भाजपा सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे समाजवादी,प्रदेश भर में दिखाई दी लाल टोपी की धमक

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

आज उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी का पंचायत चुनाव में हुई बेमानी और धांधली के विरोध में प्रदेश की प्रत्येक तहसील पर विरोध प्रदर्शन था। पंचायत चुनाव में हुई धांधली के अलावा मंहगाई, रोजगार की समस्या, ख़राब स्वास्थ्य व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर भी प्रदर्शन था। प्रदेश के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन करने जा रहे समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को यूपी पुलिस द्वारा गिरफ्तार और नजरबंद भी करा गया। इस दौरान कई जिलों में कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी करा गया।


Support TwoCircles

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी पार्टी द्वारा यूपी की हर तहसील पर विरोध प्रदर्शन करा गया। गत दिनों यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने महंगाई, पंचायत चुनाव में धांधली, बिगड़ी कानून व्यवस्था, पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम समेत अन्य मुद्दों को लेकर प्रदेश व्यापी विरोध प्रदर्शन का एलान किया था।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने अपने गृह जिले फतेहपुर की बिंदकी तहसील में धरना दिया। नरेश उत्तम ने धरने को संबोधित करते हुए योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। नरेश उत्तम ने कहा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र का गला घोटने का काम कर रही है। महंगाई चरम पर और बीमारी बेकाबू हो रही है, जिससे जनता परेशान लेकिन सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है।

नरेश उत्तम ने कहा कि पंचायत चुनाव में करारी हार से भाजपा बौखला गई हैं। ब्लाक प्रमुख व जिलापंचायत अध्यक्ष के चुनाव में कोरोना के नाम से हर जिले मे प्रभारी मंत्री भेजे जो कोरोना के खर्च पर अधिकारियों से मिलकर चुनाव जीतने की साजिश करते रहे। उन्होंने कहा कि सपा के लोगों को नामांकन करने से रोका गया, महिलाओं की साड़ी खींची गई। सदस्यों को जबरन कब्जे में करके जिस तरह की जीत हासिल की गई वह लोकतंत्र में बड़ा धब्बा है। इस दौरान तहसील छावनी बनी रही।

कानपुर में समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष डॉक्टर इमरान, विधायक अमिताभ बाजपेई और इरफान सोलंकी अपने समर्थकों के साथ तहसील पर धरना दिया। विधायक इरफान सोलंकी ने कहा कि योगी सरकार हर मोर्चे पर फेल रहीं हैं।

लखनऊ में विरोध प्रदर्शन के दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की पुलिस प्रशासन से नोंक-झोंक हुई।युवजन सभा के विकास यादव ने लखनऊ पुलिस पर आरोप लगाया है कि वे शांति पूर्ण तरीके से प्रदर्शन करना चाहते थे, लेकिन पुलिस कर्मियों ने हमे खदेड़ दिया। इस घटना के बाद हमारे कई कार्यकर्ता चोटिल हो गए।

सुल्तानपुर में प्रदर्शन के दौरान ही समाजवादी पार्टी के दो नेता आपस में भिड़ गए। समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद ताहिर खान और लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव मेराज अहमद ख़ान की हाथापाई हो गई। पूर्व सांसद ताहिर ख़ान ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर मेराज अहमद के साथ मारपीट करी।

उन्नाव में प्रदर्शन के दौरान समाजवादी पार्टी के एमएलसी सुनील सिंह साजन ने कहा कि पंचायत चुनाव में जो कुछ हुआ है वह लोकतंत्र की हत्या है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर तौर से विफल रहीं हैं। इटावा में प्रदर्शन में शामिल रहें पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव ने कहा है कि अगर सपा की सरकार बनी तो बीजेपी के लोग नामांकन भी नहीं कर पाएंगे।

आगरा में हिंदूवादी संगठनों ने समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर प्रदर्शन के दौरान आपत्तिजनक और देशविरोधी नारे लगाने का आरोप लगाया है। हिंदूवादी संगठनों ने इस मामले में कड़ी आपत्ति भी दर्ज कराई है और पुलिस अधिकारियों से कार्रवाई की मांग करी हैं। वहीं आगरा जिलाध्यक्ष ने कहा है कि हिंदूवादी संगठन ऐसा करके बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि आज प्रदेश भर में नाकाम भाजपा सरकार की जनादेश की ‘चुनावी-चोरी’, चंदा-चोरी, कोरोना-बदइंतज़ामी, किसान व नारी-उत्पीड़न, बेक़ाबू महँगाई, रिकार्ड बेरोज़गारी, ठप्प काम-धंधे के ख़िलाफ़ किए गए सपा के प्रदर्शन में मिला अभूतपूर्व समर्थन बता रहा है कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने जा रही है।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में सपा को संघर्ष की पार्टी माना जाता रहा है। जनता से जुड़ा कोई भी मुद्दा रहा हो मुलायम और शिवपाल की अगुवाई में भी विपक्ष में रहते हुए सपा जोरदार प्रदर्शन करती थी, हालांकि योगी सरकार के दौरान बीते साढ़े चार साल में सपा ने अपनी रणनीति में बदलाव किया और सड़को पर दिखने के बजाय सदन के भीतर और राज्यपाल को ज्ञापन देकर सपा विरोध कर रही है। लेकिन आज के प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि सपा अपने पुराने तरीके पर वापस आ रही हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE