मेरठ में कश्मीरी छात्र की पिटाई से गुर्जरों में उबाल

आस मुहम्मद कैफ़, TwoCircles.net

मेरठ : उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद स्थित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में पढ़ रहे एक कश्मीरी छात्र अनीस पोसवाल के साथ मारपीट के आरोपों के बीच अब स्थानीय गुर्जरों ने इसे अपने आत्म-सम्मान से जोड़ लिया है.


Support TwoCircles

सरधना से विधानसभा चुनाव लड़ चुके और समाजवादी पार्टी के पूर्व छात्र सभा प्रदेश अध्यक्ष अतुल प्रधान ने पीड़ित छात्र अनीस से मुलाक़ात के बाद कहा है कि यूनिविर्सटी में पढ़ने वाले कश्मीरी गुर्जरों पर हमला समस्त गुर्जरों पर हमला माना जाएगा. आगे से ऐसा करने से पहले हमलावर सौ बार सोच ले, वरना गुर्जर मुंहतोड़ जवाब देंगे.

मंगलवार को अतुल प्रधान यूनिवर्सिटी जाकर छात्र के साथ-साथ वीसी से भी मुलाक़ात की और हमलवारों को निलबिंत करने की बात कही. हालांकि ज़्यादातर हमलावर बाहरी बताए जा रहे हैं. यहां सवाल यह भी है कि यूनिविर्सटी के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं तो फिर बाहरी हमलावर अंदर कैसे पहुंचे.

इस घटना के बाद मुस्लिम समुदाय ने चुप्पी साध ली है, लेकिन गुर्जर समाज खुलकर अनीस पोसवाल के समर्थन में खड़े नज़र आ रहे हैं.

बताते चलें कि सोमवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अनीस को 15-20 लड़को ने उनके कश्मीरी होने और उन पर मज़हबी टिपण्णी करते हुए ज़बरदस्त पिटाई की थी, जिसकी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है.   पुलिस ने अभी तक इस मामले में कोई गिरफ़्तारी नहीं की है.

अनीस के मुताबिक़ सभी लड़कों ने मुंह पर रुमाल बांधा हुआ था. उन्होंने पहले नाम पूछा और कहा कि तू कश्मीरी और मुस्लिम है. फिर मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी. इस मारपीट के बाद वो मेरा मोबाइल भी अपने साथ ले गए.

गौरतलब रहे कि मेरठ यूनिविर्सटी में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों को यहां के एक संगठन ‘उत्तर प्रदेश नवनिर्माण सेना’ ने चेतावनी दी थी और खुलेआम उन पर हमले करने की बात कही थी. यही नहीं, इस संगठन के अध्यक्ष अमित जानी ने कश्मीरी छात्रों को मेरठ छोड़ने की धमकी भी दी थी. यह तब हुआ था जब गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरे देश में कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा की गारंटी देने की बात कर रहे थे.

इस घटना के तुंरत बाद भी अमित जानी ने मारपीट करने वाले लड़कों को शाबाशी दी और आगे भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित किया.

ये अमित जानी वही है, जिसने लखनऊ के अम्बेडकर पार्क में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की मूर्ति तोड़ी थी. हाल ही अमित ने आज़म खान पर भी हमले करने की बात कही, जिसके लिए उसके विरुद्ध रामपुर में मुक़दमा दर्ज करा दिया गया है.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE