारत का नागरिक हूं न कि अफगानिस्तान का, इसलिए वहां क्या हो रहा है इससे मुझे कोई मतलब नहीं। उन्होंने कहा कि उस मुल्क़ से या तालिबान से मेरा क्या संबंध, मैं न तालिबान के साथ हूं, न मैं उसकी सराहना करता हूं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE