बनारस में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के ख़िलाफ़ मुक़दमा,किरकिरी के बाद क्लीन चिट,गायक ने खुद को बताया जान का खतरा

स्टाफ़ रिपोर्टर।Twocircles.net

वाराणसी के भेलूपुर थाने में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के विरुद्ध मुक़दमा दर्ज किया है। यह मुक़दमा आपरधिक षड्यंत्र रचने और धमकाने के लिए दर्ज हुआ है। बताया जा रहा है कि ‘देश विक्रेता ‘ शीर्षक वाले प्रधानमंत्री मोदी पर केंद्रित एक गाने से पैदा हुए विवाद के बाद यह मुक़दमा अदालत के दखल के बाद दर्ज हुआ है। सुंदर पिचाई के साथ ही मुक़दमे में 18 और भी आरोपी बनाए गए हैं इनमे गायक विशाल गाजीपुरी और बौद्ध सिंगर सपना का भी नाम है। गायक विशाल गाजीपुरी बौद्ध का कहना है वो मिशनरी सिंगर है ,उन्होंने सामाजिक जागरूकता फैलाने के लिए गाना गाया है। यह अधिकार उन्हें सँविधान ने दिया है।अब उन्हें और उनके परिवार को जान का खतरा है। उन्हें ढाई महीने से धमकी मिल रही है।


Support TwoCircles

इस मुक़दमा के दर्ज होने के बाद हुई किरिकरी के बाद वाराणसी के एसएसपी अमित पाठक ने कहा है कि चूंकि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के विरुद्ध कोई साक्ष्य नही मिला है इसलिए उनके विरुद्ध मामला नही बन रहा है। यह मुक़दमा गौरीगंज के निवासी गिरजा शंकर जायसवाल  प्रार्थना पत्र पर दर्ज हुआ हुआ है। इसके लिए वाराणसी के अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट 3 के आदेश जारी किया था।

भेलूपुर कोतवाली के कार्यवाहक थाना प्रभारी सौरभ त्रिपाठी के अनुसार गिरिजा शंकर जयसवाल ने अदालतके  शिकायत की थी कि उसके व्हाट्सप पर देश विक्रेता के नाम से एक वीडियो आया था जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्बंध में आपत्तिजनक बात कही गई थी। वीडियो के गायक विशाल ग़ाज़ीपुरी से उन्होंने बात की तो विशाल ने उनके विरुद्ध जान से मारने की धमकी देने का मुक़दमा ग़ाज़ीपुर के नोनुहारा थाने में दर्ज करवा दिया। इसके अलावा उसका नम्बर यू ट्यूब पर डाल दिया।

गिरजाशंकर ने पुलिस को बताया है कि इसके बाद उसके पास 8500 कॉल आई जो उसे धमका रहे थे। गिरिजाशंकर ने बताया कि विशाल ग़ाज़ीपुर और उसकी पत्नी सपना बौद्ध ने बहुत से गाने प्रधानमंत्री मोदी की छवि को बिगाड़ने के लिए गाये है। पुलिस मामले की जांच कर रही है और विवेचना थाना प्रभारी अमित मिश्रा कर रहे हैं।

इस मुक़दमे में गूगल इंडिया के डायरेक्टर केंनेथ  होइवोई और प्रबन्धक संजय गुप्ता का भी नाम है। अमित मिश्रा के अनुसार गूगल अधिकारियों के विरुद्ध उन्हें कोई साक्ष्य नही मिले हैं इसलिए उनसे कोई पूछताछ नही जाएगी !

गूगल के अधिकारियों के विरुद्ध दर्ज हुए मुक़दमे के बाद यूपी पुलिस की किरिकरी हुई है। अब वाराणसी के एसएसपी अमित पाठक ने वीडियो जारी करके बताया है कि गूगल के शीर्ष अधिकारियों के विरुद्ध कोई साक्ष्य नही मिला है इसलिये अब 14 लोगों के विरुद्ध मुकदमा में जांच रहेगी।

जिस गाने को लेकर यह विवाद है उसके लाखों लोग यू ट्यूब पर देख चुके हैं और इसमे चन्द्रगुप्त मौर्या और भीमराव अंबेडकर का गुणगान किया गया है,जबकि निजीकरण को देश बेचना बताकर आलोचना की गई है । इसे चंदन कुमार ने लिखा है। चंदन कुमार यहां एक कॉलेज में प्रोफेसर है। विशाल ग़ाज़ीपुर और सपना बौद्ध ने गाया है। इसे जय भीम रिकॉर्डिंग ने जारी किया है। विशाल ग़ाज़ीपुर और सपना बौद्ध ने यह गाना अक्टूबर में रिलीज किया था।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE