सूफी जरीफ बाबा की रहस्यमयी हत्या !

स्टाफ रिपोर्टर। Twocircles.net

महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार को मुस्लिम सूफ़ी संत ख्वाजा सैय्यद ज़रीफ चिश्ती की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या करने के बाद चार अज्ञात हमलावर मुस्लिम सूफ़ी की गाड़ी लेकर फरार हो गए। पुलिस इस मामले में मृतक के ड्राइवर को गिरफ्तार किया है, पुलिस के मुताबिक इस हत्या में ड्राइवर भी शामिल था। घटना के खुलासे को लेकर पुलिस कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। हालांकि अभी हत्या की वज़ह सामने नहीं आई है।


Support TwoCircles

घटना मुंबई से करीब 200 किलोमीटर दूर येवला के चिंचोड़ी में एमआईडीसी इलाके की है। जहां एक खुलें प्लाट में शाम लगभग 7 बजें 35 वर्षीय मुस्लिम सूफी संत ख्वाजा सैय्यद ज़रीफ चिश्ती के सिर पर गोली मारकर चार लोगों ने हत्या कर दी।‌ मृतक ख्वाजा सैय्यद ज़रीफ चिश्ती अफगानिस्तान का रहने वाला था। क़रीब पांच साल पहले सैय्यद ज़रीफ चिश्ती भारत आया था। स्थानीय लोग उन्‍हें सूफी बाबा कहकर पुकारते थे।

पुलिस ने येवला थाने में हत्या का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मृतक ज़रीफ चिश्ती के ड्राइवर को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ड्राइवर भी हत्या में शामिल हैं। ड्राइवर से पुलिस बाकी हत्यारों के बारे में पूछताछ कर रही है। इसके अलावा पुलिस ने अन्य तीन हत्यारों को गिरफ्तार करने के लिए इलाके के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला हैं ताकि कोई सुराग मिल सकें।

पुलिस की शुरुआती जांच में प्रापर्टी विवाद का मामला सामने आया है और प्रापर्टी को लेकर विवाद में हत्या की आशंका जताई जा रही है। सैयद चिश्ती पिछले कई सालों से येवला में रह रहे थे। मामले में जमीन विवाद की भी संभावना है। अफगानी नागरिक होने कारण वे अपने नाम पर जमीन नहीं खरीद कर सकते थे इसलिए उन्होंने स्थानीय लोगों की मदद से संपत्ति बनाई थी। इसके अलावा पुलिस लेन-देन के मामले में हत्या की आशंका जता रहीं हैं।‌ पुलिस फिलहाल जांच कर रही है। पुलिस ने इस मामले में किसी भी धार्मिक एंगल से इनकार किया है। पुलिस को शक है कि किसी नजदीकी ने ही सूफी सैयद चिश्ती की हत्या की है।

नासिक ग्रामीण पुलिस अधीक्षक सचिन पाटिल ने मीडिया से बताया कि हमलावर जिस एसयूवी गाड़ी को लेकर भागे थे उसको बरामद कर लिया गया है। धर्मगुरु के ड्राइवर ने ही गोली मारी है ऐसी शंका है बाकि अभी मामले की जांच चल रही है। कुछ संदिग्ध से पूछताछ चल रही है। हत्यारों की तालाश ज़ारी है। मुस्लिम सूफ़ी सैयद चिश्ती की हत्या ऐसे वक्त की गई है, जब महाराष्ट्र के अमरावती में एक मेडिकल संचालक उमेश कोल्हे की गला रेतकर हत्या की गई।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE