ऐसे चलता है नफ़रत का एजेंडा : वायरल वीडियो में ‘आफताब ‘ का समर्थन करने वाला ‘ राशिद ‘ निकला ‘विकास कुमार ‘ , गिरफ्तार

स्टाफ रिपोर्टर। Twocircles.net


Support TwoCircles

बुलंदशहर पुलिस ने विकास कुमार नाम के युवक की गिरफ्तारी करके एक बड़ा खुलासा किया है। पुलिस का कहना है कि यह वही विकास है जो एक चर्चित वायरल वीडियो में राशिद खान बनकर आफ़ताब पूनावाला का समर्थन कर रहा था। इसके अलावा इसी विकास कुमार ने 36 टुकड़े करने की भी बात कही थी। पुलिस राशिद बनकर भड़काऊ बयान देने वाले विकास की जांच कर रही है। विकास के इस बयान के पीछे गहरी साजिश हो सकती है।

बता दें पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट पर एक यूट्यूब वीडियो का छोटा सा अंश वायरल हो रहा है। इस वीडियो में, खुद को राशिद खान कहने वाला एक शख्स आफताब पूनावाला के घिनौने कृत्य सही बताता है। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किए जाने की मांग की गई और कुछ लोगों ने राशिद की आड़ लेकर एक समुदाय के खिलाफ कई तरह की नकारात्मक बातें की। इसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति को तलाशकर शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि सबसे ज़्यादा चौकाने वाली बात तब सामने आई, जब पता चला कि उसका नाम राशिद खान नही बल्कि विकास है। उसने मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने के लिए ऐसी बात कही थी।

बुलंदशहर पुलिस के अनुसार गिरफ्तार विकास सिकंदराबाद का रहने वाला है। कुछ दिनों पहले दिल्ली में बने एक यूट्यूब वीडियो में उसने आफताब पूनावाला और श्रद्धा वॉकर वाले मामले पर टिप्पणी की थी। उसने कई सारी विवादित बातें कही। वो कहता हुआ दिखता है, “जब आदमी का दिमाग खराब होता है, तो गुस्से में 35 क्या 36 टुकड़े भी कर देता है।” जब उससे पूछा जाता है कि काटने मारने का प्रशिक्षण कहां से मिलता है, तब वो कहता है, “बस चाकू लो और चला दो।”

विकास कुमार का आधार कार्ड..

विकास आगे खुद को भी इस काम में अनुभवी बताता है। कहता है, किसी से लड़ाई हुई तो वो भी ऐसी हरकत कर सकता है। विकास ने आफताब पूनावाला और श्रद्धा वॉकर मामले पर आखिर में कहता हुआ दिखता है की गलती दोनो की रही होगी तभी आफताब ने उसे मारा। इस 55 सेकंड के वीडियो के बाद से लोगों ने राशिद खान की गिरफ्तारी की मांग उठाई। साथ ही खास समुदाय के ऊपर भी खासा निशाना साधा गया।

शुक्रवार को थाना सिकन्द्राबाद पुलिस द्वारा अभियुक्त विकास की गिरफ्तारी के बाद, बुलंदशहर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया, “सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो संज्ञान में आया था। जोकि दिल्ली में बनाया गया था। जिसमे एक व्यक्ति जो खुद को राशिद खान बता रहा था, उसने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, इस संबंध में थाना सिकंदराबाद की पुलिस को उस व्यक्ति की खोज में लगाया गया था।”

एसएसपी श्लोक कुमार ने जानकारी दी कि थोड़ी मशक्कत के बाद आज उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है। और ये भी बताया कि उस व्यक्ति ने असल नाम विकास बताया है। “उसके द्वारा किए गए अप्पतिजनक टिप्पणी के आधार पर उसके ऊपर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। विकास के विरुद्ध विधिक कार्यवाही शुरू की जा रही है।”

विकास पेशेवर अपराधी है। उसपर पूर्व में भी कई मामले दर्ज हैं। चोरी और अवैध असलाह रखने के आरोप में उसके ऊपर कुल 5 मामले चल रहे हैं। जिसमें से दो बुलंदशहर जनपद और तीन गौतमबुद्ध नगर जनपद में दर्ज है। श्लोक कुमार ने बताया कि इसकी विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

बुलंदशहर के माजिद गाजी ने कहा कि ऐसे मामलों के माध्यम से मुस्लिम समुदाय को बदनाम किए जाने की साजिश रची जाती है। पूर्व में भी ऐसी कई वीडियो वायरल हुई है जहां बाद में पता चलता है कि एक आदमी किसी और समुदाय से था या तो उसने सिर्फ मशहूर होने के लिए कोई विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा कि जब तक ऐसी वायरल वीडियो का सच सामने आता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। और लोग एक दुसरे के खिलाफ पहले ही खास छवि बना चुके होते हैं।

इस वीडियो को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भाजपा कार्यकर्ता और नेत्री प्रीति गांधी द्वारा सांझा किया गया था जहां से ये काफी वायरल हुआ। उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा था, “मिलिए बुलंदशहर के राशिद खान से, इनको पूरी तरह से लगता है कि आफताब द्वारा किए गए श्रद्धा के 35 टुकड़े पूरी तरह से सामान्य बात है। हम कहां जा रहे हैं?” पिछले दिनों, आफताब पूनावाला और श्रद्धा वॉकर मामले ने देश भर में सनसनी मचा दी थी। जहां आफताब पर आरोप है कि उसने श्रद्धा वॉकर को बेरहमी से मार दिया था।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE