पत्रकार निदा अहमद, समाजसेवी सदफ ज़फर और एएमयू के छात्र नेता सलमान को चुनाव लड़वा रही है कांग्रेस

आकिल हुसैन। two circles.net

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की इस लिस्ट में 40 फीसदी महिलाएं और 40 फीसदी युवा शामिल हैं। कांग्रेस ने इस लिस्ट में 40 टिकट सामान्य वर्ग के लोगों को दिए हैं तो वहीं 27 उम्मीदवार ओबीसी है। कांग्रेस ने 125 सीटों में से 32 सीटों पर दलित उम्मीदवार उतारे हैं तो वहीं एक सीट पर एसटी कैंडिडेट भी शामिल हैं। कांग्रेस की पहली लिस्ट में 19 मुसलमानों को भी टिकट दिया गया है। कांग्रेस की इस लिस्ट में कुछ चर्चित मुस्लिम चेहरों को अवसर मिला है। इनमे पत्रकारिता से राजनीति में आई निदा अहमद, एएमयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज और सीएए के दौरान संघर्ष का प्रतीक बनी सदफ ज़फर का नाम भी है।


Support TwoCircles

सलमान इम्तियाज़

कांग्रेस ने सलमान इम्तियाज़ को अलीगढ़ शहर विधानसभा से प्रत्याशी बनाया हैं। सलमान इम्तियाज़ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष रहें हैं। सलमान इम्तियाज़ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सोशल वर्क डिपार्टमेंट में शोध छात्र हैं। सलमान इम्तियाज़ ने कुछ महीनों पहले ही कांग्रेस ज्वाइन की थी।

सदफ जाफर

सदफ जाफर को लखनऊ की मध्य विधानसभा से चुनावी मैदान में उतारा गया है। सदफ 2019 में हुए सीएए विरोधी आंदोलन का चेहरा रहीं हैं। सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान सदफ को गिरफ्तार भी किया गया था। सदफ लगभग 25 दिन तक जेल में रहीं थीं। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने एंटी सीएए प्रोटेस्ट के बाद प्रदर्शन में शामिल रहे लोगों की पहचान कर उनकी तस्वीर लखनऊ और दूसरे शहरों के चौराहे पर टांग दी थी। इनमें सदफ जफ़र की तस्वीर भी शामिल थी। बाद में इलाहबाद हाईकोर्ट ने उत्तरप्रदेश सरकार के इस कदम को गलत बताते हुए तुरंत पोस्टर को हटाने का आदेश दिया था।

सदफ जाफर 17 साल की एक बेटी हैं और 11 साल के एक बेटे की सिंगल मदर हैं। सदफ काफी पहले ही अपने पति से तलाक ले चुकी हैं। अपने पति के प्रताड़नाओं से तंग आकर उन्होंने अलग रहने का फैसला किया।सदफ जाफर लखनऊ के कई स्कूलों में बतौर टीचर भी पढ़ा चुकीं हैं। सदफ जफ़र ऐक्ट्रेस भी रही हैं। उन्होंने लखनऊ सेंट्रल और द अनसूटेबल बॉय जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

निदा अहमद

पूर्व पत्रकार निदा अहमद को कांग्रेस ने संभल विधानसभा से टिकट दिया है। निदा ने हाल ही में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की हैं। पिछले कई वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम कर रही थी। कांग्रेस में आने से पहले निदा अहमद हिंदी नेशनल न्यूज चैनल ‘न्यूज इंडिया’ में बतौर सीनियर प्रड्यूसर काम कर रहीं थीं। निदा बतौर पत्रकार ‘जी यूपी उत्तराखंड, ‘जी सलाम’ ‘तेज’, ‘समाचार प्लस’, ‘ईटीवी नेटवर्क’ , NETWORK18 और ‘न्यूज वर्ल्ड इंडिया’ में काम कर चुकी हैं।

निदा अहमद का जन्म उत्तर प्रदेश के संभल जिले में हुआ था। उनके दादा लगातार 25 साल तक संभल के चेयरमैन रहे। उनके पिता मोहम्मद मुद्दसिर सरकारी शिक्षक हैं और पिछले कई वर्षों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं।

सोहेल अंसारी

सोहेल अंसारी कांग्रेस के मौजूदा विधायक है। वो कानपुर की कैंट विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस ने फिर से कैंट सीट के लिए इन पर दांव खेला है। सोहेल अंसारी इससे पहले बहुजन समाज पार्टी में थे और 2012 का विधानसभा चुनाव भी बसपा से लड़ा था लेकिन हार का सामना करना पड़ा था।

लुईस खुर्शीद

कांग्रेस ने पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी व पूर्व विधायक लुईस खुर्शीद को फर्रुखाबाद सदर सीट से प्रत्याशी बनाया है। लुईस खुर्शीद 2012 में भी इस सीट से चुनाव लड़ीं थीं और हार गईं थीं। लुईस ने वर्ष 2002 में विधानसभा क्षेत्र कायमगंज से चुनाव लड़ा था। वह चुनाव जीतकर विधायक बनी थीं।

वर्ष 2007 में लुईस खुर्शीद ने कायमगंज सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गई थीं। तब बसपा से कुलदीप गंगवार विधायक बने थे। लुईस खुर्शीद को क़रीब 22 हजार वोट मिले थे और वह चौथे नंबर पर रही थीं। 2012 के चुनाव में कायमगंज सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई। वर्ष 2017 में सपा से गठबंधन हो जाने के कारण यह सीट सपा के खाते में थी।

लुईस खुर्शीद ने अमेरिका से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। लुईस खुर्शीद पर ज़ाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट में लगभग 71 लाख रुपए का घोटाला करने का आरोप भी लगा था। इसी केस में लुईस खुर्शीद के विरुद्ध गैर जमानती वारंट भी जारी हुआ था।

इन सबके अलावा कांग्रेस ने नजीबाबाद से मोहम्मद सलीम अंसारी, मुरादाबाद देहात से मोहम्मद नदीम, मुरादाबाद नगर से रिज़वान कुरैशी, असमोली से हाजी मरगूब आलम,स्वार से हैदर अली खान, चमरौहा से युसुफ अली युसुफ, रामपुर से काज़िम अली खान, अमरोहा से सलीम ख़ान, छपरौली से युनुस चौधरी, लोनी से यामीन मलिक, मीरगंज से मोहम्मद इलियास, ददरौल से तनवीर हैदर, सीतापुर से शमीना शफीक, सागरी से राना खातून को प्रत्याशी बनाया है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE