शानदार अंदाज वाले पत्रकार कमाल खान नही रहे ,दुःख की लहर

स्टाफ रिपोर्टर।Twocircles.net

एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार कमाल ख़ान का तड़के सुबह पांच बजे दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया हैं। उन्होंने लखनऊ स्थित अपने आवास पर आखिरी सांस ली। उन्हें इलाज़ के लिए अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। कमाल ख़ान के अचानक हुए निधन के कारण पत्रकारिता जगत में शोक की लहर दौड़ गई। कमाल ख़ान के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई अन्य बड़े नेताओं ने दुःख व्यक्त किया है।


Support TwoCircles

कमाल ख़ान 61 वर्ष के थे। उनका निधन शुक्रवार सुबह लखनऊ के बटलर पैलेस कॉलोनी स्थित आवास में हुआ। कमाल खान एनडीटीवी के उत्तर प्रदेश ब्यूरो में कार्यकारी संपादक थे। कमाल ख़ान लगभग 22 साल से एनडीटीवी से जुड़े थे। कमाल खान 22 साल की उम्र में पत्रकारिता करने लगे थे।वे बीते 3 दशकों से पत्रकारिता कर रहे थे। कमाल ख़ान खबरों को पेश करने के अपने खास अंदाज और भाषा के लिए वह काफी लोकप्रिय थे।

कमाल खान को अपने शानदार रिपोर्टिंग के लिए जाना जाता था। कमाल ख़ान अपने निधन के एक दिन पहले तक उत्तर प्रदेश चुनाव पर अपनी रिपोर्टिंग कर रहे थें।कमाल खान को उनकी बेहतरीन पत्रकारिता के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में भारत में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिला था। साथ ही भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार से भी सम्मानित थे।

पत्रकार कमाल ख़ान के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि कमाल खान के निधन पर शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना है। पत्रकारिता की यह अपूरणीय क्षति है. कमाल चौथे स्तंभ और निष्पक्ष पत्रकारिता के एक मजबूत प्रहरी थे।

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘एनडीटीवी से जुड़े प्रतिष्ठित व जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल ख़ान की अचानक ही निधन के ख़बर अति-दुःखद तथा पत्रकारिता जगत की अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व उनके सभी चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे, ऐसी कुदरत से कामना।’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘पत्रकार कमाल खान जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। कुछ दिनों पहले ही उनसे मुलाकात के दौरान ढेर सारी बातें हुई थीं। उन्होंने पत्रकारिता में सच्चाई व जनहित जैसे मूल्यों को जिंदा रखा। कमाल खान जी के परिजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं। विनम्र श्रद्धांजलि’।

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘एनडीटीवी के पत्रकार कमाल खान का निधन बेहद दुखद और अपूरणीय क्षति हैं। दिवंगत आत्मा को शांति दे भगवान। शोकाकुल परिजनों के प्रति गहन संवेदना’।

आज़ाद समाज पार्टी प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद रावण ने कहा है कि NDTV के वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान जी का हार्ट अटैक से असमय निधन अत्यंत दुखद है। अपनी ईमानदार पत्रकारिता के योगदान के लिए वह सदैव याद किये जायेंगे। दुख की इस घड़ी में हम सब उनके परिवार के साथ हैं। कुदरत उनके परिवार को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। उन्हें विनम्र आदरांजलि।

भारत समाचार के मुख्य संपादक ब्रजेश मिश्रा लिखते हैं, ‘मशहूर पत्रकार कमाल खान जी का निधन बेहद कष्टप्रद है। पत्रकारिता जगत के लिए बहुत क्षति है उनका न रहना। देर रात तक वो दायित्वों का निर्वहन करते रहे। उन्होंने लिखा है कि सबसे वरिष्ठ होने के बाद भी फील्ड रिपोर्टिंग कभी नहीं छोड़ी। खबर पेश करने का उनका अंदाज देशभर में पत्रकारों को प्रेरित करता था’।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE