Home India News राजस्थान में पाठ्य पुस्तक में इस्लाम विरोधी टिप्पणी, प्रकाशक पर मुक़दमा

राजस्थान में पाठ्य पुस्तक में इस्लाम विरोधी टिप्पणी, प्रकाशक पर मुक़दमा

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

राजस्थान में कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्य पुस्तक में इस्लाम धर्म के विरुद्ध आपत्तिजनक बातें लिखे जाने का मामला सामने आया है। मामले प्रकाश में आने के बाद मुस्लिम समाज ने किताब प्रकाशक और पाठ्य पुस्तक मंडल के विरूद्ध प्रदर्शन किया और कार्यवाही की मांग करी हैं। मुस्लिम समाज की भारी नाराज़गी और विरोध को देखते हुए राजस्थान पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली हैं।

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 12 की राजस्थान पाठ्यपुस्तक मण्डल की राजनीति विज्ञान की किताब एवं इसी कक्षा की संजीव प्रकाशन की गाइड बुक में इस्लाम धर्म के विरुद्ध आपत्तिजनक बातें लिखी गई हैं। यह मामला जैसे ही सामने आया तो मुस्लिम संगठनों और मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा पाठ्यपुस्तक का विरोध किया गया और मुस्लिम समुदाय द्वारा आपत्तिजनक सामग्री को पुस्तक से हटाने के साथ ही प्रकाशक और लेखक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करने लगे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 12 की राजस्थान पाठ्यपुस्तक मण्डल की राजनीति विज्ञान की किताब में ‘आतंकवाद, राजनीति और भ्रष्टाचार का अपराधीकरण’ नामक एक अध्याय है। जहां अज्ञात विशेषज्ञों के हवाले से यह बताया गया है कि ‘एक विशेष धर्म के लिए प्रतिबद्धता इस्लामी आतंकवाद की मुख्य प्रवृत्ति है’। साथ ही किताब में एक विवादित सवाल भी पूछा गया हैं, कि इस्लामी आतंकवाद से आप क्या समझते हैं ?

मुस्लिम संगठनों द्वारा काफ़ी विरोध और हंगामे के चलते जयपुर के थाना लाल कोठी में राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल के खिलाफ विभिन्न मुस्लिम संगठनों की तहरीर पर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल और संजीव प्रकाशन पर आईपीसी की धारा 295A और 120b के तहत मामला दर्ज किया हैं। पुलिस को दी गई तहरीर में मुस्लिम संगठनों ने राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल और संजीव प्रकाशन पर एक धर्म विशेष और उसके मानने वालों के प्रति समाज में नफ़रत फैलाने का आरोप लगाया हैं साथ ही धार्मिक भावनाएं भड़काकर देश की एकता-अखंडता को तोड़ने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया हैं। पुलिस ने पहले एफआईआर दर्ज करने से भी मना कर दिया था परंतु बाद में मुस्लिम समुदाय के भारी विरोध को देखते हुए एफआईआर दर्ज करी।

वही विवाद को बढ़ता देख संजीव प्रकाशन के निदेशक ने पत्र ज़ारी कर माफ़ी मांगी हैं और पत्र में कहा हैं कि विवादित गाइड बुक जिस किसी भी होलसेलर के पास है उन्हें बिक्री के लिए हमने रोक दिया है जिससे वह बिक्री नहीं कर सके एवं अतिशीघ्र वापस मँगवाकर उन्हें नष्ट कर दिया जाएगा‌।

राजस्थान में विरोध करने वालों मे शामिल रहें छात्र संगठन फ्रेटर्निटी मूवमेंट के जनरल सेक्रेटरी मोहम्मद आसिम ने Two circles.net से बात करते हुए कहा लि ‘सरकारी पाठ्य पुस्तकों में इस्लामी आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल करना और इस्लाम धर्म के विरुद्ध आपत्तिजनक बातें लिखना संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ है’। मोहम्मद आसिम ने बताया कि तमाम मुस्लिम समाजिक संगठनों ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर पाठ्य पुस्तकों के लेखकों और संजीव प्रकाशन पर कठोर कार्यवाही की जाने की मांग करी हैं।