कानपुर में हिन्दू संगठनों की गुंडई, मजार पर किया भगवा रंग

आकिल हुसैन।Twocircles.net

1857 में भारत स्वतंत्रता के प्रथम संग्राम की शुरुआत करने वाले कानपुर के बिठूर में गणेश शंकर विद्यार्थी-मौलाना हसरत मोहानी की नगरी व गंगा जमुनी तहज़ीब का प्रेरणास्रोत कानपुर के बिठूर क्षेत्र में अमन के दुश्मनों ने माहौल ख़राब करने की कोशिश की है । कानपुर के बिठूर क्षेत्र के एक मस्ज़िद और मज़ार में तोड़फोड़ और मज़ार को दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा भगवा रंग से रंगे जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, लेकिन अभी तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है।


Support TwoCircles

घटना 17 जनवरी की हैं। कानपुर के बिठूर क्षेत्र के रामधाम चौराहा के पास की प्राचीन मस्जिद और मज़ार को असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त और भगवा रंग से रंगा गया। बिठूर के रामधाम चौराहे के पास ब्रह्मनगर में वक्फ संपत्ति हैं जो कई बीघे में हैं, वहीं पर  प्राचीन मस्जिद और मज़ार है। जानकारी के अनुसार मस्जिदों में नमाज़ नहीं होती हैं । 15 दिन पहले इसकी सफाई कराने के बाद दीवारों को सफेद और हरे रंग से पुतवाया गया था। रविवार 17 जनवरी को कुछ असामाजिक तत्वों जो दक्षिणपंथी संगठनों से आते हैं ने मस्जिद में तोड़फोड़ की और मज़ार की दीवार जो सफेद रंग से पुती थी उसको भगवा रंग से पुतवा दिया।

मामले की जानकारी होने पर स्थानीय लोगों ने पुलिस और शहर क़ाज़ी को सूचना दी। पुलिस और शहर क़ाज़ी ने लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। साथ ही तनाव की स्थिति को देखते हुए पीएसी तैनात कर दी गई। शहरकाजी के हस्तक्षेप के बाद मज़ार को फिर से सफेद रंग से पुतवा दिया। तमाम मीडिया खबरों के अनुसार कानपुर के शहर क़ाज़ी अब्दुल कुद्दूस ने बताया कि असामाजिक तत्व विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल जैसे दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े हुए थे।

उन्होंने कहा, “पिछले तीन दिनों से, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल से संबंधित उपद्रवियों ने शरारत की थी। बिठूर थाने में शिकायत दर्ज कराई गई। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अगर पुलिस कार्रवाई करती तो ऐसा नहीं होता”। कारी अब्दुल ने स्थानीय मीडिया से  कहा कि जब उन्हें इस बारे में पता चला तो उन्होंने डीआईजी को सूचित किया। इसके बाद ही पुलिस हरकत में आई। लेकिन जब तक वे मौके पर पहुंचे तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

मामले में बिठूर थाने के उपनिरीक्षक प्रमोद कुमार की ओर से पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया हैं , लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नही हो सकी हैं। घटना से इलाके में काफी तनाव की स्थिति हैं। प्रशासन की तरफ से पीएसी को तैनात कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार इस घटना में शामिल लोगों की वीडियो फुटेज से पहचान करी जा रही है।

सामाजिक संगठन मौलाना मोहम्मद अली ज़ौहर फैन्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात ज़फ़र हाशमी ने टू सर्किल. नेट से बात करते हुए कहा कि यह घटना असामाजिक तत्वों द्वारा की गई है जो इंसानियत के दुश्मन हैं। कानपुर गंगा जमुनी तहज़ीब की जगह हैं, वहां ऐसी घटना होना बहुत शर्मनाक हैं। हम लोग इलाके में अमन ,चैन और शांति चाहते हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE