‘दलितों व मुस्लिमों पर अत्याचार, दूषित मानसिकता वाले लोगों की एक सोची समझी चाल’

TwoCircles.net News Desk

सीतापुर : दलितों के बीच काम करने वाली ‘लक्ष्य’ नामक एक संस्था की सीतापुर टीम ने बहुजन जनजागरण अभियान के तहत एक कैडर कैम्प का आयोजन ज़िला सीतापुर के गावं मोचकला तहसील बिसवा में किया, जिसमें गावं के लोगों ने विशेष तौर पर महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.


Support TwoCircles

लक्ष्य कमांडर मास्टर तुलसी राम बहुजन उत्थान में डॉ. भीम राव अम्बेडकर के योगदान की विस्तृत चर्चा की.

उन्होंने कहा कि बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने किसी एक धर्म व जाति के लिए कार्य नहीं की, अपितु उन्होंने पुरे देश के लिए कार्य किया. उन्होंने देश को एक विश्व का बेहतरीन संविधान दिया, जिसमें सभी को एक समान अधिकार दिये और कोई किसी से  किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं कर सकता तथा वो हमेशा भेदभाव के ख़िलाफ़ संघर्ष करते रहे. हमें हमेशा उनके प्रति कृतज्ञ रहते हुए उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए.

लक्ष्य के युवा कमांडर प्रमोद कुमार निर्मल ने दलित व मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि ये दूषित मानसिकता वाले लोगों की एक सोची समझी चाल है.

उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वो लक्ष्य के ज़रिए चलाई जा रही सामाजिक क्रांति में शामिल हों, क्योंकि अब समय आ गया है कि एकजुट होकर इस प्रकार के अत्याचारों का पुरजोर विरोध किया जाए.

लक्ष्य कमांडर अनुज कांबले ने लोगों से विशेष तौर से महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वो अन्धविश्वास से बचे तथा अपने बच्चों की शिक्षा पर ज़ोर दें. उन्होंने लोगों से नशे से बचने की सलाह भी दी.

अनुज कांबले ने कहा कि बहुजन समाज की दुर्गति का मुख्य कारण ये अन्धविश्वास व अशिक्षा है. हमें अपनी सोच को वैज्ञानिक तौर पर विकसित करना होगा.

इस कैडर कैम्प के संचालन की कमान रवि कांत व राजित भारती ने संभाली तथा लक्ष्य के कार्यो व उदेश्यों के बारे में विस्तार से चर्चा की.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE