दलित युवक के मूँछ रखने पर दबंगो का हमला

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

गुजरात के अहमदाबाद में लंबी मूंछें रखने पर एक दलित युवक पर हमले का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है हमले करने वाले में 10 लोग शामिल हैं। पीड़ित दलित युवक की तहरीर पर पुलिस ने शिकायत दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी हैं। फिलहाल पीड़ित का अस्पताल में इलाज़ चल रहा है और 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।


Support TwoCircles

मामला अहमदाबाद के वीरमगाम तालुका क्षेत्र के कराथकल गांव का हैं। बीते रविवार रात को कराथकल गांव के रहने वाले अनुसूचित जाति के सुरेश वाघेला के घर गांव के ही रहने वाले धमा ठाकोर नौ अन्य लोगों के साथ आ धमका और सुरेश लंबी मूंछें रखने को लेकर गाली गलौज और जातिसूचक गालियां देने लगा।

घर पर ही धमा ठाकोर और साथ में आए हुए लोगों ने सुरेश के साथ अपमानजनक व्यवहार किया और मारपीट करी। सभी ने धारदार हथियार और डंडों से सुरेश पर हमला कर दिया जिसमें सुरेश बुरी तरह घायल हो गया साथ ही बीच-बचाव में करने आई सुरेश की बहन को भी चोट लग गई। सुरेश के सिर पर काफी गंभीर चोट आईं हैं। पीड़ित को पुलिस द्वारा घायल अवस्था में शिवा अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं जहां उसका इलाज़ चल रहा है।

पीड़ित दलित युवक सुरेश वाघेला ने वीरमगाम ग्रामीण थाने में गांव के ही रहने वाले धमा ठाकोर, कौशिक वालेंद, अत्रिक ठाकोर, संजय ठाकोर, आनंद ठाकोर, विजय ठाकोर अन्य चार अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस को दी गई तहरीर में पीड़ित सुरेश ने इन लोगों पर सिर्फ लंबी मूंछें रखने के कारण उसको जातिसूचक गालियां देने और मारपीट करने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने सुरेश की तहरीर पर धमा ठाकोर, कौशिक वालेंद, अत्रिक ठाकोर, संजय ठाकोर, आनंद ठाकोर, विजय ठाकोर सहित चार अन्य अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अभी तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और बाकि आरोपियों की तालाश जारी है।

पीड़ित सुरेश वाघेला के अनुसार जिन लोगों ने उसपर हमला करा हैं उन लोगों से उसकी कोई लड़ाई झगड़ा नहीं था। पीड़ित युवक के अनुसार उस पर हमला उसके बड़ी मूंछें रखने के कारण किया गया हैं। अहमदाबाद के पुलिस उपाधीक्षक बी एस व्यास ने मीडिया से बताया कि दलित युवक पर हमले मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और साथ ही तीन आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है और बाकि की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही हैं। पुलिस के अनुसार मामले में पीड़ित सुरेश द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच भी करी जा रहीं हैं। जानकारी के अनुसार पीड़ित सुरेश वाघेला अहमदाबाद की एक प्राईवेट कंपनी में नौकरी करता हैं।

इस मामले में रालोद प्रवक्ता प्रशांत कनौजिया ने Two circles.net से बात करते हुए कहा कि, सुरेश वाघेला के साथ बड़ी मूंछें रखने के कारण जो घटना हुई हैं यह कोई पहली बार किसी दलित के साथ नहीं हुई हैं, कई बार इसी तरह की छोटी छोटी बातों पर दलित को निशाना बनाया जाता रहा है। प्रशांत ने कहा कि दलितों को समाज द्वारा हमेशा से निशाना बनाया जाता रहा हैं।

प्रशांत ने कहा कि आज इक्कीसवीं सदी का दौर है, देश में बुलेट ट्रेन चलाने की बात हो रही है और उसी देश में एक दलित को मूंछें रखना है या नहीं यह दूसरे लोग तय करेंगे। प्रशांत ने कहा कि जब तक समाज दलितों को लेकर अपना रवैया नहीं बदलेगा तब तक ऐसे ही सुरेश पर हमले होते रहेंगे और पुलिस कार्रवाई के नाम पर महज़ लीपा-पोती करतीं रहेंगी।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE