अच्छी ख़बर : एएमयू को ‘नैक’ ने दिया ए ग्रेड

न्यूज डेस्क।Twocircles.net

देश के प्रतिष्ठित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ ए ग्रेड दिया गया है। एएमयू को नैक द्वारा दी गई ग्रेडिंग पांच साल के लिए वैध है। एएमयू केवल 0.02 अंक (0.5 प्रतिशत) से ए प्लस स्कोर करने चूक गई।  नैक टीम ने पिछले महीने 29, 30 नवंबर व एक दिसंबर को एएमयू का दौरा कर मूल्यांकन किया था।


Support TwoCircles

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद(नैक) ने नवंबर के अंतिम सप्ताह में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दौरा किया था। नैक की समीक्षा में एएमयू को 3.24 सीजीपीए के साथ ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 सीजीपीए में से 3.24 सीजीपीए अंक हासिल करें। एएमयू ने नैक मूल्यांकन में लगभग 81 प्रतिशत स्कोर किया हैं।

विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों, छात्रों को पत्र के माध्यम से आभार जताया है। प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि नैक ग्रेड ‘ए’, हमारे शिक्षकों एवं छात्रों कि कड़ी मेहनत का परिणाम है।

प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि एएमयू की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ हम आगे बढ़ते रहेंगे। एएमयू कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भी उत्कृष्टता प्राप्त करता रहा है। जो भारत में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि एएमयू जैसे संस्थानों को अनुसंधान और विकास और राष्ट्र के लिए नीति निर्माण में बड़ी भूमिका निभानी है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी निदेशक प्रोफेसर असद उल्लाह खान ने कहा कि नैक ग्रेड और विश्वविद्यालय रैंकिंग एएमयू कुलपति, शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों से संभव हुईं हैं‌ और उनकी मेहनत का परिणाम है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण नैक मूल्यांकन को मात्रात्मक मैट्रिक्स और गुणात्मक मैट्रिक्स में विभाजित किया गया था, जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था। उन्होंने कहा कि एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 स्कोर किया। उन्होंने कहा कि एएमयू मात्र 0.02 अंक से ए+ स्कोर प्राप्त करने से चूक गया।

नैक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का हिस्सा है। नैक देशभर के विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों, निजी संस्थानों में गुणवत्ता को जांचकर ग्रेड देता है। नैक की ओर से टीम संस्थान का निरीक्षण करती है‌ निरीक्षण में शिक्षण सुविधाएं, रिजल्ट, इन्फ्रॉस्ट्रक्चर, रिसर्च आदि की जानकारी ली जाती है। इस आधार पर नैक की यह टीम अपनी रिपोर्ट जमा करती है। इससे कॉलेज को सीजीपीए दिया जाता है, जिसके आधार पर ग्रेड जारी होता है और फिर रैंकिंग तय होती है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE