निकहत फ़ातिमा । Twocircles.net
भारत के संविधान के वास्तुकार और समाज सुधारक डॉ बीआर अंबेडकर को सम्मानित करने के लिए उनकी प्रतिमा के निर्माण के लिए तेलंगाना के निज़ामाबाद ज़िले के नल्लामाडूगु के ग्रामीणों ने एक मुश्किल काम मे आख़िरकार कामयाबी हासिल की है।
बहुत कम आबादी वाले इस गाँव के 25% दलितों ने बस स्टैंड के पास गाँव के केंद्र में डॉ अंबेडकर की मूर्ति लगाने की अनुमति के लिए आवेदन किया था.
आवेदन को मंजूर होने में कुछ महीने लग गए क्योंकि वर्चस्ववादी जातियों के लोग हनुमान मंदिर के पास प्रतिमा रखने के विचार से अनिच्छुक थे। वे लोग अनुमति देने से रोकने के लिए अलग-अलग कारणों के साथ सामने आए।
उन्होंने कहा, ‘अगर हम बाबा साहेब की प्रतिमा रखते हैं, तो वर्चस्ववादी जातियों के लोगों को लगता है कि गाँव बारिश से वंचित रहेगा । फिर, कुछ दिनों के बाद, उन्होंने कहा ‘दलित वाडा में आपकी प्रतिमा क्यों नहीं है? आखिरकार, आपको अंबेडकर की वजह से आपकी शिक्षा और नौकरी मिली, इसलिए आपको अपनी कॉलोनी में उनकी मूर्ति लगानी चाहिए । नल्लामाडूगु गाँव के युवक कोंडा संजू ने कहा ‘अंत में हम पंचायत सदस्यों को यह समझाने में कामयाब रहे कि अंबेडकर सभी के हैं, न कि सिर्फ दलितों के’ ।
संजू अपने परिवार में शिक्षित होने वाली पहली पीढ़ी हैं । वो उन कुछ युवाओं में से है जो गाँव से बाहर जाकर खुद को शिक्षित करने और नौकरी पाने में सफल रहे हैं ।
ग्राम पंचायत द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय दिए जाने के बाद दलितों ने आगे बढ़कर एक छोटी पूजा की और मार्च के अंत में प्रतिमा के निर्माण को शुरू करने के उद्देश्य से एक गड्ढा खोदा । वर्चस्ववादी जातियों के लोगों के एक समूह ने उक्त स्थान पर आकर दलितों पर अत्याचार करना शुरू कर दिया, उन्हें ‘निम्न-जाति’ का कहते हुए भद्दी बातें कही गई, कहा गया ‘अंबेडकर दलित हैं और उनकी प्रतिमा हनुमान मंदिर के पास बनने लायक नहीं है ।’
तब उन्होंने वहां मौजूद लोगों पर हमला किया और उनके साथ मारपीट की जिसके बाद उन्होंने धमकी दी कि अगर वे प्रतिमा बनाने में कामयाब रहे, तो वे प्रतिमा को चप्पलों से पीटेंगे । उन्होंने एकत्रित भीड़ पर पत्थर भी फेंके, जिससे वे भागने पर मजबूर हो गए ।
संजू ने कहा कि हमने उन 8 लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की जिन्होंने हमारे साथ दुर्व्यवहार किया और उन पर हमला किया । उन्होंने प्राथमिकी दर्ज की लेकिन कोई कार्रवाई करने से इनकार कर दिया । वे हमें इसके बजाय शिकायत वापस लेने की सलाह देते रहे हमारे लोग अंबेडकर संगम और बुद्ध प्रिया वेलफेयर एसोसिएशन का हिस्सा हैं । आरोपी शिकायत वापस लेने के लिए दलित युवकों को धमकी भी देते रहे और प्रतिमा को खड़ा करने का विचार भी छोड़ दिया ।
पुलिस के सर्कल इंस्पेक्टर और तहसीलदार ने दोनों पक्षों के 5 व्यक्तियों को कुछ दिनों के बाद बुलाया, उनकी काउंसलिंग की और उन्हें आश्वासन दिया कि वे इस मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लेंगे । दलित युवाओं ने उन पर विश्वास किया और उम्मीद की कि वे इस मुद्दे को हल करेंगे लेकिन मार्च के अंतिम सप्ताह में, लॉकडाउन की घोषणा की गई और सब कुछ एक ठहराव पर आ गया ।
इस स्थिति का लाभ उठाते हुए वर्चस्ववादी जाति प्रतिमा के निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल पर एकत्रित हुए और रात में गड्ढे भरने लगे । जैसे ही दलित युवकों को इसकी भनक लगी, वे दौड़कर मौके पर पहुंचे और उन्हें गड्ढे भरने से रोकने के लिए कहा और तहसीलदार के आदेश का इंतजार करने लगे ।
अंबेडकर संघम से जुड़ा युवा मीतू शेकर ने भी कहा वे सुनने के मूड में नहीं थे । वे लगभग 20 के आसपास थे और हम सिर्फ तीन थे । हम हिंसा नहीं चाहते थे क्योंकि वे सभी लोग हमारे गाँव के थे लेकिन उन्होंने जाति के नाम पर गालियाँ देनी शुरू कर दी थीं ।उन्होंने यह भी धमकी दी कि ‘अगर प्रतिमा का निर्माण होता है, तो वे प्रतिमा में विस्फोट कर देंगे और कम से कम 10 लोगों को मार देंगे । “
पत्थर की चपेट में आए शेखर ने पुलिस को फोन किया ताकि लड़ाई न बढ़े। शेखर ने पुलिस की कार्रवाई पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा, “पुलिस आई और हमें थाने ले गई और हमें हवालात में डाल दिया, जबकि अपराधी अपने घरों को वापस चले गए ।”
उपद्रवियों के खिलाफ दूसरी प्राथमिकी दर्ज की गई और फिर भी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई ।
“यहां हनुमान मंदिर केवल 3 साल पहले बनाया गया था । एक मंदिर समिति है लेकिन उस समिति में दलित नहीं हैं । इसलिए आप देख सकते हैं कि गाँव में भेदभाव कितना गहरा है । उन्होंने कहा, “यह सिर्फ इस गांव में नहीं है, हर जगह आप ऊंची जाति के हिंदुओं को डॉ अंबेडकर के प्रति सम्मान देते हुए देखते हैं, उनकी प्रतिमा को माला पहनाते हैं और उनसे अत्यधिक बात करते हैं, लेकिन भीतर ही भीतर उनका रवैया अलग है ।”
चूंकि दलितों ने शिकायतों को वापस लेने से इनकार कर दिया, इसलिए उनका सामाजिक बहिष्कार किया गया । किसी ने उनसे बात नहीं की, किसी ने उन्हें अपने खेतों और खेतों में काम नहीं दिया, उन्हें सार्वजनिक रास्तों पर चलने की अनुमति नहीं दी गई और यहां तक कि दुकानदारों ने उन्हें कुछ भी बेचने से मना कर दिया ।
उन्हें अपनी जरूरतों के लिए अगले गाँव जाना पड़ता था । स्थिति हाथ से निकलती जा रही थी । पुलिस को परेशान न करने के साथ, अंबेडकर संघम के युवाओं ने अपने वकील कार्तिक नवयान की मदद से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को लिखा । कॉपियों को आईपीएस और आईएएस अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस महानिरीक्षक के रूप में चिह्नित किया गया था ।
चीज़ों को हल करने के कई महीनों के असफल प्रयासों के बाद, स्थानीय विधायक जाजला सुरेंदर, जो नल्लामाडुगु से भी हैं, गाँव आए और दोनों पक्षों के बीच बातचीत शुरू की ।
उनके हस्तक्षेप से, उच्च जाति के लोगों ने डॉ अंबेडकर की प्रतिमा को हनुमान मंदिर के करीब बस स्टैंड के पास गांव के केंद्र में एक ही प्रस्तावित स्थान पर जल्द ही बनाने की तैयारी की ।
संजू ने कहा कि “हम विधायक को उनके हस्तक्षेप के लिए धन्यवाद देते हैं । हमें उम्मीद है कि अब कोई बाधा नहीं होगी । उन्होंने निष्कर्ष में कहा कि “इन आधुनिक समय में भी दलितों पर अत्याचार नहीं रुके हैं। हम अब खुद को शिक्षित कर रहे हैं और अपनी समस्याओं को हल करने के तरीके ढूंढ रहे हैं । “