दिल्ली में लिचिंग में शब्बीर की मौत !

विशेष संवाददाता।twocircles.net

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लिचिंग हुई है। दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में मंगलवार को चोरी के शक में 25 वर्षीय युवक की कुछ लोगों द्वारा लिंचिंग कर हत्या कर दी गई है। मृतक का नाम शब्बीर खान बताया जा रहा है। आरोपी वारदात के समय नशें में थे और उन्होंने युवक पर चोरी का आरोप लगाते हुए पत्थरों और ईंटों से बेरहमी से पिटाई की। दिल्ली पुलिस के अनुसार इस घटना में 6 लोग शामिल थे, पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है बाकि अन्य आरोपियों की तालाश जारी है।‌ वहीं इस मामले में मृतक के परिजनों ने साम्प्रदायिक हिंसा का आरोप लगाया है।


Support TwoCircles

जानकारी के अनुसार मंगलवार तड़के त्रिलोकपुरी में सेंट्रल पार्क के बाहर स्थानीय लोगों को एक शख़्स बेहोशी की अवस्था में मिला। स्थानीय लोगों ने पीसीआर कॉल के ज़रिए मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस के आने के पश्चात घायल युवक को इलाज़ के लिए लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल ले जाया गया, जहां हालत गंभीर होने के चलते लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल से युवक को जीटीबी अस्पताल भेज दिया गया। इलाज़ के दौरान युवक की जीटीबी अस्पताल में मृत्यु हो गई।

युवक की शिनाख्त शब्बीर ख़ान के तौर पर हुई। शब्बीर त्रिलोकपुरी इलाके में ही एक दुकान में काम करता था। पुलिस के अनुसार मृतक शब्बीर के शरीर पर गंभीर चोटों के निशान थे, जिसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज की मदद से एक केशव नामक युवक को त्रिलोकपुरी में उसके घर से गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान केशव ने शब्बीर की हत्या करने का खुलासा किया। केशव ने पुलिस को बताया कि वह अपने छह दोस्तों के साथ था जब उन्होंने शब्बीर को मंगलवार रात को पार्क में घूमते देखा। केशव के अनुसार उसके दोस्तों को शब्बीर पर उनका फोन चोरी कर भागने की कोशिश करने का शक था।

पुलिस के अनुसार पहले तो आरोपियों ने शब्बीर को गालियां दी और फिर उसको मारने लगे। शब्बीर ने मारपीट का विरोध करने की कोशिश की तो उन लोगों ने शब्बीर पर ईंटों और पत्थर से हमला कर दिया और तब तक मारते रहें जब तक शब्बीर बेसुध होकर सड़क पर नहीं गिर गया। आरोपी केशव ने पूछताछ में पांच अन्य लोगों के नाम बताएं हैं जो इस घटना में शामिल है। पुलिस ने यह भी कहा हैं कि मारपीट के वक्त सभी आरोपी नशे में थे।

दिल्ली पुलिस ने जांच के आधार पर आरोपियों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 307 और 304 के तहत मामला दर्ज किया हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार केशव के अलावा एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। और बाकि अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए तालाश जारी है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को अदालत के समक्ष पेश किया और अदालत द्वारा दोनों आरोपियों को दो दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE