मध्यप्रदेश में गौतस्करी के आरोप में लिंचिंग, नजीर अहमद की मौत, पुलिस ने पीड़ितों पर ही दर्ज़ कर दी एफआईआर

मोहम्मद अली Twocircles.net के लिए

मध्य प्रदेश में कथित गौ रक्षकों ने गौ तस्करी के नाम पर तीन मुसलमानों की मॉब लिंचिंग कर दी है,घटना 2 अगस्त की है।
यहां नर्मदापुरम जिले के सिवनी-मालवा के बराखड़ गांव में मंगलवार 2 अगस्त की रात को करीब 12.30 बजे एक ट्रक महाराष्ट्र के अमरावती में गोवंश लेकर जा रहा था
बताते हैं कि जैसे ही ट्रक सिवनी मालवा के आगे बराखड़ और गोतीयापुरा गांव के पास पहुंचा तभी 10-15 कथित गौ रक्षकों ने ट्रक को रुकवाया और उसमें सवार तीन युवकों को उतार कर बेरहमी से पीट डाला।


Support TwoCircles

चश्मदीदों के मुताबिक कथित गौ रक्षकों द्वारा ट्रक में सवार
नज़ीर अहमद (50), शेख लाला (38) और सैयद मुश्ताक (40) के ऊपर लोहे की रॉड एवं डंडों से हमला किया गया। जिसमें से नज़ीर अहमद के सिर में गहरी चोट आई जिसके कारण अस्पताल में उनकी मौत हो गईं तथा बाकि दोनों का ज़िला अस्पताल में इलाज़ चल रहा हैं। ट्रक चला रहें शेख लाला का कहना हैं कि “गांव वालों ने हमारा ट्रक रोककर हमसे बिना कुछ पूछे हमारी बेतहाशा पिटाई की, हम गायों को मेले में बेचने के लिए ले जा रहे थे।”

नर्मदापुरम के पुलिस अधीक्षक गुरकरण सिंह के अनुसार, रात में करीब 12:30 बजे महाराष्ट्र से एक ट्रक अवैध गौवंश लेकर जा रहा था जिसमें तीन अमरावती के निवासी थे। इस ट्रक को करीब 10 से 12 लोगों द्वारा नंदेरवाड़ा गांव में रुकवाया गया और उनके साथ मार – पीट की गई। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर तीनों को अस्पताल पहुंचाया जहां उपचार के दौरान एक की मौत हो गईं।

गुरकरण सिंह ने आगे बताया कि इस मामले में दो एफआईआर दर्ज़ की गई हैं एक एफआईआर 12 अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 147 (दंगे) और 148 (दंगे, घातक हथियार रखना) के तहत दर्ज की गई है. जबकि दूसरी एफआईआर हमले में बच गए दोनों लोग शेख लाला और सैयद मुश्ताक के खिलाफ अवैध तरीके से गाय ले जाने के मामले में दर्ज की गई है। इस मामले में पुलिस ने अब तक 4 लोग गौरव यादव, आकाश सराठे, राजू , आकाश बाथम को गिरफ्तार किया है. तथा अन्य लोगों की तलाश जारी है।

आपको बता दे कि पिछले तीन महीनों में मध्य प्रदेश में यह मॉब लिंचिंग की दूसरी घटना है. इससे पहले 2 मई 2022 को मध्य प्रदेश के सिवनी में 15-20 लोगों की भीड़ द्वारा कथित तौर पर गोहत्या के आरोप में दो आदिवासियों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थीं। इस मामले में कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा हैं कि, “क़ानून को हाथ में ले कर किसी भी व्यक्ति को दण्ड देना सर्वथा अनुचित है। भाजपा राज में कुछ दिन पूर्व सिवनी में 2 आदिवासियों की हत्या कर दी गई और अब 1 मुस्लिम की हत्या हो गई है। दोनों प्रकरणों में आरोपी हिंदुत्व संगठनों से जुड़े कार्यकर्ता हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE