7 नवंबर को अज़ीम मंसूरी की जाएगी बारात , मगर एक दिन पहले ही हो सकता है गुपचुप निकाह !

विशेष संवाददाता। twocircles.net


Support TwoCircles

कहते है “जब तुम किसी चीज़ को शिद्दत से चाहो तो सारी क़ायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है “।

कैराना के अज़ीम मंसूरी के साथ भी ऐसा ही हुआ है। 27 साल के साढ़े तीन फुट के अज़ीम मंसूरी वही है जो शामली जनपद के कैराना थाने में अपनी शादी कराने की मांग के साथ धरने पर बैठ गए थे। अज़ीम मंसूरी ने देश के तमाम ओहदेदारान से अपनी शादी की गुहार लगाई थी। बेहद चर्चित रहे अज़ीम मंसूरी को 3 फुट की दुल्हन नही मिल रही थी जिसकों लेकर वो अत्यधिक चिंतित दिखाई दे रहे थे और हर दरवाजा खटखटा रहे थे। अब ऊपरवाले ने उनकी सुन ली है। अज़ीम मंसूरी की शादी तय हो गई है और 7 नवम्बर को उनका निकाह है। हालांकि परिवार से जुड़े एक करीबी से मिली गोपनीय जानकारी के मुताबिक इससे पहले ही गुपचुप तरीके से अज़ीम मंसूरी का निकाह हो सकता है। मेहमानों को वलीमे में बुलाया जाएगा।

अज़ीम मंसूरी की शादी के करीब होने वाले पर कैराना में कपड़े की दुकान चलाने वाले नसीम मंसूरी का कहना है कि अब उनकी एक बहुत बड़ी चिंता का समाधान हो गया है। हापुड़ की बुशरा से अज़ीम की सगाई हो चुकी है और 7 नवंबर को परिवार के सदस्यों और नज़दीकी रिश्तेदारों के साथ अज़ीम की बारात लेकर हापुड़ जा रहे हैं। नसीम बताते हैं कि इसके लिए उन्होंने बहुत मशक्कत की है। मीडिया ने उनका काम आसान कर दिया। बहुत अधिक प्रचार होने पर उन्हें बहुत अधिक रिश्ते आए,पहले जो काम बहुत मेहनत और मशक्कत का लगता था। आज वो ही आसान हो गया है। अज़ीम जब अपनी शादी कराने की मांग लेकर पुलिस थाने में चला गया था तो उन्हें बिल्कुल अच्छा नही लगा था। हम उसकी लगन को देखकर हैरान थे। मुझे लगता है कि वो एक बेहद जिंदादिल इंसान है और उसने शिद्दत से अपने जीवनसाथी के बारे में दुआ की और अल्लाह ने इसे कुबूल कर लिया। मैं अल्लाह से दुआ करता हूँ कि सब कुछ बहुत अच्छे से निपट जाए।

हापुड़ में जहां अज़ीम मंसूरी की बारात जा रही है। उस लड़की का नाम बुशरा है और वो 23 साल की है। बुशरा के पिता जलालुद्दीन कबाड़ी का काम करते हैं और वो हापुड़ के मजीदपूरा में रहते हैं। जलालुद्दीन बताते हैं कि बुशरा उनकी सबसे बड़ी बेटी है। वो बीकॉम की पढ़ाई कर रही है। बुशरा को यह तालीम दिलवाने में उनकी मां मोमिना का बहुत बड़ा योगदान है जिन्होंने खुद मजदूरी करके बुशरा को पढ़ाया है। मोमिना का कहना है कि उनके दो और भी बच्चे है, बुशरा सबसे बड़ी बेटी है। मोमिना कहती है कि बतौर मां मैं यह बात बचपन मे ही समझ गई थी कि बुशरा की लंबाई सामान्य बच्चों से कम रहेगी और ऐसे में उसके लिए लड़का ढूंढना बहुत मुश्किल होगा ! ऐसे टाइम पर उससे कोई शादी नही करेगा तो मुझे लगा कि मुझे उसे पढ़ाना चाहिये। अगर वो पढ़ लिख जाएगी तो अपना जीवन जी लेगी। वो बच्चों को ट्यूशन पढ़ा लेगी या फिर कुछ दफ़्तर में लिखा -पढ़ी का काम कर लेगी। मगर कहीं एक उम्मीद भी थी, जोड़े जन्नत में तय होते हैं और यही हुआ।

अज़ीम मंसूरी कैराना में रहते हैं और अपनी शादी की मांग को लेकर काफी चर्चित रहे है।

अज़ीम मंसूरी अपनी शादी से बहुत प्रफुल्लित है। वो बैचेनी में रात में सो नही पा रहे हैं। अज़ीम बताते हैं कि उन्होंने बारात के शादी के लिए शेरवानी सिलवाई है और वलीमा वाले दिन वो थ्री पीस शूट पहनेगें। अज़ीम कहते हैं कि वो अपनी शादी में मुलायम सिंह यादव को बुलाना चाहते थे मगर वो अब इस दुनिया मे नही है। अज़ीम मंसूरी ने मुलायम सिंह यादव से मिलकर भी अपनी शादी की गुहार लगाई थी। अब वो पीएम, सीएम , प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव को न्यौता भेज रहे हैं। अज़ीम के पड़ोसी वसीम अहमद कहते हैं कि अज़ीम आजकल पूरे दिन गलियों के चक्कर काटता है और हर एक को अपनी शादी की बात खुश होकर बता रहा है। अज़ीम के लिए सेहरा उसके बहनोई आसिफ मंसूरी लाने वाले है। आसिफ ने अज़ीम की शादी के लिए अत्यधिक प्रयत्न किया है।

अज़ीम की शादी को लेकर परिवार में कुछ आशंकाओं के भी बादल है। परिवार के एक सदस्य नाम न छापने का वादा लेकर कहते हैं कि मीडिया में मिलते प्रचार और अज़ीम की शादी की अत्यधिक चर्चा को परिवार असहज महसूस कर रहा है। अज़ीम मंसूरी की शादी जिस लड़की से हो रही है वो बहुत गरीब लोग है, अब जिस तरह की चर्चा मीडिया में हो रही है उससे उनके घर बारात वाले घर भीड़ हो जाने की संभावना है। हमारे रिश्तेदार की इज्जत अब हमारी इज्जत है। परिवार में चर्चा है कि इस प्रचार से बचने के लिए निकाह चार आदमी जाकर गुपचुप तरीके से भी कर सकते हैं। कैराना में वलीमा में अपने सभी करीबियों को बुला लेंगे। परिवार के कुछ सदस्यों को लगता है कि हापुड़ में काफी लोग पहुंच जाएंगे और हम ऐसा नही करना चाहते। इसकी एक वजह यह भी है अज़ीम का परिवार बेहद मजहबी है और वो सुन्नत तरीके से अज़ीम का निकाह चाहते हैं, साथ ही वो किसी का दिल भी नही तोड़ेंगे !

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE