मध्यप्रदेश में एक और अमानवीय घटना, आदिवासी युवक को गाड़ी से बांधकर घसीटा

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

मध्यप्रदेश में लगातार अमानवीय घटनाओं में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इंदौर,देवास के बाद अब नीमच ज़िले में एक आदिवासी के साथ अमानवीय कृत्य का मामला सामने आया हैं। यहां एक आदिवासी युवक को एक छोटे पिकअप ट्रक से बांधकर घसीटा गया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इंसानियत को झकझोर कर रख देने वाली इस घटना का वीडियो भी सामने आया हैं। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने 8 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया और पांच आरोपियों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।


Support TwoCircles

जानकारी के अनुसार बाणदा का रहने वाला आदिवासी युवक 35 वर्षीय कान्हा उर्फ कन्हैयालाल बीते गुरुवार को अपने एक अन्य साथी के साथ सिंगोली थाना क्षेत्र के ग्राम अथवा कलां से गुज़र रहा था तभी उसकी गुर्जर समाज के छीतरमल गुर्जर से मोटरसाइकिल की टक्कर हो गई। टक्कर होने के बाद दोनों में विवाद हो गया, और छीतरमल गुर्जर ने गुर्जर समाज के और लोगों को बुला लिया। गुर्जर समाज के लोगों ने आदिवासी युवक से लाठी-डंडों से पिटाई की। जब उन लोगों का मन नहीं भरा तो पिकअप वाहन से बांधकर उसे काफी दूरी तक घसीटा गया।

इस घटना के बाद पीड़ित युवक की अस्पताल में इलाज़ के दौरान मृत्यु हो गई। घटना को अंजाम देते हुए आरोपियों ने खुद घटना की वीडियो भी बनाईं थी। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस अमानवीय तरीके से कन्हैयालाल को पिकअप वाहन में बांधकर घसीटा जा रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे कन्हैयालाल मारपीट करने वालों से हाथ पैर जोड़ कर अपनी जान की भीख रहा है और बार बार कह रहा है कि उसने कुछ नहीं किया,उसको छोड़ दे, लेकिन आरोपी नहीं माने उसके साथ बेरहमी करते रहें।‌

आरोपियों ने आदिवासी युवक की जमकर पिटाई के बाद खुद ही सिंगोली पुलिस को इसकी सूचना दी। उन्होंने पुलिस को बताया कि उन्होंने एक चोर को पकड़ा है, जो कि घायल है। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को नीमच अस्पताल पहुंचाया, जहां उसकी मौत हो गई। घटना गुरुवार की हैं लेकिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल शनिवार को हुआ। इसके बाद वायरल वीडियो के जरिए सच्चाई सामने आई कि मृतक युवक के हाथ पैर बांधकर सड़क पर घसीटा भी गया था।

वायरल वीडियो के आधार पर सिंगोली पुलिस ने 8 नामजद आरोपियों छीतरमल गुर्जर, अमरचंद्र गुर्जर, महेंद्र गुर्जर, धीरज धाकड़, लक्ष्मण गुर्जर, सल्लू डाक्टर, गोपाल और लोकेश के विरुद्ध हत्या, एट्रोसिटी एक्ट, एससी-एसटी एक्ट समेत कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। आरोपी छीतरमल गुर्जर, महेंद्र, गोपाल, लोकेश और लक्ष्मण को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है। पुलिस ने उस ट्रक को भी ज़ब्त कर लिया है जिसमें बांधकर कान्हा को घसीटकर यातनाएँ दी गईं। आरोपी महेन्द्र गुर्जर की पत्नी बाणदा की वर्तमान में सरपंच है।https://twitter.com/Mayawati/status/1431812825047920643?s=19

नीमच एसपी सूरज कुमार वर्मा ने मीडिया से बताया कि वीडियो से आठ आरोपी चिह्नित किए गए हैं, इसमें पांच आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं। और लोगों की पहचान की जा रही है। वीडियो में गाड़ी नंबर देखकर प्रत्यक्षदर्शियों की पहचान कर रहे हैं। अभी तक आठ की पहचान हो गई है, जिनकी भूमिका इस घटना में है। बाकि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस तलाश कर रहीं हैं।

मध्यप्रदेश में लगातार हो रहीं अल्पसंख्यक और दलितों के साथ अमानवीय घटनाओं पर विपक्षी दल कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार को निशाने पर लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घटना को लेकर मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि ये एमपी में क्या हो रहा है। इंदौर, देवास के बाद अब नीमच में कन्हैयालाल भील नाम के एक आदिवासी व्यक्ति के साथ बर्बरता की बेहद अमानवीय घटना सामने आई है। मृतक को चोरी की शंका में बुरी तरह से पीटने के बाद उसे एक वाहन से बांधकर निर्दयत से घसीटा गया, जिससे उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून का कोई डर नहीं है,पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल हैं। सरकार नाम की चीज कहीं नजर नहीं आ रही है।

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के नीमच जिले में आदिवासी वर्ग के श्री कन्हैयालाल भील की मामूली बात पर की गई पिटाई व फिर उसे गाड़ी में बाांधकर घसीटने से हुई मौत दिल दहलाने वाली मॉब लिंचिंग की यह घटना अति-निन्दनीय। मायावती ने मध्यप्रदेश सरकार से आरोपियों को सख्त सज़ा देने की मांग की हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE