Home Careers Twocircles.net की रिपोर्टर मीना कोटवाल को दो कैटेगरी के लिए मिला IIMCAAअवार्ड

Twocircles.net की रिपोर्टर मीना कोटवाल को दो कैटेगरी के लिए मिला IIMCAAअवार्ड

TCN News

दिल्ली। स्वतंत्र पत्रकार मीना कोटवाल को इस साल अपनी दो स्टोरी के लिए ईमका अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इनमें से एक रिपोर्ट उन्होंने टूसर्कल.नेट के लिए लिखी थी और दूसरी बीबीसी के लिए। रविवार को भारतीय जनसंचार संस्थान के सभागार में हुए आईआईएमसी एलुमनाई समारोह के दौरान मीना कोटवाल को ₹21000 का चेक दोनों स्टोरी के लिए प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर दो बार सम्मानित किया गया। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पत्रकार को दो अलग-अलग कैटेगरी के लिए दो अलग अलग अवार्ड दिए गए हो। इस तरह मीना कोटवाल ने अपना नाम ईमका अवार्ड समारोह के इतिहास में दर्ज़ करवा लिया।

Twocircles.net के लिए मीना कोटवाल ने मध्यप्रदेश में दो दलि बच्चों की खुले में शौच करने पर उन्हें मारने की दुखद घटना की कवरेज की थी। इस स्टोरी को करने मीना ग्राउंड ज़ीरो पर गईं. जहां मामले की तहकीक़ात के बाद पता चला कि जिस बारह साल की बच्ची को मारा गया था उसके साथ पहले रेप की कोशिश भी की गई थी। लेकिन अपराधी अपनी साजिश में सफल नहीं हो पाया था। मीना की ये स्टोरी इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिग कैटेगरी के लिए यनित हुई थी। इस स्टोरी को ज्यूरी द्वारा स्पेशल मेंशन किया गया था। इसी स्टोरी पर मिला कोटवाल को इन्वेस्टिगेशन कैटेगरी में अवार्ड मिला है। यह स्टोरी आप नीचे दिए लिंक को क्लिक करके। पढ़ सकते हैं-

दो दलित बच्चों की हत्या: खुले में शौच या जाति की वज़ह से गई जान?-ग्राउंड रिपोर्ट

दूसरी स्टोरी मीना ने बीबीसी हिंदी के लिए की थी, जो सीवर साफ़ करने के दौरान एक मजदूर की मौत पर की गई थी। इसमें मीना ने बताया था कि संसाधनों की कमी के कारण हमारे देश में हर साल इस तरह कई लोगों की मौत हो जाती है और हर साल कितने लोग मौत की घाट उतरते हैं। ये स्टोरी डेवलपमेंट रिपोर्टिंग कैटेगरी के लिए चयनित हुई थी। इस स्टोरी को आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

दिल्ली में सीवर सफ़ाई के दौरान मौत, ‘जिन्हें नाज़ है हिंद पर वो कहां हैं’: ग्राउंड रिपोर्ट

मीना कोटवाल ने देश के सबसे प्रतिष्ठित पत्रकारिता के संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान के 2013-14 के रेडियो एंड टेलिविजन पत्रकारिता की छात्रा रही हैं। इसेक साथ ही उन्होंने पत्रकारिता की पढ़ाई जामिया मिल्लिया इस्लामिया केन्दीय विश्वविद्यालय और बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर केन्द्रीय विश्विद्यालय से की है।  

मीना ने बीबीसी हिंदी समेत कई मीडिया संस्थानों से जुड़ी रही हैं। पिछले सात महीनों से वह स्वतंत्र पत्रकारिता कर रही हैं। साथ ही वो Twocircles.net के साथ भी जुड़ी हुई हैं। समाज के दबे कुचले तबके की आवाज़ उठाने के लिए मीना कोटवाल को पत्रकारिता की दुनिया में ख़ास पहचान मिली हुई है। वे बहुजनों से जुड़ों मुद्दों पर हमेशा लिखती रहती हैं, साथ ही उनके मुद्दों को अपनी रिपोर्ट के माध्यम से उठाती रहती हैं।

Twocircles.net के लिए मीना कोटवाल का सम्मानित होना गर्व की बात है। मीना को मिले इन दो अवार्ड्स से टूसर्किल डॉट नेट का भी हौसला बुलंद हुआ है। हम समाज के दबे कुचले तबके की आवाज़ उठाते हैं। हमें उम्मीद है कि मीना कोटवाल को मिले इस सम्मान से हमारे अन्य रिपोर्टर्स को भी समाज के दबे कुचले तबके की आवाज़ जोर-शोर से उठाने की प्रेरणा मिलेगी। 

ईमका अध्यक्ष प्रसाद सान्याल ने समारोह की अध्यक्षता की जिसमें संस्थान के डीजी और पीआईबी पीडीजी केएस धतवालिया, डीडी न्यूज डीजी मयंक अग्रवाल, एडीजी के एस नम्बूदरीबाद, अवार्ड संयोजक राजीव देशपांडे, मुख्य आयोजक सुप्रिय प्रसाद, नेशनल मीट संयोजक राहुल शर्मा, स्टेट मीट संयोजक नितिन प्रधान, मेडिकल फंड चेयरमैन कल्याण रंजन, स्कॉलरशिप चेयरमैन अनुरंजन झा समेत देश के कोने-कोने और नेपाल व बांग्लादेश से आए एलुम्नाई शामिल हुए।

कनेक्शन्स ईमका का सालाना सम्मेलन समारोह है जिसके तहत अगले दो महीनों में देश- विदेश के कई शहरों में मीट आयोजित होगी जिसमें मुंबई, भुवनेश्वर, हैदराबाद, कोच्ची, लखनऊ, रांची, गुवाहाटी, कोलकाता, सिंगापुर, दुबई, काठमांडू और ढाका जैसे शहर शामिल हैं।

तस्वीरों के आईने में देखिए आईआईएमसी एलुमनाई समारोह और इसमें मीना कोटवाल और अन्य पत्रकारों के सम्मान की झलकियां।